होम /न्यूज /जीवन शैली /घर पर सनस्क्रीन बनाने के लिए इन चीजों का करें इस्तेमाल, बेटर प्रोटेक्शन के साथ ऐसे रखें त्वचा का ख्याल

घर पर सनस्क्रीन बनाने के लिए इन चीजों का करें इस्तेमाल, बेटर प्रोटेक्शन के साथ ऐसे रखें त्वचा का ख्याल

घर पर बनी सनस्क्रीन केमिकल फ्री होती है. Image/Canva

घर पर बनी सनस्क्रीन केमिकल फ्री होती है. Image/Canva

सनस्क्रीन का इस्तेमाल स्किन केयर में काफी आम होता है, लेकिन किसी वजह से अगर आप सनस्क्रीन बाजार से खरीदना नहीं चाहते हैं ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

सनस्क्रीन को ज्यादा दिन तक स्टोर करने के लिए इसमें पानी मिक्स न करें.
बाहर जाते समय सनस्क्रीन लगाने की बजाय इसे थोड़ी देर पहले अप्लाई करें.

Tips to make sunscreen at home: त्वचा की खास देखभाल के लिए कुछ ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल काफी आम होता है. वहीं सनस्क्रीन क्रीम या लोशन भी ज्यादातर लोगों के स्किन केयर रूटीन का अहम हिस्सा माना जाता है. हालांकि, मार्केट बेस्ड सनस्क्रीन क्रीम या लोशन कॉस्टली होने के साथ-साथ केमिकल युक्त भी होते हैं. ऐसे में अगर आप बाजार से सनस्क्रीन (Sunscreen) नहीं खरीद पाते हैं, तो कुछ आसान तरीकों की मदद से आप घर पर भी सनस्क्रीन तैयार कर सकते हैं.

बता दें कि सनस्क्रीन क्रीम या लोशन स्किन को सूरज की अल्ट्रा वायरस किरणों से सुरक्षा प्रदान करके त्वचा का खास ख्याल रखने में मददगार होती है. वहीं, सनस्क्रीन को आसानी से घर पर भी बनाया जा सकता है. हम आपको बताते हैं होममेड सनस्क्रीन बनाने के दो आसान तरीके, जिसे फॉलो करके आप स्किन की बेहतर प्रोटेक्शन कर सकते हैं.

होममेड सनस्क्रीन बनाने का पहला तरीका

घर पर सनस्क्रीन बनाने के लिए आपको मॉइश्चराइजर क्रीम, केलामाइन पाउडर और विटामिन ई के कैप्सूल की ज़रूरत पड़ेगी. इसके लिए आपकी स्किन पर सूट करने वाली 2 चम्मच मॉइश्चराइजिंग क्रीम लें. अब इसमें 1 चम्मच केलामाइन पाउडर और विटामिन ई का 1 कैप्सूल मिक्स करें. आपकी सनस्क्रीन तैयार है, बेहतर नतीजों के लिए नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करें. साथ ही सनस्क्रीन को ज्यादा दिन तक स्टोर करने के लिए इसमें पानी मिक्स न करें.

ये भी पढ़ें: स्किन केयर के लिए कभी इस्तेमाल किया है लौकी का रस? जानें इसे लगाने के फायदे

सनस्क्रीन बनाने के टिप्स

घर पर सनस्क्रीन बनाने के लिए 2 चम्मच बादाम के तेल में 1 चम्मच शिया बटर, 1 चम्मच कोकोआ बटर, आधा चम्मच जिंक ऑक्साइड और 1 चम्मच विटामिन ई का कैप्सूल मिक्स करें. जिंक ऑक्साइड की जगह आप केलामाइन पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इन सभी चीजों को मिलाकर किसी कंटेनर में स्टोर कर लें और नियमित रूप से होममेड सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें.

ये भी पढ़ें: स्किन केयर के लिए नारियल के तेल और कपूर का करें इस्तेमाल, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

सनस्क्रीन लगाने का तरीका

सनस्क्रीन क्रीम या लोशन सूरज की यूवी रेज से सुरक्षा दिलाने में मददगार होता है. ऐसे में घर से बाहर जाने के कुछ देर पहले सनस्क्रीन क्रीम या लोशन अप्लाई करें.

ध्यान रहे, सनस्क्रीन को त्वचा पर प्रभावी होने में कुछ समय लगता है. इसलिए बाहर जाते समय सनस्क्रीन लगाने के बजाए इसे थोड़ी देर पहले लगाना बेहतर रहता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें