होम /न्यूज /जीवन शैली /

डोर डेकोरेशन से लेकर होम इंटीरियर तक कलरफुल पुराने कपड़ों से घर को दें बेस्ट लुक

डोर डेकोरेशन से लेकर होम इंटीरियर तक कलरफुल पुराने कपड़ों से घर को दें बेस्ट लुक

कलरफुल कपड़ों से वॉल डेकोरेशन कर सकते हैं-Image/Canva

कलरफुल कपड़ों से वॉल डेकोरेशन कर सकते हैं-Image/Canva

घर की सजावट में अमूमन लोग काफी पैसे खर्च करते हैं. वहीं कुछ लोग समय-समय पर घर का इंटीरियर चेंज करने के शौकीन होते हैं. हालांकि ये सारा प्रोसेस काफी खर्चीला और टाइम कन्ज्यूमिंग होता है. ऐसे में अगर आप चाहें तो जीरो कॉस्ट में भी घर की बेस्ट डेकोरेशन कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Home Decoration: घर को सुंदर बनाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं. कुछ लोग मार्केट में मिलने वाले एक्सपेंसिव शो-पीस और महंगी चीजों से घर का डेकोरेशन करना पसंद करते हैं. तो कुछ लोग घर में पड़ी पुरानी चीजों से ही घर को सजाने में जुट जाते हैं. घर को सजाने में कुछ पुराने कपड़े भी आपकी मदद कर सकते हैं. जी हां, अगर आप चाहें तो घर में मौजूद पुराने कलरफुल कपड़ों (Colorful clothes) से भी घर की खूबसूरती में चार चांद लगा सकते हैं.

आमतौर पर ज्यादातर घरों में पुराने कपड़ों का भंडार मौजूद होता है. जिन्हें बेकार समझकर लोग घर के किसी कोने में फेंक देते हैं. लेकिन इन कपड़ों का इस्तेमाल आप घर की खूबसूरती निखारने में भी कर सकते हैं. जी हां, रंग-बिरंगे पुराने कपड़ों की मदद से आप घर के इंटीरियर को काफी शानदार लुक दे सकते हैं. तो आइए जानते हैं पुराने कपड़ों से घर को सजाने के कुछ आसान टिप्स, जिसे ट्राई कर आप घर का बेस्ट इंटीरियर डेकोरेशन कर सकते हैं.

डोर डेकोरेशन में करें इस्तेमाल
घर के कलरफुल पुराने कपड़ों की मदद से आप दरवाजे को काफी क्लासी लुक दे सकते हैं. इसके लिए रंग-बिरंगे सादे कपड़ों से दरवाजे को सजाएं. अगर आप चाहें तो इन कपड़ों में लाइट्स लगाकर दरवाजे की चमक बढ़ा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Vatu Tips: मकान के लिए प्लॉट खरीदने से पहले जानें ये 8 महत्वपूर्ण बातें, नहीं होगा पछतावा

होम एसेसरीज बनाएं
पुराने कपड़ों की मदद से आप घर में इस्तेमाल होने वाली कई एसेसरीज भी बना सकते हैं. इसके लिए आप कलरफुल कपड़ों से दिल और चांद के आकार के तकिए तैयार कर सकते हैं. साथ ही चूड़ियों से भी कलरफुल झूमर बनाकर आप घर की सुंदरता निखार सकते हैं.

दीवारों को सजाएं
आप वॉल डेकोरेशन में भी घर के पुराने कपड़ों का इस्तेमाल कर सकते हैं. खासकर शादी वाले घरों में कलरफुल कपड़ों से सजी दीवार काफी खूबसूरत लगती हैं. वहीं अच्छे फैब्रिक के कपड़ों से आप दीवार के लिए फोटो फ्रेम भी तैयार कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: फ्रिज में लग गए हैं दाग-धब्बे तो इन आसान तरीकों से करें दूर

ब्यूटीफुल कवर बनाएं
पुराने कलरफुल कपड़ों से आप घर की चीजों के लिए कवर भी डिजाइन कर सकते हैं. परफेक्ट कलर कॉम्बिनेशन वाला कुशन कवर, सोफा कवर, विंडो के लिए कर्टेन और टेबल कवर आपके घर को बेहतरीन लुक दे सकता है.

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर