Home /News /lifestyle /

how to make teeth whiten with home remedies in hindi shw

दांतों का पीलापन दूर करने के लिए आज़माएं ये घरेलू उपाय, लौटेगी चमक

स्ट्रॉबेरी से दूर होगा दांतों का पीलापन.

स्ट्रॉबेरी से दूर होगा दांतों का पीलापन.

चमकते सफेद दांत हमारा आत्मविश्वास बढ़ाते हैं. इनकी खूबसूरती हमें खुलकर मुस्कुराने का मौका देती है. वहीं अगर दांतों पर पीलेपन की परत जमी रहे, तो यह हमें खुलकर हंसने से रोकते हैं. अगर आप भी दांतों के पीलेपन से परेशान हैं, तो आज हम आपको बताते हैं दांतों को घर पर व्हाइट करने के कुछ आसान उपाय.

अधिक पढ़ें ...

दांतों का पीलापन और उस पर नज़र आते निशान हमें खुलकर मुस्कुराने से रोकते हैं. अगर दांतों की ख़ूबसूरती को लेकर हम कॉन्फिडेंट नहीं होते हैं, तो हम सबके सामने मुंह पर हाथ रखकर हंसते हैं. इससे यह साफ होता है कि हम अपनी मुस्कुराहट को लेकर आत्मविश्वास की कमी महसूस करते हैं.

इससे निपटने के लिए कई लोग डेंटिस्ट के पास भी जाते हैं. हालांकि वहां के खर्चे भी लोगों के लिए एक बड़ा मसला है. ऐसे में हेल्थलाइन के साथ आज हम आपको बताते हैं घर पर पीले दांतों को मोती की तरह सफेद करने से जुड़े उपाय. इन्हें अपनाकर आप घर में मौजूद चीज़ों का इस्तेमाल कर अपने दांतों की चमक वापस ला सकेंगे. क्या है वो उपाय आइए जानते हैं.

ये भी पढ़ें: Oral Health Care: मसूड़ों में खून और सूजन आने की दिक्कत को चुटकियों में दूर करेंगे ये घरेलू उपाय

स्ट्रॉबेरी और बेकिंग सोडा 
अगर आपको स्ट्रॉबेरी खाना पसंद करते हैं, तो आज जानिए कि यह आपके दांतों की सफेदी लौटाने में असरदार साबित हो सकता है. स्ट्रॉबेरी के टुकड़े को काटकर बेकिंग सोडा पर लगाएं और इसे दांतों पर हल्के हाथों से चारों तरफ घुमाएं. स्ट्रॉबेरी और सोडा का मिश्रण दांतों को एक्सफोलिएट कर पीलापन कम करता है.

अनानास खाने से लौटेगी चमक
एक स्टडी के मुताबिक अनानास में ब्रोमेलेन पाया जाता है, जो दांतों का पीलापन दूर करता है. पाइनएप्पल खाने से दांत और मसूड़े मज़बूत होने की बातें भी बताई जाती हैं. ऐसे में अगर आप अनानास खाते हैं, यकीनन आपके लिए यह कई तरह से फायदेमंद साबित होगा.

हाइड्रोजन पेरोक्साइड 
यह आपके दांतों पर एक नेचुरल ब्लीच की तरह काम करता है. साथ ही साथ हाइड्रोजन पेरोक्साइड मुंह के कीटाणुओं को खत्म करने में भी असरदार साबित होता है. कुछ स्टडीज़ में यह बात सामने आई है कि कई कमर्शियल प्रोडक्ट्स में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है.

ये भी पढ़ें: Oral Health Care Tips: ये चीजें दांतों को बनाती हैं चमकदार और मजबूत

ऑयल पुलिंग 
यह एक प्राचीन उपाय है, जो बॉडी को डिटॉक्स करने के साथ-साथ मुंह में मौजूद बैक्टीरिया को भी खत्म करते हैं. इस प्रोसेस में मुंह में तेल भरकर कुछ समय के लिए रखा जाता है और उसके बाद उस तेल को उगलना होता है. इस  प्रोसेस को करते हुए ध्यान दें कि तेल गले के नीचे न जाए. एक्सपर्ट से इसे करने का तरीका समझ लें.

दांतों पर फलों के छिलके रगड़े
माना जाता है कि केले, संतरे और नींबू के छिलके दांतों पर रगड़ने से दांत मज़बूत होते हैं और उनकी सफेदी वापस लौटती है. हालांकि नींबू के छिलके सीधे दांतों पर रगड़ने से पहले एक बार एक्सपर्ट का सुझाव लेना ज़रूरी है, क्योंकि इससे टूथ इनेमल ख़राब हो सकते हैं.

इन उपाय को आज़माने के अलावा डेली ब्रशिंग और फ्लॉसिंग को कम न समझें. दिन में दो बार ब्रश ज़रूर करें.

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर