होम /न्यूज /जीवन शैली /कुकिंग गैस सेव करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, जल्दी नहीं खत्म होगी रसोई की गैस

कुकिंग गैस सेव करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, जल्दी नहीं खत्म होगी रसोई की गैस

फ्रिज से निकाल कर ठंडे बर्तन को सीधे गैस पर न रखें-Image/Canva

फ्रिज से निकाल कर ठंडे बर्तन को सीधे गैस पर न रखें-Image/Canva

रसोई गैस की बचत करना अपने आप में काफी मुश्किल टास्क होता है. कई बार लाख कोशिशों के बाद भी गैस जल्दी खत्म हो जाती है या ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

खाना बनाने से पहले सभी सामग्रियों को निकाल कर रख लें.
गैस की बचत करने के लिए भोजन धीमी आंच पर पकाएं.

Cooking gas saving tips: पानी गर्म करने से लेकर खाना बनाने तक में ज्यादातर लोग कुकिंग गैस का इस्तेमाल करते हैं. हालांकि, कुकिंग गैस दिन-ब-दिन मंहगी होती जा रही है. ऐसे में कई लोग गैस की बचत करने पर जोर देते हैं. बावजूद इसके ज्यादातर घरों में कुकिंग गैस (Cooking gas) जल्दी खत्म हो जाती है. ऐसे में कुछ आसान तरीकों से आप कुकिंग गैस को सेव कर सकते हैं.

रोजमर्रा के छोटे-छोटे कामों में गैस काफी खर्च होती है, जिसके चलते आपको न सिर्फ महीने में एक से ज्यादा सिलेंडर मंगवाना पड़ता है, बल्कि गैस पाइपलाइन वाले घरों में भी गैस का काफी बिल आ जाता है. चाहें तो कुछ टिप्स की मदद से रसोई गैस की बचत कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं कुकिंग गैस सेव करने के कुछ टिप्स.

प्रेशर कुकर का करें इस्तेमाल
खाना बनाते समय कुछ लोग कुकर साफ करने से बचने के लिए पतीले में ही दाल-चावल पका लेते हैं, जिसमें गैस काफी ज्यादा खर्च हो जाती है. दाल, चावल और आलू उबालने के लिए हमेशा प्रेशर कुकर का इस्तेमाल करना बेहतर रहता है.

ये भी पढ़ें: कुकर की रबर ढीली होने पर अपनाएं ये तरीके, मिनटों में टाइट हो जाएगी गास्केट

पानी की लें मदद
गैस की बचत करने के लिए खाना बनाते समय पानी की मात्रा पर ध्यान देना न भूलें. ऐसे में खाना बनाते समय पानी का सीमित इस्तेमाल करें, जिससे कम समय में पानी जल्दी सूख जाएगा और गैस की बचत होगी. साथ ही दाल, छोले और राजमा जैसी चीजों को जल्दी पकाने के लिए आप इन्हें पहले से भिगो कर भी रख सकते हैं.

ढक्कन की लें मदद
कुकिंग करते समय बर्तन को खुला रखने से खाना देर में बनता है और गैस भी ज्यादा लगती है. ऐसे में खाना बनाने के लिए आप बर्तन को ढक्कन से ढक सकते हैं. इससे ईंधन की काफी बचत होगी. इसके साथ ही फ्रिज से निकाल कर ठंडे बर्तन को सीधे गैस पर न रखें.

ये भी पढ़ें: कभी होने लगे सिलेंडर से गैस लीक, तो इन बातों का रखें ध्यान

आंच पर दें ध्यान
कई बार गैस बचाने के चक्कर में लोग तेज आंच पर खाना पकाते हैं, जिससे न सिर्फ खाना जल जाता है, बल्कि गैस भी ज्यादा लगती है. ऐसे में गैस की बचत करने के लिए खाने को हमेशा धीमी आंच पर ही पकाएं. साथ ही समय-समय पर गैस के बर्नर को साफ करना न भूलें.

प्री-कुकिंग प्रिपरेशन करें
खाना बनाते समय अक्सर लोगों को इधर-उधर चीजें ढूंढनी पड़ जाती है, जिससे रसोई गैस वेस्ट होती है. इसलिए, खाना बनाने से पहले सभी सामग्रियों को निकाल कर गैस के पास रख लें और इसके बाद गैस ऑन करके खाना पकाएं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें