होम /न्यूज /जीवन शैली /कंघी को साफ करने के लिए इन ट्रिक्स को करें फॉलो, मिनटों में लगने लगेगी नई जैसी

कंघी को साफ करने के लिए इन ट्रिक्स को करें फॉलो, मिनटों में लगने लगेगी नई जैसी

कंघी साफ करने के लिए सोडा की मदद लें-Image/Canva

कंघी साफ करने के लिए सोडा की मदद लें-Image/Canva

परफेक्ट हेयर स्टाइलिंग के लिए कंघी का इस्तमाल करना बेहद जरूरी होता है. हालांकि, काफी इस्तेमाल के बाद भी कुछ लोग कंघी को ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

गंदी कंघी इस्तेमाल करने से स्कैल्प इंफेक्शन होने का खतरा रहता है.
कंघी को साफ करने के लिए आप शैंपू और सोडे की मदद ले सकते हैं.

Tips and tricks: कंघी का इस्तेमाल काफी कॉमन है. बालों को सेट रखने और फेवरेट हेयरस्टाइल कैरी करने के लिए सभी लोग कंघी का उपयोग करते हैं. हालांकि, कुछ दिनों तक यूज करने के बाद कंघी गंदी भी हो जाती है. वहीं कई बार कंघी के बीच से गंदगी निकालना काफी मुश्किल टास्क बन जाता है. ऐसे में कुछ आसान टिप्स की मदद से आप कंघी को चुटकियों में साफ कर (Comb cleaning) सकते हैं.

बेशक कंघी को हर रोज साफ करना किसी के लिए मुमकिन नहीं हो पाता है. ऐसे में गंदी कंघी इस्तेमाल करने से ना सिर्फ आपके बाल भी गंदे हो जाते हैं बल्कि आप स्कैल्प इंफेक्शन, हेयर फॉल, डैंड्रफ जैसी कई हेयर प्रॉब्लम्स का शिकार भी हो सकते हैं. तो आइए आज हम आपको बताते हैं कंघी साफ करने के कुछ आसान तरीकों के बारे में.

ऐसे साफ करें कंघी

बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल
कंघी को मिनटों में साफ करने के लिए गर्म पानी में 1 चम्मच बेकिंग सोडा और 2 चम्मच डिटर्जेंट पाउडर मिक्स कर लें. अब इस घोल में सभी कंघियों को डालकर छोड़ दें. फिर 10 मिनट बाद टूथब्रश से रगड़ने पर कंघी की सारी गंदगी रिमूव हो जाएगी और कंघी बिल्कुल नए जैसी चमकने लगेगी. अब कंघी को साफ पानी से धोकर सुखा लें.

ये भी पढ़ें: कॉटन से इयरवैक्स साफ करना पड़ सकता है महंगा, जानिए कान साफ करने का सही तरीका

शैंपू से करें साफ
कंघी को साफ करने के लिए आप शैंपू की भी मदद ले सकते हैं. जी हां, बालों की गंदगी साफ करने वाला शैंपू कंघी पर भी काफी असरदार हो सकता है. इसके लिए थोड़े से पानी में शैंपू घोल कर कंघी को इसमें भिगा दें. अब 1 घंटे बाद ब्रश से रगड़ने पर कंघी तुरंत साफ हो जाएगी.

ये भी पढ़ें: कैंची की धार तेज करने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो, मिनटों में बन जाएगी शार्प

ना करें ये गलती
कुछ लोग कंघी की गंदगी साफ करने से लिए सुई या पिन की मदद लेते हैं. इस नुस्खे से बेशक आप कंघी की डर्ट रिमूव कर सकते हैं. मगर, इससे कंघी में लगा तेल नहीं छटता है और गंदगी फिर से कंघी में ही चिपक जाती है. इसलिए हफ्ते में एक बार शैंपू या डिटर्जेंट से कंघी को अच्छे से जरूर साफ करें.

कंघी का इस्तेमाल
कई बार कंघी गंदी होने पर लोग दूसरों की कंघी यूज कर लेते हैं. इससे स्कैल्प इंफेक्शन का भी खतरा रहता है. इसलिए किसी दूसरे की कंघी को भूलकर भी यूज ना करें और हेयर स्टाइलिंग के लिए सिर्फ साफ-सुथरी कंघी का ही इस्तेमाल करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें