होम /न्यूज /जीवन शैली /इन आसान तरीकों से करें वाइट लेदर शूज की सफाई, नहीं खराब होंगे जूते, चुटकियों में आएगी चमक

इन आसान तरीकों से करें वाइट लेदर शूज की सफाई, नहीं खराब होंगे जूते, चुटकियों में आएगी चमक

सफेद लेदर शूज की सफाई के बाद इसे सुखाना भी बेहद ज़रूरी है. (Image/Canva)

सफेद लेदर शूज की सफाई के बाद इसे सुखाना भी बेहद ज़रूरी है. (Image/Canva)

वाइट लेदर शूज पहनना कुछ लोगों को बेहद पसंद होता है. ये रॉयल और क्लासी लुक भी देते हैं. हालांकि, सफेद रंग के लेदर शूज को ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

लेदर शूज साफ करने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं.
सफेद लेदर शूज पर टूथपेस्ट अप्लाई करने से पहले एक बार पैच टेस्ट कर लें.

Tips and tricks: बेस्ट लुक पाने के लिए लेदर की चीजें कैरी करना ऑल टाइम फैशन ट्रेंड का हिस्सा बन चुकी हैं. ऐसे में स्मार्ट और कूल दिखने के लिए ज्यादातर लोग लेदर की जैकेट, पर्स और शूज पहनना पसंद करते हैं. वहीं, वाइट के शौकीन लोग सफेद लेदर शूज के दीवाने होते हैं. बेशक, लेदर के सफेद शूज हर लुक में चार चांद लगाने का काम करते हैं, मगर इन्हें साफ करने में लोगों को काफी दिक्कत आती है. ऐसे में कुछ टिप्स ट्राई करके आप लेदर के सफेद शूज को आसानी से चमका सकते हैं.

आम जूते जब गंदे होते हैं, तो इन्हें आसानी से धोकर सुखा सकते हैं, मगर लेदर शूज पर पानी लगने से इनके खराब होने की संभावना बढ़ जाती है. वाइट लेदर शूज गंदे भी काफी जल्दी होते हैं. ऐसे में बिना पानी के जूतों की सफाई काफी मुश्किल हो जाती है. हम आपको बताते हैं वाइट लेदर शूज को चमकाने के कुछ टिप्स, जिसे फॉलो करके आप जूतों को मिनटों में नए जैसा साफ कर सकते हैं.

टूथपेस्ट से करें साफ
लेदर शूज को साफ करने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. हालांकि, जेल बेस्ड टूथपेस्ट से लेदर के शूज खराब होने का डर रहता है. जूतों को साफ करने के लिए नॉर्मल टूथपेस्ट यानी नॉन कलर बेस्ड टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें. इससे आपके शूज आसानी से चमक जाएंगे.

ये भी पढ़ें: गर्मी में जूतों की बदबू से होना पड़ता है शर्मिंदा तो ये टिप्स आएंगे काम

पैच टेस्ट करें
सफेद लेदर शूज पर टूथपेस्ट अप्लाई करने से पहले एक बार पैच टेस्ट ज़रूर कर लें. बेशक टूथपेस्ट में मौजूद इंग्रीडिएंट्स जूतों को साफ करने में मददगार होते हैं मगर मार्केट में मिलने वाले कई टूथपेस्ट के केमिकल्स जूतों को खराब भी कर सकते हैं. हल्का सा टूथपेस्ट लेकर जूते पर लगाएं और 20 मिनट बाद साफ कर लें. अब जूतों पर टूथपेस्ट का दाग न होने पर ही इसका इस्तेमाल करें.

ये भी पढ़ें: नए सैंडल या जूतों से कट गए हैं पैर, तो इन घरेलू उपायों को अपनाकर पाएं राहत

जूतों की करें स्क्रबिंग
टूथपेस्ट से लेदर शूज को साफ करने के लिए सबसे पहले जूते पर टूथपेस्ट अप्लाई करें. अब स्क्रबर की मदद से जूतों को हल्के हाथ से रब कर लें. इसके बाद कुछ देर तक जूतों को सूखने के लिए रख दें. अब टूथपेस्ट सूखने के बाद गीले कपड़े से पोछ कर जूतों को साफ कर लें.

शूज को सुखाना न भूलें
सफेद लेदर शूज की सफाई के बाद इसे सुखाना भी बेहद ज़रूरी होता है. इसके लिए लिए साफ कपड़े को जूते पर रखकर हल्का प्रेस करें. इससे कपड़ा जूतों की नमी को सोख लेगा और जूते तुरंत सूख जाएंगे. आप चाहें तो जूतों को कुछ देर तक रखकर नेचुरली भी सुखा सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें