होम /न्यूज /जीवन शैली /ऐसे करें मेकअप के सामान की साफ-सफाई, त्वचा पर नहीं होंगे Makeup के साइड इफेक्ट

ऐसे करें मेकअप के सामान की साफ-सफाई, त्वचा पर नहीं होंगे Makeup के साइड इफेक्ट

मेकअप के सामान को समय-समय पर सेनेटाइज करते रहें-Image/Canva

मेकअप के सामान को समय-समय पर सेनेटाइज करते रहें-Image/Canva

मेकअप का इस्तेमाल तो सभी करते हैं. लेकिन मेकअप की साफ-सफाई का ध्यान बेहद कम लोग ही रखते हैं. दरअसल रोज इस्तेमाल करने से ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

ब्रश और स्पंज को क्लीन करने के लिए अल्कोहल का इस्तेमाल कर सकते हैं.
लिपस्टिक को साफ करने के लिए आइसोप्रोपिल अल्कोहल की मदद ले सकते हैं.

Makeup tips: आजकल की ट्रेंडिंग लाइफस्टाइल में मेकअप करना ज्यादातर लोगों के डेली रूटीन का हिस्सा होता है. वहीं कुछ मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल भी रोज किया जाता है. लेकिन क्या आपने कभी त्वचा पर निखार लाने वाले मेकअप एक्सेसरीज (Makeup accessories) और मेकअप प्रोडक्ट्स की साफ-सफाई पर फोकस किया है. बता दें कि बेस्ट स्किन केयर के लिए मेकअप के सामान का हाइजीन मेंटेन रखना भी जरूरी होता है. ऐसे में मेकअप प्रोडक्ट को सैनिटाइज करके आप त्वचा का खास ख्याल रख सकते हैं. दरअसल हर रोज वही मेकअप ब्रश, पैड, और ब्लेंडर जैसे मेकअप प्रोडक्ट यूज करने से मेकअप का सामान गंदा हो जाता है. ऐसे में मेकअप के सामान को साफ न करने से आपकी त्वचा पर मेकअप के साइड इफेक्ट होने का खतरा रहता है. गंदा ब्रश और लिपस्टिक इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा पर रेडनेस, रैशेज और स्किन इंफेक्शन भी हो सकता है. तो आइए हम आपको बताते हैं मेकअप प्रोडक्ट्स को सैनिटाइज करने के टिप्स, जिसकी मदद से आप मेकअप के सामान को आसानी से क्लीन कर सकते हैं.

मेकअप ब्रश को सैनेटाइज करें
मेकअप ब्रश को साफ करने के लिए बॉउल में पानी लें. अब ब्रश और स्पंज को बॉउल में भिगोएं और थोड़ी देर बाद हल्का सा रगड़ कर साफ पानी से धो लें. वहीं ब्रश और स्पंज को क्लीन करने के लिए आप अल्कोहल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए ब्रश और स्पंज को अल्कोहल में डिप करके रखें फिर थोड़ी देर बाद कॉटन पैड से सुखा लें.

ये भी पढ़ें: ग्लिटर आई मेकअप करते समय इन बातों का रखें ख्याल, बेस्ट मेकअप लुक के लिए फॉलो करें ये टिप्स

फेस पाउडर की करें सफाई
फेस पाउडर के पैलेट्स को साफ करने के लिए सैनिटाइजर को पैलेट्स पर स्प्रे कर लें. अब पैलेट्स को कॉटन बॉल से साफ कर लें. वहीं फेस पाउडर को साफ रखने के लिए हफ्ते में 1 दिन इस नुस्खे को जरूर ट्राइ करें.


पेंसिल और शार्पनर को क्लीन करें

मेकअप पेंसिल और शार्पनर को क्लीन करने के लिए बॉउल में अल्कोहल लें. अब इस अल्कोहल में पेंसिल और शार्पनर को डिप करके रब करें. फिर कॉटन पैड से साफ करने के बाद पेंसिल और शार्पनर को सूखने के लिए धूप में रख दें.

ये भी पढ़ें: मेकअप से पहले करें जरूर करें यह काम, हमेशा चमकती रहेगी आपकी स्किन

लिक्विड फाउंडेशन को सैनेटाइज करें
लिक्विड फाउंडेशन को साफ करने के लिए कॉटन पैड या स्पंज को सैनिटाइजर या अल्कोहल में डिप करें. अब इस कॉटन से लिक्विड फाउंडेशन की बोतल, नोजल के साथ-साथ मेकअप किट को भी साफ करें. साथ ही कुछ-कुछ दिनों पर इस प्रोसेस को दोहराते रहें.

लिपस्टिक को साफ करें
लिपस्टिक को साफ करने के लिए आप आइसोप्रोपिल अल्कोहल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आइसोप्रोपिल अल्कोहल को लिपस्टिक पर स्प्रे करके कॉटन पैड की मदद से लिपस्टिक को पोंछ लें. वहीं लिपस्टिक को साफ रखने के लिए इसे किसी दूसरे के साथ भूलकर भी शेयर न करें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें