होम /न्यूज /जीवन शैली /फ्लावर्स बुके मुरझाने के बाद फूलों को फेकें नहीं बल्कि इस तरह से करें इस्तेमाल

फ्लावर्स बुके मुरझाने के बाद फूलों को फेकें नहीं बल्कि इस तरह से करें इस्तेमाल

मुरझाए फूलों का स्प्रे तैयार करके घर को स्मैल फ्री बना सकते हैं-Image-Canva

मुरझाए फूलों का स्प्रे तैयार करके घर को स्मैल फ्री बना सकते हैं-Image-Canva

शादी और बर्थडे जैसे स्पेशल ओकेजन पर अक्सर फूलों से सजावट और गिफ्ट में बुके मिलने की वजह से, घर में फूल इकठ्ठे हो जाते ह ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

बुके मुरझाने के बाद फूलों को बाउल और बोतल में सजाकर आप घर को डेकोरेट कर सकते हैं.
कपूर और सूखे फूलों का पाउडर मिक्स करके आप होममेड अगरबत्ती भी बना सकते हैं.

Tips to use dry flowers: कई लोग बर्थडे और शादी के सेलिब्रेशन को शानदार बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं. इसके लिए वो घर को फूलों से सजवाते हैं. इतना ही नहीं शादी हो या बर्थडे पार्टी, लोगों को गिफ्ट में ज्यादातर फूलों के बुके ही मिलते हैं. ऐसे में फूलों के मुरझाने के बाद आप इन फूलों (Dry flowers) को फेंकने की बजाए कई तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं. आजकल बर्थडे पार्टी और शादी में खूबसूरत फूलों से सजावट और फूलों का गुलदस्ता गिफ्ट करना आम हो गया है. मगर फूलों के मुरझाने पर आपको न चाहते हुए भी इनको फेंकना पड़ जाता है. लेकिन अगर आप चाहें तो कई तरीकों से मुरझाए फूलों का बेस्ट उपयोग कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं सूखे फूलों को इस्तेमाल करने के तरीकों के बारे में.

होम डेकोरेशन में इस्तेमाल करें
घर को सजाने के लिए लोग अक्सर फ्रेश फूलों का इस्तेमाल करते हैं. मगर आप मुरझाए फूलों से भी घर की डेकोरेशन कर सकते हैं. इसके लिए एक बाउल में पानी भरकर फूलों को इसमें डाल दें और बाउल को टेबल पर सजाकर रख दें. वहीं प्लास्टिक की बोतल में फूल लगाकर भी आप घर को बेस्ट लुक दे सकते हैं.

ये भी पढ़ें: विंटर में गार्डन को फूलों से भरने के लिए आजमाएं ये 4 आसान उपाय

घर को क्लीन करें
बुके के मुरझाए फूलों को आप घर की सफाई में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए फूलों को पानी में डालकर रख दें. अब इस पानी में कपड़ा भिगोकर घर की डस्टिंग करें. इससे न सिर्फ आपका घर चुटकियों में चमक जाएगा बल्कि फूलों की खुशबू से घर महकने भी लगेगा.

ये भी पढ़ें: विंटर में गैस गीजर का इस्‍तेमाल करते वक्‍त रखें इन बातों को ख्‍याल

घर को रखें स्मैल फ्री
घर में रसोई, बाथरूम और बेडरूम को स्मैल फ्री करने के लिए आप फूलों का स्प्रे तैयार कर सकते हैं. इसके लिए फूलों को पानी में भिगोकर रख दें. अब 3-4 घंटे बाद इस पानी को स्प्रे बोतल में भरकर घर में छिड़क दें. फूलों का स्प्रे घर के लिए नेचुरल रूम फ्रेशनर का काम करता है. इससे आपका घर स्मैल फ्री होकर महकने भी लगेगा.

होममेड अगरबत्ती बनाएं
मुरझाए फूलों से आप मंदिर की अगरबत्ती भी बना सकते हैं. इसके लिए फूलों की सभी पंखुड़ियों को सुखाकर पीस लें. अब फूलों के पाउडर में कपूर की गोली पीसकर मिलाएं और फिर लड़की पर इस पेस्ट को चिपका दें. इससे आपकी नेचुरल फ्रेग्नेंस वाली अगरबत्ती तैयार हो जाएगी.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें