Home /News /lifestyle /

अगर खाने से आ रही हो जलने की स्मेल तो इन तरीकों से करें दूर

अगर खाने से आ रही हो जलने की स्मेल तो इन तरीकों से करें दूर

ग्रेवी वाली सब्जी में भी कई बार जलने की स्मेल आने लगती है.

ग्रेवी वाली सब्जी में भी कई बार जलने की स्मेल आने लगती है.

Tips and Tricks: खाना (Food) बनाते समय दाल, सब्जी जैसी चीजों का जलना (burning) आम बात है. ऐसे में इनमें से जलने की गंध (Smell) आने लगती है जिसके चलते टेस्टी से टेस्टी चीज भी खाने का मन नहीं करता है. ऐसे में मेहनत और लागत दोनों ही बर्बाद जाते हैं. आपकी मेहनत से बनाई चीज बर्बाद न हो और उसका टेस्ट और खुश्बू भी पहले जैसी ही हो जाये, इसके लिए कुछ तरीके अपनाये जा सकते हैं. कुछ किचन हैक्स (Kitchen Hacks) खाने से जलने की स्मेल को दूर करने में काफी मदद करेंगे (Get rid of burning smell).

अधिक पढ़ें ...

    Tips and Tricks, Kitchen Hacks: अकसर ऐसा होता है कि खाना (Food) बनाते समय किसी वजह से ये जल जाता है. जिसकी वजह से खाने से जलने की स्मेल (Burning smell) आने लगती है. ऐसा केवल तब ही नहीं होता है जब खाना पूरी तरह से जल जाए. बल्कि कई बार हल्का सा जलने पर भी खाने से जलने की गंध आने लगती है. फिर कितनी भी लजीज डिश (Dish) सामने क्यों न हो, इसको खाने का मन नहीं करता है. ऐसे में आप कुछ किचन हैक्स (Kitchen Hacks) की मदद से खाने से जलने की स्मेल को दूर कर (Get rid of burning smell) सकते हैं.

    ये तरीके कुछ ही मिनटों में आपके खाने से जलने की स्मेल को गायब करके, पहले जैसा स्वाद और खुश्बू देने में मदद करेंगे. जिससे आपकी मेहनत और लागत से तैयार खाना बर्बाद होने से बच जायेगा.

    दाल जलने की स्मेल ऐसे दूर करें  

    कई बार पानी कम होने की वजह से या दाल को दोबारा गर्म करते समय दाल जल जाती है. हालांकि, जलती तो ये बर्तन की तली में बहुत ही कम तौर पर है लेकिन इसमें जलने की स्मेल बहुत ज्यादा आने लगती है. इसके लिए आप सबसे पहले दाल को किसी और बर्तन में पलट लें. लेकिन नीचे की दाल को बर्तन में ही छोड़ दें. इसके बाद दाल को ठंडा कर कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें. फिर गैस पर कढ़ाई रखकर उसमें एक चम्मच देसी घी डालें. फिर हींग डालकर प्याज़ टमाटर का तड़का बनाकर दाल में डाल दें. इससे जलने की स्मेल (Burning smell) दूर हो जाएगी.

    ये भी पढ़ें: Cooking Tips : खाने में स्‍वाद नहीं आता तो इन 6 टिप्‍स को करें फॉलो, बढ़ जाएगा ज़ायका

    ग्रेवी वाली सब्जी से ऐसे दूर करें स्मेल

    ग्रेवी वाली सब्जी में भी कई बार जलने की स्मेल आने लगती है. ऐसे में आप सबसे पहले सब्जी को कुकर या कढ़ाही से किसी दूसरे बर्तन में निकाल लें. इसके बाद गैस पर पैन रखकर उसमें सब्जी को डाल दें. फिर सब्जी में ऊपर से एक या दो चम्मच दही या छाछ मिक्स कर दें और पांच-सात मिनट तक इसे पका लें. जलने की स्मेल गायब हो जाएगी.

    ये भी पढ़ें: डेली कुकिंग में खाने का बढ़ाना है टेस्ट तो इन किचन टिप्स को करें फॉलो

    सूखी सब्जी से इस तरह दूर करें जलने की स्मेल 

    सूखी सब्जी भी कई बार जल जाती है, जिसमें से जलने की स्मेल दूर करने के लिए आप पहले सब्जी को कढ़ाही से किसी दूसरे बर्तन में पलट लें. लेकिन नीचे की सब्जी को कढ़ाही में ही छोड़ दें. अब साफ कढ़ाही में एक चम्मच तेल या देसी घी डालकर एक-दो चम्मच बेसन को भून लें. फिर इसमें सूखी सब्जी को डालकर दो मिनट के लिए पका लें. इस तरीके से जलने की गंध दूर हो जाएगी.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Food, Lifestyle, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर