होम /न्यूज /जीवन शैली /

छिपकलियों ने कर रखा है नाक में दम? इन तरीकों से पाएं छुटकारा

छिपकलियों ने कर रखा है नाक में दम? इन तरीकों से पाएं छुटकारा

छिपकली भगाने के लिए  लहसुन-प्याज की मदद लें-Image/Canva

छिपकली भगाने के लिए लहसुन-प्याज की मदद लें-Image/Canva

घर में छिपकली की मौजूदगी किसी को अच्छी नहीं लगती. जाहिर है, कोई नहीं चाहता कि छिपकली उनके घर में रहे. हालांकि, कई बार लाख कोशिशों के बाद भी छिपकली घर से निकलने का नाम नहीं लेती है और थक कर हम ही हार मान लेते हैं. ऐसे में उसे घर से भगाने के कुछ घरेलू उपाय आपके बेहद काम आ सकते हैं. घर में मौजूद प्याज, लहसुन, अंडे और कुछ होममेड स्प्रे की मदद से आप छिपकली को हमेशा के लिए घर से गुडबाय कह सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

गर्मियों के मौसम के आगाज के साथ घरों में कुछ कीड़े-मकोड़ों की उपस्थिति कई बार परेशानी का सबब बन जाती है. इसी फेहरिस्त में एक नाम छिपकली (Lizards) का भी शामिल है. सर्दियों के मौसम में जहां घर की दीवारें देखने में साफ-सुथरी लगती हैं. वहीं गर्मी में दीवारों पर चिपकी छिपकलियां घर की सारी शोभा बिगाड़ देती हैं और इन्हें घर से निकालना भी काफी मुश्किल काम लगने लगता है. ऐसे में आपके घर में मौजूद कुछ चीजें छिपकलियों को भगाने में आपकी मदद कर सकती हैं.

वैसे तो छिपकली घर के लोगों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाती है. मगर, फिर भी कुछ लोगों को छिपकली से बेहद डर लगता है, तो कुछ लोगों को ये देखने में काफी भद्दी लगती हैं. जिसके चलते इन्हें घर से निकालने की पूरी कोशिश की जाती है. लेकिन छिपकली को घर से भगाने के फॉर्मूले अधिकतर फेल हो जाते हैं. हालांकि, कुछ घरेलू उपायों की मदद से आप छिपकली की समस्या को चुटकियों में सॉल्व कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं घर से छिपकली भगाने के कुछ आसान तरीके.

अंडे के छिलके रखें
छिपकली को अंडों की महक बिल्कुल पसंद नहीं होती है. ऐसे में घर के जिस कोने में छिपकली रहती हैं, आप वहां अंडे के कुछ छिलकों को रख दें. छिपकलियां खुद-ब-खुद भाग जाएंगी.

ये भी पढ़ें: ये 4 तरह के ऑयल्स आपके घर से भगाएंगे कई तरह के कीड़े-मकोड़े

लहसुन और प्याज की लें मदद
छिपकली आने वाली जगह पर लहसुन की कुछ कलियां और प्याज के स्लाइस रखने से भी छिपकली भाग जाती हैं. वहीं दीवारों से छिपकली भगाने के लिए आप प्याज और लहसुन का पेस्ट बनाकर दीवारों पर स्प्रे कर सकते हैं.

घर के कोनों में रखें कपूर
किचन के कोनों में, खिड़कियों पर और फ्रिज के पीछे से छिपकलियों को भगाने के लिए आप घर के सभी कोनों में कपूर रख सकते हैं. इससे छिपकलियां फौरन भाग जाएंगी. वहीं अगर आप चाहें तो बच्चों से बचाकर नेफ्थालीन की गोलियां भी रख सकते हैं.

मिर्च का करें स्प्रे
काली मिर्च पाउडर को पानी में मिलाकर घर की दीवारों और कोनों में स्प्रे कर सकते हैं. इससे छिपकलियां आपके घर में बिल्कुल नहीं आएंगी. वहीं तीखी लाल मिर्च पाउडर का स्प्रे करके भी छिपकलियों को घर से भगाया जा सकता है.

खाने को रखें दूर
छिपकलियां आपके घर में और खासतौर पर किचन में खाने की तलाश में घूमती रहती हैं. ऐसे में छिपकलियों को घर से दूर रखने के लिए खाने को खुले में बिल्कुल न छोड़ें. साथ ही बचे खाने को भी इधर-उधर फेंकने के बजाए तुरंत डस्टबिन में डालें.

ये भी पढ़ें: छोटे बच्चों को मच्छरों से बचाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

घर की करें सफाई
छिपकलियां ज्यादातर घर की गंदी जगहों और सीलन वाली जगह पर रहना पसंद करती हैं. इसलिए छिपकली को घर से भगाने के लिए घर को साफ रखने की कोशिश करें और सीलन को भी ठीक करवाएं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर