Home /News /lifestyle /

कहीं आप गलत तरीके से तो नहीं खाते ब्रोकली? यहां जानें इसे हेल्‍दी तरीके से पकाने का सही स्‍टाइल

कहीं आप गलत तरीके से तो नहीं खाते ब्रोकली? यहां जानें इसे हेल्‍दी तरीके से पकाने का सही स्‍टाइल

ब्रोकली को पकाने के लिए  स्टीमिंग को सबसे हेल्‍दी तरीका माना जाता है. Image : Pixabay

ब्रोकली को पकाने के लिए स्टीमिंग को सबसे हेल्‍दी तरीका माना जाता है. Image : Pixabay

How to Cook Broccoli in a Healthy Way : विंटर (Winter) आते ही बाजार में ब्रोकली (Broccoli) मिलना शुरू हो जाता है. कई घरों में इसे सब्‍जी की तरह पकाकर (Cook) खाते हैं तो कई घरों में इसे हल्‍का स्‍टीम कर खाना पसंद करते हैं. लेकिन इसके खाने का सही तरीका आखिर क्‍या है इसके लिए कई लोगों के मन में असमंजसता बनी रहती है. अगर आप भी इसके खाने के सही तरीके को जानना चाहते हैं तो आपको बता दें कि आप इसे जितना कम पकाएंगे इसका न्‍यूट्रिशनल वैल्‍यू (Nutritional Benefits) उतना अधिक बचा रहेगा.

अधिक पढ़ें ...

    How To Cook Broccoli In A Healthy Way : गोभी जैसे आकार का दिखने वाली ये स‍ब्‍जी ब्रोकली दरअसल सुपर फूड कैटेगरी में आती है. एवरीडेहेल्‍थ के मुताबिक, अगर आप एक कप ब्रोकली खाएं तो इसमें आपके शरीर को दिन भर जितना कैल्शियम, फाइबर, पोटैशियम, विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन ए, रिबोफ्लेविन, फॉलेट, विटामिन ई, विटामिन बी6 की आपूर्ति हो सकती है. इसके अलावा यह कैंसर, कोलेस्‍ट्रॉल, बोन की बीमारियों, इम्‍यूनिटी, वेट गेन जैसी समस्‍याओं को दूर रखने में काफी मदद करता है. तो आइए जानते हैं इसे हेल्‍दी तरीके से किस तरह अपने भोजन में शामिल किया जा सकता है.

    ब्रोकली को हेल्दी तरीके से डाइट में शामिल करने के तरीके

    1.ब्रोकली सलाद (Broccoli Salad)

    इसे बनाने के लिए 1 ब्रोकली छोटे आकार में कटा हुआ, 1 कटा हुआ प्याज, कटा हुआ जैतून, कटा हुआ बादाम, जैतून का तेल, नींबू का रस, 1 चम्मच शहद, लहसुन की 1 कलि, अजवाइन, डेज़ॉन सरसों, नमक, चिली फ्लेक्स, 1 कटा हुआ टमाटर, फेटा चीज़ लें.  अब एक कटोरी लें और कटा हुआ ब्रोकली, टमाटर, प्याज, जैतून, बादाम उसमें डालें. एक अन्य कटोरे में कुटा हुआ लहसुन, डेज़ॉन सरसों, नींबू का रस, शहद, अजवाइन, मिर्च, नमक डालें और अच्छी तरह मिलाए. दोनों मिश्रण को एक साथ मिलाएं और सलाद तैयार है.

    इसे भी पढ़ें : सर्दियों में मिलने वाली फ्रेश मेथी साग से इस तरह बनाएं कसूरी मेथी, सालभर बढ़ाएगी खाने का जायका

    2. भाप से पकाना (Steaming)

    ब्रोकली को पकाने के लिए हम स्टीमिंग को सबसे अच्छे तरीकों में से एक कह सकते हैं. इसका सेवन इस तरह से करने से इसके कोई भी पोषक तत्व ख़त्म नहीं होंगे. इसे पचाना भी आसान होगा. स्टीमिंग ब्रोकली ब्रोकली को तब तक स्टीम करें जब तक वे नरम न हो जाएं. एक बार ब्रोकली उबल जाने पर इसे बाहर निकालकर उस पर मक्खन और काली मिर्च छिड़कें और इस पर नींबू का रस डालें.

    ये भी पढ़ें: खजूर खाएं रोज, सेहत के लिए है बहुत लाभकारी

    3.बेक करना (Baking)

    बेक करने से भी पोषण तत्‍वों को नुकसान नहीं होता है. आप इसे स्नैक्स और विभिन्न अन्य व्यंजन की तरह बना सकते हैं. बेकिंग की मदद से आप टेस्‍टी ब्रोकली चीज़ (Broccoli Cheese) बना सकते हैं. इसे बनाने के लिए सबसे पहले ओवन को 1650C पर प्रीहीट करें या गैस ऑन करें और एक पैन रखें. पैन में मक्खन डालें फिर मैदा डालें और इसे मिलाए. फिर मैदे में दूध डालें और फिर ब्रोकली डालें और एक मिनट तक अच्छी तरह से पकाएँ. इसमें चीज़ और अंडा डालें और अच्छी तरह मिलाए. अब इस मिश्रण को एक ओवन वाले बर्तन में डालें और इसे 30 मिनट तक बेक करें.

    Tags: Food, Lifestyle, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर