होम /न्यूज /जीवन शैली /

घर पर इस तरह बनाएं ऑर्गेनिक रोज वॉटर और रोज ऑयल

घर पर इस तरह बनाएं ऑर्गेनिक रोज वॉटर और रोज ऑयल

होममेड रोज वॉटर-रोज ऑयल कैमिकल फ्री होता है-Image/Canva

होममेड रोज वॉटर-रोज ऑयल कैमिकल फ्री होता है-Image/Canva

रोज वॉटर (Rose water) और रोज ऑयल का इस्तेमाल कई महिलाओं के स्किन केयर रूटीन का अहम हिस्सा होता है. हालांकि ज्यादातर महिलाएं रोज वॉटर और रोज ऑयल (Rose oil) के लिए मार्केट के अलग-अलग ब्रांड पर निर्भर रहती हैं. वहीं इन प्रोडक्ट में गुलाब का इस्तेमाल नाम मात्र का ही किया जाता है. जिससे आपकी त्वचा को गुलाब का पूरा पोषण नहीं मिल पाता है. ऐसे में अगर आप चाहें तो घर पर सिर्फ गुलाब के फूलों की मदद से प्योर और नेचुरल रोज वॉटर या रोज ऑयल तैयार कर सकती हैं.

अधिक पढ़ें ...

गुलाब के फूलों का जिक्र आते ही ज्यादातर लोगों के जेहन में सबसे पहला ख्याल प्यार के इजहार का ही आता है. जाहिर है गुलाब का फूल किसी से भी दिल की बात कहने का सबसे आसान जरिया होता है. लेकिन दिल की सेहत दुरुस्त रखने के साथ-साथ गुलाब के फूल त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद माने जाते हैं. खासकर महिलाओं की स्किन केयर रोज वॉटर (Rose water) या रोज ऑयल (Rose oil) के बिना पूरी नहीं होती है.

दरअसल ज्यादातर महिलाएं मार्केट में मिलने वाले गुलाब जल और गुलाब के तेल का ही इस्तेमाल करती हैं. हालांकि मार्केट बेस्ड इन प्रोडक्ट्स के प्योर होने की कोई गांरटी नहीं होती है. जिसके चलते इनके फायदे भी त्वचा पर नाम मात्र के ही होते हैं. मगर, कैसा रहेगा अगर आप घर पर ही बिल्कुल नेचुरल तरीके से रोज वॉटर या रोज ऑयल बना सकें. जी हां, तो आइए हम आपको बताते हैं घर पर रोज वॉटर और रोज ऑयल बनाने के तरीके.

किन फूलों का करें इस्तेमाल
गुलाब जल या गुलाब का तेल बनाने के लिए आप किसी भी रंग के गुलाब का इस्तेमाल कर सकते हैं. हालांकि सुर्ख लाल रंग के देसी गुलाब ही त्वचा पर सबसे ज्यादा असरदार होते हैं. इसलिए रोज वॉटर और रोज ऑयल बनाने के लिए देसी गुलाबों का उपयोग करने की कोशिश करें.

ये भी पढ़ें: गुलाब जैसी स्किन पाना चाहते हैं, तो ऐसे करें गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल

रोज वॉटर बनाने का तरीका
गुलाब जल बनाने के लिए सबसे पहले 10-15 गुलाब के फूलों को अच्छे से धोकर सुखा लें. इन्हें सुखाने के लिए फूलों को थोड़ी देर के लिए साफ सूती कपड़े पर रख दें. इसके बाद बॉउल में एक गिलास पानी गर्म होने के लिए रखें. पानी गुनगुना होने पर गुलाब की पंखुड़ियों को पानी में डाल दें. अब पानी आधा होने तक धीमी आंच पर उबालें. इतने समय में गुलाब के पंखुड़ियों का रंग पानी में पूरी तरह से आ जायेगा. अब इसे ठंडा करके किसी शीशी में भरकर रख दें और रोज वॉटर की तरह इसका इस्तेमाल करें.

ये भी पढ़ें: गुलाब के फूल के उपाय से बदलें अपना जीवन

रोज ऑयल बनाने का तरीका
गुलाब का तेल बनाने के लिए 10-15 गुलाब की फूलों को धोकर सूती कपड़े पर सुखा लें. अब फूलों की इन पंखुड़ियों को तोड़कर नारियल के तेल या जैतून के तेल में डाल दें. इसके बाद हल्के गुनगुने पानी में तेल की शीशी रखकर रात भर के लिए छोड़ दें. अगर आप चाहें तो तेल को धूप में भी रख सकते हैं. गुलाब के तत्व तेल में घुलने के बाद तेल को छान लें और इसका इस्तेमाल करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर