Home /News /lifestyle /

tips and tricks how to get rid from spider web kee

क्या आप भी हैं मकड़ी के जाले से परेशान? अपनाएं ये टिप्स और पाएं छुटकारा

नींबू का इस्तेमाल आप घर के कीड़े-मकोड़े भगाने के लिए कर सकते हैं.

नींबू का इस्तेमाल आप घर के कीड़े-मकोड़े भगाने के लिए कर सकते हैं.

घर में व्यक्ति कितनी भी साफ-सफाई कर लें कहीं ना कहीं मकड़ी के जाले दिख ही जाते हैं. यह मकड़ी के जाले दिखने में जितने मुलायम होते हैं, उतने ही ज्यादा खतरनाक भी होते हैं. इनकी सफाई करने के बाद भी ये बहुत जल्दी दिखाई दे जाते हैं. इनसे निपटने के कई तरीके हैं. जानें उन तरीकों के बारे में यहां.

अधिक पढ़ें ...

Tips to remove Spider Web: हर व्यक्ति अपने घर की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देता है. नियमित रूप से सफाई करने के बाद भी घर में मकड़ी के जाले यहां वहां नजर आ ही जाते हैं. जितने खराब यह देखने में लगते हैं, इन्हें साफ करने में उतना ही डर भी लगता है. डर इस बात का लगता है कि यदि कोई जहरीली मकड़ी हुई, तो उससे हमारी स्किन को बहुत नुकसान हो सकता है. मकड़ी के जाले ऐसे होते हैं कि साफ करने के कुछ ही दिनों में दोबारा दिखने लगते हैं. इन्हें आप घर के कोने या ऐसी जगह देखेंगे जहां पर आसानी से और नियमित रूप से सफाई नहीं हो पाती है. आप परेशान ना हों, क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय (Tips and Tricks) बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप घर में लगे मकड़ी के जाले साफ कर सकते हैं और लंबे समय तक के लिए इनसे छुटकारा पा सकते हैं.

मकड़ी के जाले साफ करने के आसान तरीके

ब्लीच करें इस्तेमाल
घर में मौजूद किसी भी तरह के कीड़े-मकोड़े हटाने के लिए आप ब्लीच का इस्तेमाल कर सकते हैं. ब्लीच की तीखी गंध से मकड़ी के साथ-साथ उसके अंडे भी नष्ट हो जाते हैं. इसकी गंध बहुत तीखी होती है. इसके लिए सबसे पहले अपने हाथ व चेहरे को कवर करें. इसके बाद 1 कप पानी में 1 कप ब्लीच मिलाकर स्प्रे बोतल में डाल लें. अब जिस जगह जाले हैं, वहां पर इसका स्प्रे करें. कुछ देर रहने के बाद उस जगह को झाड़ू की सहायता से साफ कर दें.

यह भी पढ़ें – सफेद कपड़ों पर लगे हल्दी के दाग हटाने के आसान उपाय

लहसुन करें इस्तेमाल
लहसुन की गंध भी बहुत तीखी होती है. फर्नीचर में लगे जाले को साफ करने के लिए लहसुन की छिली हुई कलियां वहां पर डाल दें. उसकी तीखी गंध से मकड़ी जाले नहीं बना पाएगी. दीवार पर लगे जाले साफ करने के लिए लहसुन की कलियों को थोड़ा सा कूट लें. अब इसे पानी से भरी स्प्रे बोतल में डालकर मकड़ी के जाले वाली जगह पर स्प्रे करें. इससे मकड़ी और अन्य कीड़े-मकोड़े नहीं आएंगे.

यह भी पढ़ें – लोहे के बर्तन से जंग हटाने के लिए अपनाएं ये तरीके

लेमन फ्लेवर वाले क्लीनर का इस्तेमाल करें
नींबू का इस्तेमाल आप घर के कीड़े-मकोड़े भगाने के लिए भी कर सकते हैं. सफाई के लिए आप जो भी क्लीनर खरीदें वो लेमन फ्लेवर का होना चाहिए. नींबू की तीखी और खट्टी गंध की वजह से कीड़े-मकोड़े वहां से भाग जाते हैं.

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर