Home /News /lifestyle /

tips and tricks how to make hand wash at home with leftover soap mt

Homemade Hand Wash: हैंडवाश हो गया हो खत्म, तो बचे साबुन से घर में इस तरह करें तैयार

साबुन से इस तरह से बनायें हैंड वॉश

साबुन से इस तरह से बनायें हैंड वॉश

Homemade Hand Wash: कोरोना वायरस के कहर के बाद दो गज दूरी, मास्क है जरूरी जैसी सतर्कता बरतना कई लोगों की आदत बन गई है. वहीं बाहर से आने के बाद या कुछ खाने के पहले हैंड वॉश (Hand wash) का इस्तेमाल भी काफी आम हो गया है. इसलिए काफी ज्यादा मात्रा में हैंड वॉश का इस्तेमाल होता है, जिसमें काफी एक्स्ट्रा पैसा भी खर्च करना पड़ता है. अगर आप चाहें तो बचे हुए साबुन (Leftover soap) की मदद से होममेड (Homemade) हैंड वॉश तैयार कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Homemade Hand Wash: कोरोना वायरस महामारी (Corona Virus) के बाद ज्यादातर लोगों की दिनचर्या में काफी बदलाव देखने को मिलने लगा है. मास्क लगाना और दूरी बनाने जैसी सतर्कता आज कई लोगों की आदतों में शुमार हो गए है. इसी कड़ी में हैंड वॉश करना भी शामिल है. वैसे तो हाथ धोने के लिए मार्किट में मिलने वाले हैंड वॉश (Hand Wash) का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि घर पर महज बचे हुए साबुन की मदद से भी आप अपनी पसंद की खुश्बू वाला होममेड (Homemade) हैंड वॉश तैयार कर सकते हैं. बता दें कि इस हैंडवाश को बनाना तो बेहद आसान है ही, साथ ही इसके लिए अलग से कोई ज्यादा खर्च भी आपको नहीं करना होगा. तो आज  हम आपसे स्टेप बाय स्टेप शेयर करने जा रहे हैं घर पर ही हैंड वॉश बनाने के कुछ आसान तरीकों के बारे में. जिनकी मदद लेकर आप बिना किसी परेशानी के होममेड हैंड वॉश बना सकते हैं.

बचे साबुन का करें इस्तेमाल

कई लोग साबुन को छोटा होने के बाद बचे हुए साबुन को फेंक देते हैं. आप इन्ही साबुन का इस्तेमाल हैंड वॉश बनाने में कर सकते हैं. इसके लिए आप सबसे पहले सभी बचे हुए साबुन के टुकड़ों को कद्दूकस की मदद से बारीक घिस लें.

ये भी पढ़ें: Tips And Tricks: हरी मिर्च काटने के बाद अगर हाथों में होती है जलन, तो ये चीजें दे सकती हैं राहत

पानी में उबालें साबुन

अब साफ पानी या फिर फिल्टर वॉटर को गैस पर गर्म होने के लिए रख दें. जब पानी में उबाल आने लगे तो घिसे हुए साबुन के टुकड़ों को इस पानी में डाल दें और झाग खत्म होने तक उबालें.

डालें ग्लिसरीन और गुलाब जल

अपने हैंड वॉश को ज्यादा इफैक्टिव बनाने के लिए इस पानी में ग्लिसरीन और गुलाब जल डालना न भूलें. साथ ही इस पानी को गाढ़ा होने तक थोड़ी-थोड़ी देर में चलाते रहें.

ये भी पढ़ें: हथेली में आता है ज्यादा पसीना? इस घरेलू तरीकों से पाएं निजात

एसेंशियल ऑयल मिलाएं

जब हैंड वाश गाढ़ा होने लगे तो गैस को बंद कर दें और अगर आप चाहें तो इस हैंड वॉश में अपनी पसंद की खुश्बू वाला एसेंशियल ऑयल मिलाएं. क्योंकि बिना खुश्बू के हैंड वॉश अधूरा लगता है. इसलिए आप इस हैंड वॉश में पिपरमिंट ऑयल, लैवेंर ऑयल या फिर किसी नॉर्मल ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ठंडा होने पर हैंड वॉश को किसी शीशी में भर कर रख दें और नियमिल रूप से इसे इस्तेमाल करें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर