Home /News /lifestyle /

tips and tricks how to make mint soap at home mt

बचे हुए पुदीने से इस तरह बनाएं ठंडा-ठंडा कूल-कूल साबुन

पुदीने का साबुन कील-मुहांसों से राहत देता है

पुदीने का साबुन कील-मुहांसों से राहत देता है

गर्मी से बचने के लिए कई लोग पुदीने का सेवन करना पसंद करते हैं. पुदीने की तासीर ठंडी होती है. जिसकी वजह से से गर्मियों में पेट को ठंडा रखकर सेहतमंद रहने में मदद करता है. वहीं नहाते समय भी पुदीना के साबुन का इस्तेमाल कर आप अपनी बाथिंग को हेल्दी बना सकते हैं. जी हां, पुदीने से बना होममेड साबुन केमिकल फ्री होने के साथ-साथ गर्मियों में त्वचा से जुड़ी कई दिक्क़तों को दूर कर स्किन को हेल्दी रखता है.

अधिक पढ़ें ...

गर्मियों के मौसम में जहां फ्रेश और एक्टिव रहने के लिए नहाना दिनचर्या का अहम हिस्सा होता है. वहीं शरीर से पसीने की स्मैल दूर करने और बॉडी पर जमा गंदगी साफ करने के लिए कई लोग नहाते समय साबुन लगाना पसंद करते हैं लेकिन मार्केट बेस्ड केमिकल युक्त साबुन का इस्तेमाल त्वचा के लिए नुकसानदायक भी होता है. ऐसे में अगर आप चाहें तो होममेड पुदीने का साबुन (Mint soap) ट्राई कर सकते हैं और गर्मियों में कई स्किन प्रॉब्लम्स को खुद से दूर रख सकते हैं.

दरअसल, गर्मियों में पुदीने का सेवन काफी कॉमन होता है. वहीं औषधीय गुणों से भरपूर पुदीना स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसीलिए हम आपको बताने जा रहे हैं पुदीने का साबुन बनाने का सबसे आसान तरीका. जिसकी मदद से आप बचे हुए पुदीने से साबुन बनाकर न सिर्फ अपनी बाथिंग को हेल्दी बना सकते हैं बल्कि त्वचा की कई समस्याओं से भी चुटकियों में निजात पा सकते हैं.

पुदीने का साबुन बनाने की सामग्री
पुदीने का साबुन बनाने के लिए पुदीना के ताजे पत्तों के अलावा फ्रेश एलोवेरा जेल, लैवेंडर ऑयल, तुलसी का पत्ता, हल्दी पाउडर और गुलाब जल को एकत्रित करें और रख लें. आइए अब जानते हैं पुदीने का साबुन बनाने का तरीका.

ये भी पढ़ें: स्किन केयर के लिए यूज करते हैं संतरे का छिलका तो घर में ऐसे बनाएं ऑरेंज पील सोप

पुदीने का साबुन बनाने का तरीका
साबुन बनाने से पहले सभी चीजों को अच्छे से धो लें. अब पुदीने के पत्ते और तुलसी के पत्तों को मिक्सी में पीसकर किसी बॉउल में निकालें. इस मिश्रण में एलोवेरा जेल, गुलाब जल, हल्दी पाउडर और लैवेंडर ऑयल डालकर अच्छी तरह से मिलाएं. अब इस पेस्ट को सोप बेस में भरकर 2-3 घंटों के लिए फ्रिज में रख दें. इसके बाद आपका पुदीना साबुन तैयार है. आप नियमित रूप से नहाते समय इस साबुन का इस्तेमाल कर सकते हैं. आइए जानते हैं पुदीने के साबुन से होने वाले कुछ अनोखे फायदों के बारे में.

ये भी पढ़ें: Homemade Hand Wash: हैंडवाश हो गया हो खत्म, तो बचे साबुन से घर में इस तरह करें तैयार

पुदीने का साबुन लगाने के फायदे
गर्मियों में पुदीने के साबुन का इस्तेमाल त्वचा के लिए काफी कारगर नुस्खा है. कैमिकल फ्री होने के अलावा पुदीने के साबुन में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण गर्मी में कील-मुहांसों की समस्या को दूर करने के साथ-साथ दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाने में भी मददगार होते हैं. वहीं औषधीय तत्वों से युक्त एलोवेरा जेल, तुलसी और हल्दी पाउडर टैनिंग और सनबर्न से राहत दिलाकर त्वचा को नेचुरली ग्लोइंग बनाने में सहायक हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर