Home /News /lifestyle /

how to keep chapatti safe from fungus and humidity in monsoon mt

मानसून में रोटी में पनपते हैं फंगस या नमी, तो उन्हें सेफ रखने के लिए अपनायें ये तरीके

फंगस-नमी से बचाने के लिए रोटी को एल्युमिनियम फॉइल में रखें-Image/ Canva

फंगस-नमी से बचाने के लिए रोटी को एल्युमिनियम फॉइल में रखें-Image/ Canva

बारिश के मौसम में खाने की चीजें अक्सर खराब हो जाती हैं. वहीं रोटी को भी देर तक रखने से इनमें नमी और फंफूदी लगने का डर रहता है. ऐसे में कुछ चीजों का इस्तेमाल करके आप न सिर्फ रोटियों को खराब होने से बचा सकते हैं, बल्कि ज़्यादा समय तक रोटी को फ्रेश भी रख सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Tips and tricks: आमतौर पर गर्मा-गरम रोटियां, खाने के स्वाद को कई गुना बढ़ा देती हैं. हालांकि कई बार बिजी रूटीन के चलते लोग रात के लिए रोटियां सुबह ही बनाकर रख देते हैं. वहीं रोटियां बच जाने पर ज़्यादातर लोग उन्हें फेंकने के बजाए बाद में गर्म करके खाना पसंद करते हैं. बारिश के मौसम में रोटियों को ज़्यादा देर तक रखने से उनमें फंगस या नमी आने का डर रहता है. ऐसे में कुछ तरीकों की मदद से आप रोटियों को खराब होने से बचा सकते हैं.

दरअसल मानसून के दौरान मौसम में नमी काफी बढ़ जाती है. जिसके चलते रोटियों को ज़्यादा देर तक स्टोर करने से इनमें नमी आ जाती है. वहीं कुछ समय बाद रोटियों में फंगस या फंफूदी भी लगनी शुरू हो जाती है और ना चाहते हुए भी आपको रोटियों फेंकनी पड़ती है. हम आपसे शेयर करने जा रहे हैं, मानसून में रोटियों को सेफ रखने के कुछ टिप्स, जिसे फॉलो कर आप रोटियों को फंगस और नमी से दूर रख सकते हैं.

कॉटन के कपड़े की लें मदद
मानसून में रोटियों को स्टोर करने के लिए आप कॉटन के कपड़े का इस्तेमाल कर सकते हैं. कॉटन का कपड़ा नमी सोख कर रोटी को लंबे समय तक फ्रेश और सेफ रखने में मददगार होता है. हालांकि गर्म रोटी को कॉटन में लपेटने से बचें और रोटी को ठंडा करने के बाद ही कपड़े में रखें.

ये भी पढ़ें: आटा गूंथते समय इन बातों का रखें खास ख्याल, चुटकियों में बनेंगी नर्म और फूली रोटियां

एल्युमिनियम फॉइल यूज करें
एल्युमिनियम फॉइल भी मानसून में रोटी को रखने का बेस्ट ऑप्शन होता है. एल्युमिनियम फॉइल में रोटी स्टोर करने से इसमें नमी या फंफूदी नहीं आती है. ऐसे में रोटी को फ्रेश रखने के लिए आप एल्युमिनियम फॉइल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

नमी में रखने से बचें
बारिश के मौसम में रोटी को भूलकर भी नमी वाली जगह पर स्टोर न करें. इससे रोटी जल्दी खराब होने का डर रहता है. ऐसे में रोटी रखने के लिए किसी सेफ जगह की तलाश करें, जहां नमी बिल्कुल न हो.

वुडन बॉक्स में रखें
मानसून में रोटी को तरो-ताजा बनाए रखने के लिए आप वुडन चपाती बॉक्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. रोटी रखने का वुडन बॉक्स मार्केट में आसानी से मिल जाता है. वहीं मानसून के दौरान इसमें रोटी रखने से रोटी में नमी और फंफूदी लगने का बिल्कुल डर नहीं रहता है.

ये भी पढ़ें: बासी रोटी का इन तरीकों से करें इस्तेमाल, झटपट बनेंगी ये टेस्टी डिशेस

इन चीजों का रखें खास ख्याल
बेशक आप रोटी को सही तरह से स्टोर कर लंबे समय तक फ्रेश रख सकते हैं, लेकिन बची हुई रोटी को कभी भी ताजी रोटी के साथ मिक्स न करें. साथ ही रोटी को स्टोर करने के लिए साफ कंटेनर का इस्तेमाल करें. वहीं रोटी को पॉलिथीन में लपेट कर फ्रिज में रखने से भी रोटी खराब नहीं होती है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर