Home /News /lifestyle /

how to plant mango trees in hindi

मानसून है आम के पेड़ लगाने का बेस्ट मौसम, ये टिप्स प्लांटिंग में करेंगे मदद

मानसून के मौसम में आम का पौधा लगाया जा सकता है.

मानसून के मौसम में आम का पौधा लगाया जा सकता है.

फलों का राजा आम हर किसी को पसंद होता है. अगर ये फल ताज़ा और बिना केमिकल वाले मिल जाए, तो फिर खाने का मज़ा दोगुना हो जाता है. अगर आप भी अपने लॉन या बाग में आम के पौधे लगाना चाहते हैं, तो मानसून इस काम के लिए बेस्ट सीज़न है. जानिए पौधारोपण के ज़रूरी टिप्स.

अधिक पढ़ें ...

Tips for planting mangoes: आम को फलों का राजा यूं ही नहीं कहा जाता है. आम हर किसी को पसंद होता है, स्वाद में बेहतरीन आम कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, सोडियम और आयरन जैसे पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है. यूं तो गर्मियों में आम आपको बाजार में हर जगह मिल जाएंगे, लेकिन खुद के उगाए हुए फल का स्वाद है मीठा होने के साथ-साथ केमिकल फ्री भी होता है.

अगर आप अपने घर में आम के पौधे लगाना चाहते हैं, तो मौसम की पहली बारिश के बाद ही इसकी तैयारी शुरू कर दें. अपने आंगन या लॉन में आम का पौधा लगाना चाहते हैं तो बौनी किस्म जैसे आम्रपाली, आरुणि का और अंबिका लगा सकते हैं. आम तौर पर आम के पौधों को बीज से तैयार किया जाता है. इसके अलावा आम का पौधा लगाने के लिए कलम या ग्राफ्टिंग के द्वारा भी पौधे तैयार किए जाते हैं.

यहां भी पढ़ें: गर्मी में बेस्ट है सौंफ का सेवन, इन तरीकों से करें डाइट में शामिल, होंगे कई लाभ

आम को प्लांट करने में मदद करेंगे ये टिप्स-
दस्प्रूस के अनुसार आम के पौधों को भरपूर मात्रा में धूप की ज़रूरत होती है. आम के पौधे के लिए मिट्टी तैयार करते समय कुछ सावधानियां ज़रूर बरतें, वरना पौधा सूख सकता है. मिट्टी में गोबर की खाद और नीम की खली मिलाकर तैयार कर लें, इससे पौधे की ग्रोथ अच्छी रहती है.

सबसे पहले 50 सेंटीमीटर से 1 मीटर का गड्ढा खोदकर आपको ग्राफ्टिंग तकनीक का इस्तेमाल करना है, क्योंकि रोपाई के तरीके से आम आने में लंबा समय लग सकता है, उसके लिए पहले आम के बीज को जमीन की मिट्टी में डालकर कुछ दिनों में पौधा उगने का इंतजार करें. इसके बाद पुराने फलदार पेड़ से 10 इंच की टहनी काट ले और चाकू से नीचे का हिस्सा छील लें.

अब जमीन में लगाए गए पौधे के ऊपर का एक हिस्सा 2 इंच काट लें  और उसकी परत को छील लें. छीलने के बाद कटी हुई दूसरी टहनी को उस पर लगा लें और किसी भी प्लास्टिक से बांध ले. ऐसा करने से करीब 1 महीने में आम का पौधा तैयार हो जाएगा.

यहां भी पढ़ें: वजन कम करने के लिए पिएं सौंफ का पानी, पाचन तंत्र भी होगा मजबूत

इस तकनीक से पौधा तैयार होने के बाद कुछ महीनों में इसकी ग्रोथ शुरू हो जाती है मिट्टी में डाली नीम की खली की वजह से इस में कीड़े नहीं लगते.

पौधे में अगर कोई पत्ती पीली हो जाती है, तो उस में नीम के तेल का छिड़काव कर सकते हैं. आम के पौधे के लिए मिट्टी की नमी बरकरार रहना बेहद ज़रूरी है, इसलिए उसमें नियमित तौर पर पानी डालते रहें. इन सभी बातों का ख्याल रखने से पौधे को भरपूर पोषण मिलेगा और 1 से 2 साल के अंदर आप ताजे और बिना केमिकल वाले आम का स्वाद ले सकेंगे.

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर