Home /News /lifestyle /

tips and tricks how to control sugar craving in hindi mt

अगर बहुत होती है शुगर क्रेविंग तो कम करने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो

शुगर क्रेविंग कम करने के लिए वॉक करें-Image/Canva

शुगर क्रेविंग कम करने के लिए वॉक करें-Image/Canva

कुछ लोग मीठा खाने के बहुत शौकीन होते हैं और चाहकर भी मीठा खाने की आदत पर कंट्रोल नहीं कर पाते हैं. कोशिश के बावजूद अगर अपनी शुगर क्रेविंग कम नहीं कर पाते हैं, तो ज़रूरत से ज़्यादा मीठा खाने के आदी हो जाते हैं. इसकी वजह से शरीर कई बीमारियों का शिकार हो जाता है. आज हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे टिप्स, जिनकी मदद से आप अपनी शुगर क्रेविंग कम कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Sugar Craving Controlling Tips: कुछ लोगों को मीठा खाना बेहद पसंद होता है. जिसके कारण उन्हें अक्सर मीठा खाने की क्रेविंग होने लगती है. ये जानते हुए कि मीठा खाने का सीधा असर आपकी सेहत पर पड़ सकता है, बावजूद इसके अगर आप खुद को मीठा खाने से नहीं रोक पाते हैं, तो यह आगे चलकर सेहत से जुड़ी बड़ी समस्या खड़ी कर सकता है.

दरअसल मीठी चीजें कैलोरी में रिच होती हैं, जिन्हें खाने से आपका वजन तेजी से बढ़ने लगता है. साथ ही इससे बॉडी के शुगर लेवल में भी इजाफा होता है. ऐसे में अगर आप भी मीठा खाने की क्रविंग से परेशान हैं, तो कुछ आसान टिप्स अपनाकर आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं.

भरपूर पानी पीएं
पानी आपके मीठा खाने की क्रेविंग का बेहतरीन इलाज बन सकता है. शुगर की क्रेविंग होने पर आप पानी पी सकते हैं. इससे आपका पेट भरा लगने लगता है और भूख खत्म हो जाती है. ऐसे में आप चाहकर भी  ज्यादा मीठा नहीं खा पाते हैं.

ये भी पढ़ें: मीठी चीजें कम खाने से केवल डायबिटीज से ही नहीं इनसे भी होता है बचाव

ऐसे खाएं फल
मीठा खाने की क्रेविंग होने पर कुछ लोग हेल्दी चीजों की तलाश में फलों का सेवन करना पसंद करते हैं. लेकिन खाली फल खाने से आपको भूख ज्यादा लगने लगती है, इसलिए आप फलों के साथ ड्राय फ्रूट्स या नट्स का सेवन कर सकते हैं, जिससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा. साथ ही फ्रूटस और ड्राई फ्रूट्स की मिठास आपकी शुगर क्रेविंग कम करने में मदद करेगी.

वॉक और वर्कआउट करें
वॉक और वर्कआउट करके आप मीठा खाने की क्रेविंग से बच सकते हैं. बता दें कि, खाने के बाद थोड़ी देर की वॉकिंग और डेली वर्कआउट से आपकी शुगर क्रेविंग कम होने लगती है.

तनाव से बनाएं दूरी
अनियमित खान-पान और तनाव में रहने की वजह से कुछ न कुछ खाने का मन करता है. ऐसे में मीठा खाने की क्रेविंग होना आम है. इसलिए अपनी क्रेविंग से छुटकारा पाने के लिए सही डाइट लेने और स्ट्रैस फ्री रहने की कोशिश करें.

नींद पूरी करें
नींद पूरी न होने से भी कई बार मीठा खाने की क्रेविंग बढ़ जाती है. इसलिए 8 घंटों की नींद जरूर लें. जिससे आपकी क्रेविंग खुद ब खुद कम होने लगेगी.

ये भी पढ़ें: खांसी-ज़ुकाम हो या मुंह में हों छाले, मिश्री है आपकी कई परेशानियों का इलाज

नाश्ते पर दें ध्यान
अगर आपके दिन की शुरूआत हेल्दी होगी, तभी आप दिन भर मीठा खाने की क्रेविंग पर कंट्रोल कर सकेंगे. इसलिए सुबह के समय नाश्ते में हेल्दी चीजों को शामिल करें और नाश्ता पेट भर कर करें.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fitness, Health, Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर