होम /न्यूज /जीवन शैली /टाई बांधने के लिए इन आसान स्टेप्स को करें फॉलो, चुटकियों में बंध जाएगा टाई का नॉट

टाई बांधने के लिए इन आसान स्टेप्स को करें फॉलो, चुटकियों में बंध जाएगा टाई का नॉट

टाई की नॉट को बिल्कुल बीच में रखें जिससे शर्ट की बटन छुप जाए. Image/Canva

टाई की नॉट को बिल्कुल बीच में रखें जिससे शर्ट की बटन छुप जाए. Image/Canva

सूट के साथ टाई ज्यादातर लोग पहनते हैं, लेकिन जहां टाई आपके लुक में चार चांद लगाने का काम करती है, वहीं टाई बांधने में क ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

इन टिप्स की मदद से आप मिनटों में टाई का नॉट आसानी से बांध लेंगे.
अगर आप लेफ्टी हैं तो बताई गई पोजीशन को अपोजिट कर सकते हैं.

Tips to knot tie: टाई बांधना फॉर्मल स्टाइल ट्रेंड का हिस्सा बन गया है. फॉर्मल ड्रेस में बेस्ट लुक पाने के लिए ज्यादातर लोग सूट के साथ टाई बांधना नहीं भूलते हैं. बेशक टाई आपके लुक को कम्प्लीट (Complete) करने का काम करती है, लेकिन टाई बांधना सभी के लिए आसान नहीं होता है. ऐसे में अगर आपको किसी से टाई बंधवाने में झिझक होती है, तो कुछ खास टिप्स की मदद से आप महज 5 मिनट में टाई बांधना सीख सकते हैं.

दरअसल, टाई बांधना काफी मुश्किल टास्क होता है, जिसके चलते सब इस काम में एक्सपर्ट नहीं होते हैं. ऐसे में किसी खास ओकेजन पर टाई पहनने के लिए आपको किसी दूसरे से टाई बांधने की विनती करनी पड़ती है. आप कुछ टिप्स फॉलो करके मिनटों में टाई का नॉट खुद से बांध सकते हैं. जानते हैं टाई बांधने के कुछ आसान तरीकों के बारे में.

पतले और चौड़े हिस्से पर दें ध्यान
टाई बांधने के लिए टाई को गले में डालकर चौड़े हिस्से को दाईं तरफ और पतले हिस्से को बाईं तरफ कर लें. अगर आप लेफ्टी हैं, तो इस पोजीशन को अपोजिट कर सकते हैं. अब शर्ट का ऊपर वाला बटन बंद करके कॉलर ऊपर कर लें.

ये भी पढ़ें: बिना टाई के सूट पहनने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, मिलेगा स्मार्ट और बेस्ट लुक

ट्विस्ट करने से बचें
अब टाई के चौड़े पार्ट को पतले पार्ट की तरफ लाकर कॉलर के पास रखें. ध्यान रहे कि टाई बिल्कुल सीधी रहनी चाहिए. इसे ट्विस्ट बिल्कुल ना करें वरना आपको टाई नॉट करने में दिक्कत आ सकती है.

रिपीट करें स्टेप
टाई बांधने के लिए चौड़े हिस्से को ऊपर और पतले हिस्से हो नीचे की तरफ रखें. इसके बाद चौड़े वाले पार्ट को पतले पार्ट के निचले भाग पर लपेट दें और इस स्टेप को दो बार रिपीट करें.

नॉट में बनाएं गैप
सभी स्टेप्स को फॉलो करते हुए चौड़े हिस्से को नॉट के बीच में लाकर गर्दन और नॉट के बीच में बने गैप से निकाल लें. वहीं नॉट में टाई डालते समय पतले वाले हिस्से को पकड़ कर रखें. वरना आपकी टाई ढीली हो सकती है.

ये भी पढ़ें: टाई पहनते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां, खराब हो सकता है आपका लुक

सही जगह पहचानें
नॉट बांधते समय चौड़े हिस्से को गैप से नीचे लाने के बाद टाई को शर्ट के बीच में कर लें. इसके लिए टाई को क्रॉस के नीचे और बीचों-बीच करके टक कर लें. इससे आपकी टाई सेट हो जाएगी.

नॉट को सेट करें
टाई को सेट करने के लिए नॉट को ऊपर की तरफ खिसकाएं और कॉलर की ऊपरी बटन के ऊपर नॉट सेट कर लें. साथ ही टाई को बिल्कुल बीच में रखें, जिससे शर्ट की बटन छुप जाए. अब कॉलर को नीचे कर लें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें