होम /न्यूज /जीवन शैली /

मानसून में काई साफ करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, चुटकियों में चमकने लगेंगी घर की दीवारें

मानसून में काई साफ करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, चुटकियों में चमकने लगेंगी घर की दीवारें

काई हटाने के लिए अमोनिया का इस्तेमाल कर सकते हैं. (Image/Canva)

काई हटाने के लिए अमोनिया का इस्तेमाल कर सकते हैं. (Image/Canva)

बारिश के मौसम में अक्सर घर की दीवारों पर काई जमा होने लगती है. ऐसे में दीवारों को चमकाना लोगों के लिए मुश्किल हो जाता है. आप चाहें तो कुछ नेचुरल तरीकों की मदद से काई को आसानी से साफ कर सकते हैं.

हाइलाइट्स

बेकिंग सोडा और सिरका दीवारों की काई रिमूव करने का सबसे आसान तरीका है.
रबिंग एल्कोहल भी काई साफ करने का बेस्ट ब्लीचिंग एजेंट साबित हो सकता है.

Tips and tricks: मानसून में घर की साफ-सफाई करना काफी चैलेंजिंग काम होता है. ऐसे में जहां लगातार बारिश के कारण घर की छत पर सीलन होने लगती है, तो वहीं घर की दीवारों पर पानी लगने से काई की समस्या भी हो जाती है. आप चाहें तो कुछ आसान तरीकों की मदद से काई (Moss) को मिनटों में साफ कर सकते हैं.

दरअसल, घर की दीवारों पर काई जमने से ना सिर्फ दीवार गंदी हो जाती है, बल्कि इससे घर का लुक भी खराब दिखने लगता है. वहीं, दीवारों से काई को रिमूव करना भी आसान नहीं होता है, इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं काई साफ करने के कुछ आसान टिप्स, जिसे ट्राइ करके आप काई से तुरंत छुटकारा पा सकते हैं.

अमोनिया का करें इस्तेमाल
घर की फर्श, छत और दीवारों को साफ करने के लिए अमोनिया बेस्ट क्लीनिंग एजेंट साबित हो सकता है. इसके लिए दीवारों को ब्रश से हल्का रब कर दें. अब 1 बाल्टी गुनगुने पानी में 2 कप अमोनिया मिलाकर दीवारों पर डाल दें. थोड़ी देर बाद दीवारों को रगड़ने से सारी काई साफ हो जाएगी. मगर ध्यान रहे कि अमोनिया की स्मैल काफी खराब होती है, इसलिए दीवारों पर अमोनिया डालने से पहले घर को वेंटिलेटेड करना ना भूलें, जिससे अमोनिया की स्मेल घर के अंदर नहीं जाएगी.

ये भी पढ़ें: वॉशिंग मशीन की परफॉर्मेंस लंबे वक्त तक बेहतर बनाए रखने के लिए ध्यान रखें ये बातें

बेकिंग सोडा और सिरका ट्राइ करें
घर के किचन में मौजूद बेकिंग सोडा और सिरका दीवारों की काई रिमूव करने का सबसे आसान तरीका है. इसके लिए काई लगी दीवारों को पानी से थोड़ा गीला करने के बाद 1 कप बेकिंग सोडा छिड़क दे. अब आधे घंटे बाद 1 बाल्टी पानी में 2-3 कप सिरका मिलाकर दीवारों पर डालें. इसके बाद ब्रश की मदद से दीवार को रगड़ने से सारी काई छूट जाएगी और आपकी दीवार बिल्कुल नए जैसी चमकने लगेगी.

ये भी पढ़ें: कंघी को साफ करने के लिए इन ट्रिक्स को करें फॉलो, मिनटों में लगने लगेगी नई जैसी

रबिंग अल्कोहल की लें मदद
रबिंग अल्कोहल काई साफ करने का बेस्ट ब्लीचिंग एजेंट साबित हो सकता है. इसके लिए दीवारों की काई को ब्रश से रगड़ें.

अब रबिंग एल्कोहल को स्प्रे बोतल में भरकर दीवारों पर स्प्रे कर दें. थोड़ी देर बाद ब्रश से रब करने पर काई आसानी से छूटने लगेगी और आपकी दीवारें धीरे-धीरे साफ हो जाएंगी.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

अगली ख़बर