होम /न्यूज /जीवन शैली /पेड़ के पत्तों को बेकार समझकर फेंकने के बजाय इस तरह बनाएं नेचुरल खाद

पेड़ के पत्तों को बेकार समझकर फेंकने के बजाय इस तरह बनाएं नेचुरल खाद

गिरे हुए पत्तों से धूल-मिट्टी हटाकर ही खाद के लिए इस्तेमाल करें-Image/Canva

गिरे हुए पत्तों से धूल-मिट्टी हटाकर ही खाद के लिए इस्तेमाल करें-Image/Canva

पौधों को हेल्दी रखने के लिए ऑर्गेनिक खाद का इस्तेमाल आजकल काफी कॉमन हो गया है. ऐसे में अगर आप चाहें तो पेड़ के गिरे हुए ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

खाद बनाने के लिए आप किसी भी पेड़ के पत्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं.
घर पर खाद बनाने के लिए सूखे पत्तों में गाय के गोबर का इस्तेमाल करें.

Gardening tips: गार्डनिंग करना अपने आप में बेहद मुश्किल काम होता है. पौधों की खास देखभाल से लेकर उन्हें हेल्दी रखने तक में काफी मशक्कत करनी पड़ती है. वहीं गार्डन की सफाई के दौरान लोग अक्सर पेड़ से गिरे पत्तों को बेकार समझ कर फेंक देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ खास तरीकों से इन पत्तों का इस्तेमाल करके आप नेचुरल खाद (Natural fertilizers) भी बना सकते हैं. दरअसल पौधों की हेल्थ मेंटेन करने के लिए कुछ लोग ऑर्गेनिक खाद का भी इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में अगर आप चाहें तो पेड़ के पत्तों से भी नेचुरल खाद तैयार करके अपनी गार्डनिंग में चार चांद लगा सकते हैं. तो आइए जानते हैं पेड़ के पत्तों से खाद बनाने के तरीके, जिसे फॉलो करके आप अपने गार्डन को हरा-भरा बना सकते हैं.

पत्तों को इकट्ठा करें

पत्तों से खाद बनाने के लिए आप किसी भी पेड़ के पत्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं. मगर, ध्यान रहे कि पत्तों में ज्यादा मिट्टी न लगी रहे. ऐसे में पेड़ से गिरने वाले साफ पत्तों को इकट्ठा करके 2-3 दिन तक धूप में सूखने के लिए रख दें और सूखने के बाद पत्तों को किसी सेफ जगह पर स्टोर करें.

ये भी पढ़ें: ऐसे करें करी पत्ते के पौधे की देखभाल, बेहतर ग्रोथ के साथ हेल्दी रहेगा प्लांट

खाद की सामग्री

पेड़ के पत्तों से खाद बनाने के लिए आपको कुछ चीजों की जरूरत पड़ेगी. इसके लिए बड़ा साइज का गार्बेज बैग, 1 बाल्टी गाय का गोबर, 2 चम्मच नमक, बची हुई चाय की पत्ती के साथ-साथ फल और सब्जियों के छिलकों को भी एकत्रित करके रख लें.

ये भी पढ़ें: गार्डनिंग के हैं शौकीन लेकिन घर में जगह है कम? इस तरीके से करें बागवानी

पत्तों से खाद बनाने के टिप्स

घर पर खाद बनाने के लिए सूखे पत्तों में गाय का गोबर डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें. अब इसमें फल और सब्जियों के छिलके, चाय की पत्ती और नमक मिलाकर गार्बेज बैग में भर दें. इस बैग को बांध कर ठंडी जगह पर रख दें. 15-20 दिनों बाद आपकी खाद तैयार हो जाएगी. अब आप इस खाद को मिट्टी में मिलाकर या पौधों पर इसका छिड़काव करके इस्तेमाल कर सकते हैं.

पौधों पर खाद का इस्तेमाल

पौधों पर पत्तों से बनी खाद डालने के लिए सबसे पहले अच्छी क्वालिटी की मिट्टी में खाद को मिक्स करें. अब इस मिट्टी को गमले में भर दें और फिर पौधा या बीज लगा दें. इसके बाद गमले में समय-समय पर पानी देते रहें. आप देखेंगे कि आपका पौधा हेल्दी और हरा-भरा रहेगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें