Home /News /lifestyle /

tips and tricks how to get rid from fungus in bathroom kee

बाथरूम में लग गई है फंगस तो सिर्फ एक उपाय से करें दूर

बाथरूम में फंगस वाली जगह पर स्प्रे बॉटल की सहायता से विनेगर छिड़क दें. (Image-shutterstock)

बाथरूम में फंगस वाली जगह पर स्प्रे बॉटल की सहायता से विनेगर छिड़क दें. (Image-shutterstock)

घर की साफ सफाई के लिए हम तरह-तरह के प्रयोग करते हैं. इसके अलावा बाथरूम और टॉयलेट की सफाई के लिए कई चीजों का प्रयोग करते हैं लेकिन फिर भी बहुत लोगों के बाथरूम में फंगस जम जाती है. इस जिद्दी फंगस को साफ करने के लिए कुछ तरीके अपनाएं जा सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

हर व्यक्ति अपने घर की साफ-सफाई का बेहद ध्यान रखता है. ना सिर्फ घर की साफ-सफाई बल्कि बाथरूम और टॉयलेट को भी समय-समय पर साफ किया जाता है. बावजूद इसके कई बार बाथरूम में फंगस जमने लगती है. जो देखने में बहुत खराब लगती है. यदि आप भी मार्केट से कई महंगे क्लीनिंग प्रोडक्ट्स लाकर इस्तेमाल कर चुके हैं और फिर भी संतुष्ट नहीं हैं तो आज हम आपको व्हाइट विनेगर के उपयोग से बाथरूम की फंगस को आसानी से हटाने का तरीका बता रहे हैं.

व्हाइट विनेगर के इस्तेमाल से न सिर्फ आपका बाथरूम साफ हो जाएगा बल्कि इसके इस्तेमाल से दुर्गंध भी दूर हो जाएगी.

फंगस पर छिड़कें विनेगर
बाथरूम में फंगस वाली जगह पर स्प्रे बॉटल की सहायता से विनेगर छिड़क दें. आप इसे डेढ़ से 2 घंटे तक ऐसे ही रहने दें. विनेगर के क्लीनिंग एजेंट धीरे-धीरे कर उस जगह की फंगस को साफ कर देंगे. इस दौरान बाथरूम का इस्तेमाल न करें.

यह भी पढ़ें – फेवरेट ड्रेस पर निकल रहे हैं रोएं तो उन्हें दूर करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

ब्रश या साफ कपड़े से फंगस को साफ करें
अब फंगस वाली जगह को धीरे-धीरे कर ब्रश से रगड़ कर साफ करें. इस फंगस को साफ करने के लिए आप गीला और साफ कॉटन के कपड़े का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इस कपड़े से फंगस को पोंछ दें. इसके बाद साफ पानी से उस जगह को धो दें.

यह भी पढ़ें – रात में सोने से पहले अपनाएं ये टिप्स, चमक उठेगी त्वचा

बेकिंग सोडे का इस्तेमाल
लगातार और मल्टीपल यूज़ के कारण घर का बाथरूम बहुत जल्दी बहुत गंदा हो जाता है. इस पर फंगस जमने से बहुत खराब दिखता है. इसे साफ करने के लिए आप बेकिंग सोडे का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. तीन भाग बेकिंग सोडा लें, एक भाग पानी में मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. अब इसे फंगस वाली जगह पर छिड़क दें. उसके बाद साफ गीले कपड़े से उस जगह को रगड़ कर साफ़ कर दें. साफ की हुई जगह पर विनेगर छिड़क दें. कुछ देर बाद इसे साफ कर पानी से धो लें.

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर