होम /न्यूज /जीवन शैली /आसानी से साफ नहीं होते हैं जले हुए बर्तन, तो इन तरीकों से चमकाएं

आसानी से साफ नहीं होते हैं जले हुए बर्तन, तो इन तरीकों से चमकाएं

जले बर्तन साफ़ करने के लिए आप बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल. (Image:Canva)

जले बर्तन साफ़ करने के लिए आप बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल. (Image:Canva)

कई बार गैस पर खाना चढ़ाकर लोग भूल जाते हैं और खाने के साथ ही बर्तन भी जल जाता है, जो आसानी से साफ भी नहीं होते हैं. ऐसे ...अधिक पढ़ें

Tips and tricks: आमतौर पर बर्तनों को चमकाना किचन के सबसे मुश्किल कामों में से एक होता है. खासकर जले हुए बर्तनों को साफ करना किसी टेढ़ी खीर से कम नहीं है. वहीं, जले और चिकने बर्तनों को चुटकियों में चमकाने का दावा करने वाले तमाम मंहगे डिश वॉशिंग सोप भी कई बार फेल हो जाते हैं. आप चाहें तो कुछ घरेलू तरीकों की मदद से जले हुए बर्तनों (Burnt utensils) को आसानी से चमका सकते हैं.

जले हुए बर्तन काफी रगड़ने के बाद भी जल्दी साफ नहीं होते हैं, जिसके चलते न सिर्फ बर्तन देखने में भद्दे लगते हैं, बल्कि कुछ लोग इनमें खाना रखने से भी परहेज करने लगते हैं. यहां शेयर कर रहे हैं जले हुए बर्तनों को चमकाने के कुछ घरेलू नुस्खे, जिसे ट्राई करके आप बर्तनों को बिल्कुल नए जैसा चमका सकते हैं.

बेकिंग सोडे का करें इस्तेमाल
जले बर्तनों को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग सबसे आसान तरीका है. इसके लिए जले हुए बर्तन में 2 कप पानी गर्म करें. अब इसमें एक चौथाई कप बेकिंग सोडा मिलाकर 15 मिनट तक गैस पर उबालें. इसके बाद साफ पानी से बर्तन को धो लें.

ये भी पढ़ें: चांदी की मूर्ति, बिछिया और बालियां पड़ गई हों काली तो इन तरीकों से चमकाएं

सिरके की लें मदद
जले बर्तनों को साफ करने के लिए सिरका सबसे कारगर तरीका है. इसके लिए जले हुए बर्तन में एक चौथाई कप सिरका उबालें. अब इसमें 2 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर बर्तन को साफ करने से बर्तन चमक जाएगा. मगर, ध्यान रहे कि सिरके में बेकिंग सोडा मिलाकर उबालने से बर्तन खराब हो सकता है. इसलिए सिरका उबालने के बाद ही बेकिंग सोडा मिलाएं.

नींबू के रस से करें साफ
नींबू के रस में मौजूद सिट्रिक एसिड जले हुए बर्तन को साफ करने में काफी मददगार होता है. इसके लिए नींबू को बर्तन के जले हिस्से पर अच्छे से रगड़ें. अब बर्तन में 3 कप गर्म पानी डालकर ब्रश से रगड़ने पर बर्तन तुरंत साफ हो जाएगा.

नमक से मिटेगा दाग
जले हुए बर्तन का दाग साफ करने में नमक भी बेहद असरदार नुस्खा हो सकता है. इसके लिए जले हुए बर्तन में पानी और नमक डालकर उबालें. इसके बाद बर्तन को ब्रश से रगड़कर साफ कर लें. बर्तन का जला दाग आसानी से मिट जाएगा.

ये भी पढ़ें: डोर डेकोरेशन से लेकर होम इंटीरियर तक कलरफुल पुराने कपड़ों से घर को दें बेस्ट लुक

टमाटर के रस से धोएं बर्तन
टमाटर के रस से भी जले बर्तन को आसानी से साफ किया जा सकता है. इसके लिए जले हुए बर्तन में पानी के साथ टमाटर का रस मिलाकर उबालें. इसके बाद बर्तन को अच्छे से रगड़कर साफ करें. इससे बर्तन का जला दाग भी मिट जाएगा और बर्तन भी चमकने लगेगा.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें