• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • Career Guidance: कैसे बनते हैं इंश्योरंस एजेंट, कितनी होती है कमाई- जानें

Career Guidance: कैसे बनते हैं इंश्योरंस एजेंट, कितनी होती है कमाई- जानें

Insurance Agent

Insurance Agent

Career Guidance: 12वीं पास करने वाले स्टूडेंट्स के लिए इंश्योरेंस सेक्टर (Insurance Sector) में करियर (Career) की संभावनाएं बहुत बढ़ गई हैं. इंश्योरेंस सेक्टर में अच्छी सैलरी के साथ-साथ आप अच्छा मुकाम भी हासिल कर सकते हैं. जानिये इंश्‍योरेंस एजेंट कैसे बन सकते हैं और इसमें एजेंट की कितनी कमाई होती है.

  • Share this:
    Career Guidance: कोविड (Covid-19) के चलते लाइफ की चिंता काफी बढ़ गई है. ऐसे में छोटी-मोटी सेहत की परेशानियों से प्रभावित लोग अपनी हेल्थ और लाइफ के इंश्योरंस (Insurance) के बारे में काफी सोचने लगे हैं. ऐसे में 12वीं पास करने वाले स्टूडेंट्स के लिए इंश्योरेंस सेक्टर (Insurance Sector) में करियर (Career) की संभावनाएं (Opportunities) बहुत बढ़ गई हैं. इंश्योरेंस सेक्टर में अच्छी सैलरी (Salary) के साथ-साथ आप अच्छा मुकाम भी हासिल कर सकते हैं. चलिए जानते हैं कि क्या हैं इंश्योरंस सेक्टर में करियर कि संभावनाएं.

    ऐसे बनें इंश्योरेंस एजेंट:
    इंश्योरेंस एजेंट बनने के लिए स्टूडेंट्स (Students) का कम से कम 10वीं पास होना जरी है. पहले यह शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास होना हुआ करती थी. लेकिन इसे अब घटा दिया गया है. इसके बाद आपको इंश्योरंस मेनेजर को इंटरव्यू (Interview) देना होगा. इंटरव्यू के बाद कैंडिडेट्स को 15 दिन कि ट्रेनिंग (Training) दी जाती है. ट्रेनिंग के बाद भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण कि तरफ से आयोजित होने वाला एक टेस्ट (Test) पास करना होगा. टेस्ट पास करने के बाद आपको ब्रांच अपने इंश्योरंस एजेंट के तौर पर नियुक्त करती है.

    ये स्किल्स हैं जरुरी:
    -अच्छी कम्युनिकेशन स्किल्स
    -अच्छी पर्सनालिटी
    -अपनी बातों का पक्का होना
    -कस्टमर्स को कन्विंस करने कि क्षमता
    -पूरी तरह ईमानदार होना

    ये है करियर स्कोप:
    -इंश्योरेंस एजेंट के तौर पर आप हर महीने 40 से 50 हजार रूपये कमा सकते हैं.
    -आपको पहले प्रीमियम में 25 से 35 प्रतिशत तक कमीशन मिलेगा.
    -आपको विभीन लोन्स पर अच्छी सब्सिडी मिलेगी.
    -इसके अलावा अपनी टीम बनाने पर भी आपको अच्छा कमीशन मिलेगा.

    यह भी पढ़ें:
    Career Guidance: मशीनों से है लगाव तो मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बनाएं करियर

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज