होम /न्यूज /जीवन शैली /कुकिंग करते वक्त अपनाएं ये आसान टिप्स, लंबे समय तक खत्म नहीं होगा गैस सिलेंडर

कुकिंग करते वक्त अपनाएं ये आसान टिप्स, लंबे समय तक खत्म नहीं होगा गैस सिलेंडर

खाना पकाने के लिए नॉन स्टिक बर्तन इस्तेमाल करें. (Image-Canva)

खाना पकाने के लिए नॉन स्टिक बर्तन इस्तेमाल करें. (Image-Canva)

किचन में खाना पकाने के लिए ज्यादातर लोग रसोई गैस का इस्तेमाल करते हैं. कुकिंग करते समय कुछ कॉमन चीजों को नजरअंदाज करने ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

गैस की बचत के लिए गीले बर्तनों को अच्छे से पोंछकर सुखाने के बाद ही गैस पर रखें.
फ्रिज में रखी चीजों को गर्म करने के लिए उनको कुछ देर पहले निकाल कर नॉर्मल होने दें.

Kitchen Hacks: आमतौर पर खाना पकाने के लिए किचन में इंडक्शन, हीटर और स्टोव जैसी कई चीजें मौजूद होती हैं. मगर कुकिंग करते समय लोग ज्यादातर गैस सिलेंडर का ही इस्तेमाल करते हैं. जिसके चलते गैस काफी जल्दी खत्म भी हो जाती है. लेकिन अगर आप चाहें तो कुछ आसान तरीकों की मदद से गैस सिलेंडर (Gas cylinder) की बचत करके इसे लम्बा चला सकते हैं. मंहगाई की बढ़ती दरों के बीच कुकिंग गैस की कीमतों में भी काफी उछाल आया है. ऐसे में ज्यादातर लोग गैस सिलेंडर की बचत पर फोकस कर रहे हैं. हालांकि गैस सिलेंडर बचाने के कुछ लोगों के प्रयास फेल भी हो जाते हैं. तो आइए हम आपको बताते हैं सिलेंडर की बचत करने के कुछ टिप्स, जिसकी मदद से आप सिलेंडर को कई महीनों तक चला सकते हैं.

ठंडी चीजों को करें नॉर्मल

कई बार लोग दूध और सब्जी जैसी ठंडी चीजों को फ्रिज से निकालने के तुरंत बाद गैस पर रख देते हैं. जिससे न सिर्फ उन्हें गर्म करने में समय लगता है बल्कि गैस भी काफी खर्च होती है. इसलिए फ्रिज से चीजों को कुछ देर तक बाहर निकालकर नॉर्मल होने के लिए रख दें, इसके बाद गैस पर गर्म होने के लिए रखें.

ये भी पढ़ें: खाने का स्वाद बढ़ाने में ये 7 कुकिंग टिप्स आएंगे बेहद काम, आप भी जान लें

ड्राइ बर्तनों का करें इस्तेमाल

कुछ लोग जल्दबाजी में गीले बर्तन को गैस पर रख देते हैं. जिसके कारण बर्तन गर्म होने में काफी समय लेता है. ऐसे में गैस की बचत के लिए गीले बर्तन को साफ कपड़े से पोंछ कर अच्छे से सुखाने के बाद ही गैस पर रखें. इससे आपका समय और गैस दोनों की बचत होगी.

ये भी पढ़ें: किचन के काम को आसान बनाने के लिए ये हैक्स अपनाएं, समय की होगी बचत

प्रेशर कुकर होगा मददगार

रसोई गैस बचाने में प्रेशर कुकर का इस्तेमाल भी काफी कारगर हो सकता है. ऐसे में आप सब्जियों को उबालने, दाल-चावल पकाने और नॉन वेज को सेमी कुक करने के लिए प्रेशर कुकर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे कम गैस में आपका खाना जल्दी बन जाएगा.

नॉन स्टिक बर्तनों की लें मदद

अन्य बर्तनों की अपेक्षा जहां नॉन स्टिक बर्तनों में खाना जल्दी और आसानी से पक जाता है. वहीं नॉन स्टिक बर्तनों में खाना जलने का भी डर नहीं रहता है. ऐसे में नॉन स्टिक बर्तनों की मदद से आप कम समय में टेस्टी डिश तैयार कर सकते हैं. साथ ही गैस सिलेंडर भी बचा सकते हैं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें