होम /न्यूज /जीवन शैली /कैसे करें मेडिटेशन? जानिए, सही और आसान तरीका

कैसे करें मेडिटेशन? जानिए, सही और आसान तरीका

मेडिटेशन करते हुए कंफर्टेबल पोजीशन में बैठें. (image-canva)

मेडिटेशन करते हुए कंफर्टेबल पोजीशन में बैठें. (image-canva)

Meditation Guide: तनाव या स्ट्रेस मेंटल हेल्थ पर बुरा असर डाल सकते हैं, रोज के तनाव से बचने के लिए मेडिटेशन अच्छा विकल् ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

लंबी गहरी सांसे लेने से स्ट्रेस नेचुरली ही दूर होता है.
मेडिटेशन करते समय केवल आरामदायक कपड़े पहनें.

Meditation Guide: स्ट्रेसफुल लाइफस्टाइल के चलते हर कोई तनाव में रहता है. दिनभर घर और ऑफिस की जिम्मेदारियां और काम की चिंता हर समय तनाव का कारण बनी रहती है. स्ट्रेस का कारण चाहे जो भी हो, ये आपके मेंटल हेल्थ पर बहुत बुरा असर डालता है. एक अच्छी लाइफ जीने के लिए आपको फिजिकली और मेंटली दोनों तरह से स्वस्थ रहना जरूरी है. तनाव और स्ट्रेस से छुटकारा पाने के लिए मेडिटेशन सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है.

मेडिटेशन यानी ध्यान करने से तनाव दूर होता है और मन को शांति मिलती है. मेडिटेशन हर कोई कर सकता है और इसे करने के लिए किसी और चीज की जरूरत भी नहीं है. मेडिटेशन करने के लिए आपको केवल कुछ चीजों का ध्यान रखना है. आइए जानते हैं क्या है मेडिटेशन का सही तरीका और मेडिटेशन के लाभ.

कैसे करें मेडिटेशन

सबसे पहले ध्यान रखें की मेडिटेशन का सही तरीका खोजने का स्ट्रेस नहीं लेना है. आप मेडिटेशन को अपनी लाइफ का पार्ट बना सकते हैं.

लंबी गहरी सांसे
मायो क्लीनिक के अनुसार मेडिटेशन के लिए सबसे पहले अपनी सांसों पर ध्यान देने की कोशिश करें. लंबी गहरी सांसे लेने से स्ट्रेस नेचुरली ही दूर होता है. इसके लिए शांत बैठ कर लंबी गहरी सांस लें और उन पर ध्यान लगाएं.

इसे भी पढ़ें: मेंटल स्ट्रेस कम करने के लिए लें लंबी सांसें, जानिए तनाव दूर करने के आसान तरीके

शांत वातावरण
मेडिटेशन करते समय कोशिश करें कि आसपास कोई शोर-शराबा ना हो ताकि मेडिटेट करते हुए मन और दिमाग ना भटके.

कंफर्ट का ध्यान रखें
मेडिटेशन करते समय अपने आप को पूरी तरह कंफर्टेबल रखने की कोशिश करें. मेडिटेशन करते हुए कंफर्टेबल पोजीशन में बैठें और केवल आरामदायक कपड़े पहनें.

यह भी पढ़ें- YOGA SESSION: कैसे करें सूर्य नमस्कार? जानें सही तरीका और फायदे

अपने बॉडी पार्ट्स पर ध्यान लगाएं
मेडिटेशन के दौरान अपने शरीर के अलग-अलग हिस्सों पर ध्यान लगाकर उस हिस्से के दर्द, तनाव या स्ट्रेस को जानने की कोशिश करें.

मंत्र दोहराएं
मंत्र दोहराने से मतलब है, कोई भी प्रार्थना, अपना कोई मोटिवेशनल वाक्य या कोई धार्मिक मंत्र जिसे आप हर रोज मेडिटेशन करते हुए दोहरा सकें. ऐसा करने से मेडिटेशन करते समय ध्यान एक जगह केंद्रित रहता है.

Tags: Health, Lifestyle, Mental health

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें