होम /न्यूज /जीवन शैली /इन आसान तरीकों से करें असली-नकली काली मिर्च की पहचान, जानें इसे खाने के नुकसान

इन आसान तरीकों से करें असली-नकली काली मिर्च की पहचान, जानें इसे खाने के नुकसान

नकली काली मिर्च से त्वचा पर जलन, खुजली और रैशेज होने का खतरा रहता है-Image/Canva

नकली काली मिर्च से त्वचा पर जलन, खुजली और रैशेज होने का खतरा रहता है-Image/Canva

black pepper: काली मिर्च का सेवन कई डिशों में कॉमन होता है. लेकिन जानकारी के अभाव में कई बार लोग नकली काली मिर्च खरीद ल ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

आमतौर पर नकली काली मिर्च बनाने के लिए पपीते के बीजों का इस्तेमाल होता है.
काली मिर्च को किसी टेबल पर रखकर अंगूठे से दबाएं अगर टूट जाये तो नकली है.

Tips and tricks: काली मिर्च का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. खाने का स्वाद बढ़ाने से लेकर चाय को टेस्टी बनाने तक में कई लोग काली मिर्च का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं काली मिर्च नकली भी आती है. जी हां, नकली काली मिर्च का सेवन सेहत के लिए काफी नुकसादायक होता है. ऐसे में कुछ आसान टिप्स को फॉलो करके आप आसानी से असली और नकली काली मिर्च (Black pepper) की पहचान कर सकते हैं.

वैसे तो काली मिर्च का सेवन शरीर की इम्यूनिटी तेज करने का काम करता है. मगर असली काली मिर्च खाना जितना फायदेमंद होता है, नकली काली मिर्च के उतने नुकसान भी होते हैं. वहीं असली काली मिर्च की सही पहचान न कर पाने के कारण लोग अक्सर मार्केट से नकली काली मिर्च खरीद लाते हैं. तो आइए हम आपको बताते हैं नकली काली मिर्च के नुकसान और इसे पहचानने के कुछ आसान तरीकों के बारे में.

नकली काली मिर्च को पहचानने के टिप्स
नकली काली मिर्च को पहचानना काफी आसान होता है. इसकी पहचान करने के लिए सबसे पहले मार्केट से खरीदी हुई काली मिर्च को किसी टेबल पर रखें. उसके बाद काली मिर्च को अंगूठे से दबाते हुए फोड़ने की कोशिश करें. ऐसे में नकली काली मिर्च आसानी से टूट जाएगी. वहीं असली काली मिर्च अंगूठे के दबाव से नहीं टूटती है.

ये भी पढ़ें: इन आसान तरीकों से शहद की शुद्धता का लगा सकते हैं पता

नकली काली मिर्च खाने के नुकसान
नकली काली मिर्च खाने के सेहत पर कई नुकसान होते हैं. इसके सेवन से जहां त्वचा पर जलन, खुजली और रैशेज होने का खतरा रहता है. वहीं नकली काली मिर्च से पेट में अल्सर होने की भी संभावना भी बढ़ जाती है. इसके अलावा नकली काली मिर्च का सेवन करने से आप दमा जैसी सांस की बीमारियों का भी शिकार हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Kitchen Tips: आलू की मिठास दूर करने में मदद करेंगे ये 5 आसान टिप्स

कैसे बनती है नकली काली मिर्च
फूट सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी के अनुसार नकली काली मिर्च बनाने के कई तरीके होते हैं. आमतौर पर नकली काली मिर्च बनाने के लिए लोग पपीते के बीजों का इस्तेमाल करते हैं. इन्हें सुखाने के बाद ये बिल्कुल काली मिर्च की तरह दिखते हैं.

साथ ही इनका स्वाद भी काफी हद तक काली मिर्च से मिलता-जुलता रहता है. ऐसे में ज्यादातर लोग चख कर असली और नकली काली मिर्च का पता नहीं लगा पाते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें