होम /न्यूज /जीवन शैली /मच्छर मारने के लिए इन नेचुरल चीजों का करें इस्तेमाल, चुटकियों में समस्याओं से मिलेगी निजात

मच्छर मारने के लिए इन नेचुरल चीजों का करें इस्तेमाल, चुटकियों में समस्याओं से मिलेगी निजात

लेमन-युक्लिप्टस ऑयल की मदद से मच्छरों की समस्या  दूर कर सकते हैं-Image-Canva

लेमन-युक्लिप्टस ऑयल की मदद से मच्छरों की समस्या दूर कर सकते हैं-Image-Canva

सर्दियां आने के बाद भी कई घरों में मच्छरों की समस्या कम होने का नाम नहीं ले रही है. ऐसे में कुछ होममेड हर्बल ऑयल की मदद ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

नीम का तेल मच्छरों को घर से भगाने में मददगार साबित होता है.
पिपरमिंट ऑयल और नारियल के तेल का स्प्रे मच्छरों से निजात दिला सकता है.

Tips to make homemade mosquito killer: सर्दी के दस्तक देते ही घरों से कीड़े-मकौड़ो की समस्या लगभग गायब हो जाती है. मगर सर्दियां आने के बावजूद मच्छरों की परेशानी खत्म नहीं होती है. ऐसे में मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए लोगों को मार्केट से मॉस्किटो किलर (Mosquito killer) खरीदना पड़ता है. हालांकि अगर आपको मच्छर मार चीजें बाजार से लाना महंगा लगता है, तो आप घर पर कुछ नेचुरल चीजों से ही मच्छरों को मारने की दवा बना सकते हैं.

घर में मच्छरों की मौजूदगी हर मौसम में काफी खतरनाक होती है. मच्छर के काटने से आप डेंगू, मलेरिया और चिकगुनिया जैसी गंभीर बीमारियों का शिकार हो सकते हैं. इसलिए हम आपको बताने जा रहें हैं मच्छरों को घर से दूर भगाने के कुछ आसान तरीके, जिसे आजमाकर आप मच्छरों की समस्या से चुटकियों में छुटकारा पा सकते हैं.

लेमन-युक्लिप्टस तेल का इस्तेमाल करें
मच्छरों को घर से भगाने के लिए आप लेमन-युक्लिप्टस ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए 10 एमएल लेमन-युक्लिप्टस तेल में 90 एमएल नारियल का तेल या जैतून का तेल मिलाकर स्प्रे बना लें और बोतल में भर लें. अब इस मिक्सचर को घर के सभी कोनों में स्प्रे कर दें. इससे घर के मच्छर तुरंत गायब हो जाएंगे. वहीं अगर आप चाहें तो इस हर्बल ऑयल को त्वचा पर अप्लाई करके खुद को मच्छरों से पूरी तरह सुरक्षित भी रख सकते हैं.

ये भी पढ़ें: ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल करते समय इन बातों का रखें खास ख्याल

नीम ऑयल की लें मदद
नीम का तेल हर्बल ऑयल होने के साथ-साथ मॉस्किटो किलर का भी काम करता है. ऐसे में नीम की पत्तियों और डंडियों को कोकोनट ऑयल में मिलाकर उबालें. अब 10 मिनट तक पकाने के बाद तेल को छानकर स्टोर करें लें और मच्छरों से सेफ रहने के लिए रोज त्वचा पर नीम का तेल अप्लाई करें. वहीं 1 कप पानी में 3 चम्मच नीम का तेल मिलाकर आप घर में स्प्रे भी कर सकते हैं. इससे मच्छर घर में नहीं आएंगे.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में खाना बनाते वक्त अपनाएं ये ट्रिक्स, गैस की होगी भारी बचत, आज ही करें ट्राई

पिपरमिंट तेल ट्राई करें
मच्छर पिपरमिंट की फ्रेग्नेंस से दूर रहना पसंद करते हैं. ऐसे में आप पिपरमिंट ऑयल की मदद से भी घर को मॉस्किटो फ्री रख सकते हैं. इसके लिए पिपरमिंट के तेल में नारियल का तेल मिलाकर बोतल में भर लें.

अब इस तेल को नियमित रूप से त्वचा पर लगाएं. वहीं तेल को पानी में मिक्स करके घर में छिड़कने से भी मच्छर घर के आस-पास नहीं भटकेंगे.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें