जानें परफेक्ट लुक के लिए गर्मी में किस तरह करें मेकअप

परफेक्ट लुक के लिए गर्मी में ऐसे करें मेकअप-Image/pexels-andrea-piacquadio

गर्मियों में मेकअप (Makeup) करना और इसको लम्बे समय तक (Long lasting) बनाये रखना चुनौती भरा टास्क होता है. लेकिन अगर आप स्टेप बाय स्टेप इस तरह से मेकअप करेंगी तो लुक भी परफेक्ट (Perfect) मिलेगा और मेकअप भी लम्बे समय तक टिका रहेगा.

  • Share this:
    Summer Makeup Tips: गर्मी में मेकअप  (Makeup) करना और इसको लम्बे समय तक (Long lasting) बरक़रार रखना काफी चुनौती भरा टास्क होता है. खासकर तब जब किसी पार्टी में जाना हो. आज हम यहां आपको बताएंगे कि गर्मी के दिनों में स्टेप बाय स्टेप मेकअप को किस तरह से किया जाना चाहिए जिससे लुक भी परफेक्ट (Perfect) लगे और मेकअप भी लम्बे समय तक टिका रहे. आइये जानते हैं इसके बारे में.

    फेस वॉश करें

    मेकअप करने के पहले स्टेप में आप अपने चेहरे को अच्छी तरह से वाश करें. इसके लिए आप अपनी स्किन के अनुसार फेसवाश का इस्तेमाल कर सकती हैं. अगर आपकी स्किन ज्यादा ऑयली है तो इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी या बेसन से भी चेहरा साफ़ कर सकती हैं.

    आइसिंग करें

    चेहरा धोने के बाद आप अपने फेस पर आइसिंग करें. ये मेकअप को लम्बे समय तक टिकाये रखने में मदद करेगी. इसके लिए आप आइस क्यूब लेकर इसको अपने चेहरे और गर्दन पर हल्के हाथों से गोलाई में रब करें. पांच मिनट तक आइसिंग करने के बाद चेहरे को टॉवल से सुखा लें.

    ये भी पढ़ें: ऑसम लुक पाने के लिए करें परफेक्ट लिप कलर का सेलेक्शन 

    टोनिंग करें

    अपनी स्किन के अनुसार टोनर का चुनाव करके आप अपने चेहरे पर टोनिंग करें. इससे स्किन में जमा गंदगी तो साफ़ होगी ही साथ ही स्किन पोर्स ही सही होंगे. यह स्किन को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज करने में भी मदद करेगा.

    मॉइश्चराइज़र लगाएं

    कई लोग गर्मी में मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल नहीं करते हैं जबकि मेकअप करते समय इसको भी सही मात्रा में लगाने की ज़रुरत होती है. मेकअप के इस स्टेप को फॉलो करने के लिए आप जेल बेस्ड मॉइश्चराइज़र को अपने फेस और गर्दन पर अप्लाई करें.

    प्राइमर अप्लाई करें

    मेकअप का बेस तैयार करने के लिए आप अपनी फिंगर टिप्स की मदद से अपने फेस और गदर्न पर प्राइमर अप्लाई करें. इसको मेकअप ब्लेंडर की सहायता से अच्छी तरह से सामान रूप से स्किन पर ब्लेंड करें. इससे स्किन स्मूथ नज़र आएगी और स्किन पोर्स भी खुले नज़र नहीं आएंगे.

    कंसीलर इस्तेमाल करें

    अगला स्टेप है कंसीलर इस्तेमाल करने का. अपने फेस और गर्दन पर कंसीलर को फिंगर टिप्स की मदद से अच्छी तरह से लगाएं. फिर इसको सामान रूप से ब्लेंड करें. इससे फेस पर मौजूद दाग-धब्बे और डार्क सर्कल्स नज़र नहीं आएंगे.

    ये भी पढ़ें: आंखों में लगे काजल को फैलने से रोकने के लिए आजमाएं ये तरीके


    फाउंडेशन लगाएं

    अब आपको फेस पर फाउंडेशन अप्लाई करना होगा. फाउंडेशन को बहुत ज्यादा न लगाएं बस पतली लेयर में इसको फेस और गर्दन पर अप्लाई करें. अपनी पसंद के अनुसार आप ड्राई या लिक्विड फाउंडेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं.

    फेस पाउडर

    अब बारी है फेस पाउडर को लगाने की. आप फेस पाउडर की हल्की लेयर को फेस और गर्दन पर अप्लाई करें. इससे आपके चेहरे पर पसीना नहीं आएगा.

    हाइलाइटर या ब्लश

    फेस का बेस तैयार हो जाने के बाद आप अपनी पसंद का हाइलाइटर या ब्लश इस्तेमाल कर सकती हैं. इसको आपको अपने चीक बोन के हाई पॉइंट और नाक पर अप्लाई करना होगा.

    काजल, आईलाइनर, मस्कारा और आईशैडो

    मेकअप के अगले स्टेप में आप अपनी आंखों पर मेकअप अप्लाई करें. अपनी पसंद के अनुसार मोटा या पतला काजल, आईलाइनर, मस्कारा और आईशैडो इस्तेमाल करें. हो सके तो वाटरप्रूफ काजल का इस्तेमाल करें. अगर वाटरप्रूफ नहीं है तो काजल लगाने से पहले अपने आंखों के निचले हिस्से में हल्का सा लूज़ पाउडर लगाएं जिससे काजल फैले नहीं.

    लिप लाइनर और लिपस्टिक

    सबसे आखिर में आप अपने होठों का मेकअप अप्लाई करें. लिप लाइनर लगाने के बाद  लिपस्टिक लगाने से पहले अपने होठों पर फिंगर टिप्स की मदद से लूज़ पाउडर लगाएं. इसके बाद लिपस्टिक लगाएं. लिपस्टिक अप्लाई करने के बाद आप एक टिश्यू पेपर को हल्के से अपने दोनों होठों के बीच दबाएं और हटा दें. इससे एक्स्ट्रा लिपस्टिक हट जाएगी जिससे इसके फैलने का डर नहीं होगा.

    सेटिंग स्प्रे

    मेकअप का लास्ट स्टेप है सेटिंग स्प्रे अप्लाई करने का. पूरा मेकअप फिनिश करने के बाद मेकअप को सेट करने के लिए आप सेटिंग स्प्रे या फिनिशिंग स्प्रे का इस्तेमाल फेस पर करें. इससे आपका मेकअप सेट हो जायेगा और लम्बे समय तक टिका रहेगा. इसको अप्लाई करने से पहले अपनी दोनों आंखों को ज़रूर बंद कर लें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Meenal Tingel
    First published: