होम /न्यूज /जीवन शैली /च्यवनप्राश में मिलावट जांचना है ? फॉलो करें ये टिप्स, मिनटों में होगी असली और नकली की पहचान

च्यवनप्राश में मिलावट जांचना है ? फॉलो करें ये टिप्स, मिनटों में होगी असली और नकली की पहचान

असली च्यवनप्राश से दालचीनी और इलायची जैसे मसालों की महक आती है-Image-Canva

असली च्यवनप्राश से दालचीनी और इलायची जैसे मसालों की महक आती है-Image-Canva

सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए कई लोग च्यवनप्राश का सेवन करते हैं. हालांकि च्यवनप्राश में कई बार चीनी की मिलावट कर दी ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

असली च्यवनप्राश की अपेक्षा नकली च्यवनप्राश खाने में काफी मीठा होता है.
दूध या पानी में नकली च्यवनप्राश डालने पर ये आसानी से घुल जाता है.

Pure and Fake Chyawanprash: सर्दियों के मौसम में ठंड से बचने के लिए ज्यादातर लोग गर्म चीजों का सेवन करते हैं. ऐसे में हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करने वाले कुछ लोग ड्राई फ्रूट्स खाने पर जोर देते हैं. तो कई लोग डेली डाइट में च्यवनप्राश एड करना नहीं भूलते हैं. लेकिन कहीं आप सर्दियों में नकली च्यवनप्राश (Fake Chyawanprash) का स्वाद तो नहीं ले रहे हैं. ऐसे में कुछ आसान तरीकों से आप असली और नकली च्यवनप्राश की पहचान कर सकते हैं.

सर्दियों में च्यवनप्राश का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. च्यवनप्राश न सिर्फ शरीर के लिए इम्यूनिटी बूस्टर का काम करता है बल्कि च्यवनप्राश खाने से सर्दी, जुकाम और सीजनल फ्लू भी दूर रहता है. वहीं नकली च्यवनप्राश का सेवन सेहत से जुड़ी कई बीमारियों का कारण बन सकता है. ऐसे में असली और नकली च्यवनप्राश का पता लगाने के लिए आप कुछ टिप्स फॉलो कर सकते हैं.

च्यवनप्राश को टेस्ट करें
च्यवनप्राश को चखकर आप आसानी से असली और नकली च्यवनप्राश का पता लगा सकते हैं. दरअसल असली च्यवनप्राश खाने पर हल्का कड़वा टेस्ट आता है. वहीं च्यवनप्राश मीठा लगने पर समझ जाएं कि इसमें चीनी की मिलावट की गई है और आपका च्यवनप्राश नकली है.

ये भी पढ़ें: आप भी नहीं समझ पाते हैं कर्ड और योगर्ट में फर्क? यहां बताए तरीकों से जानें, आसान हो जाएगा किसी और को समझाना

दूध का करें इस्तेमाल
च्यवनप्राश की शुद्धता जांचने के लिए आप दूध की मदद ले सकते हैं. नकली च्यवनप्राश दूध में डालने पर आसानी से घुल जाता है. वहीं असली च्यवनप्राश दूध में जल्दी नहीं घुलता है. हालांकि दूध की जगह आप पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: धनिया की पत्तियों को करना है स्टोर, फॉलो करें बेहद आसान टिप्स, कई दिनों तक बनी रहेंगी फ्रेश

महक चेक करें
च्यवनप्राश की खुशबू से भी आप असली और नकली च्यवनप्राश की पहचान कर सकते हैं. असली च्यवनप्राश को सूंघने पर इसमें से दालचीनी, इलायची और पिप्पली की तेज महक आती है. मगर वहीं च्यवनप्राश में मिलावट होने पर इसकी खुशबू कम हो जाती है.

च्यवनप्राश खाने के फायदे
सर्दियों में च्यवनप्राश का सेवन शरीर को गर्म रखने में सहायक होता है. वहीं नियमित रुप से च्यवनप्राश खाने से दिमाग भी तेज रहता है और लोग सर्दी-ज़ुकाम जैसी बीमारियों का शिकार नहीं होते हैं. इसके अलावा झुर्रियों और पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए भी च्यवनप्राश का सेवन बेस्ट होता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें