होम /न्यूज /जीवन शैली /

बरसात में गमलों में भर जाता है पानी तो पौधों को बचाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

बरसात में गमलों में भर जाता है पानी तो पौधों को बचाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

बारिश में गमलों को शेड में रखें-Image/Canva

बारिश में गमलों को शेड में रखें-Image/Canva

बारिश के मौसम में लगातार बरसात के कारण अक्सर गमलों में पानी भरने लगता है. जिसके चलते गमलों में लगे प्लांट्स के गलने का भी डर रहता है. ऐसे में पौधों को पानी से बचाने के लिए आप कुछ गॉर्डनिंग टिप्स की मदद ले सकते हैं.

हाइलाइट्स

बारिश के पानी से गमलों को बचाने के लिए शीट का इस्तेमाल कर सकते हैं.
पौधों को सुरक्षित रखने के लिए समय-समय पर गुड़ाई और छंटाई करते रहें.

Gardening tips: मानसून की बारिश पेड़-पौधों के लिए काफी अच्छी मानी जाती है. बौछार पड़ते ही न सिर्फ पेड़-पौधे खिल उठते हैं बल्कि आपका गार्डन भी पूरी तरह से हरा-भरा दिखने लगता है. लेकिन कई बार गमलों में बारिश का पानी (Rainwater) भी भर जाता है. जिससे पौधे खराब होने का डर रहता है. ऐसे में कुछ आसान टिप्स फॉलो करके पौधों को बारिश के पानी से बचाया जा सकता है. आमतौर पर कहा जाता है कि हद से ज्यादा कोई भी चीज अच्छी नहीं होती है. यही फॉर्मूला बारिश के पानी पर भी लागू होता है. लगातार बरसात के कारण कई बार गमलों में पानी भर जाता है. जिससे गमलों में लगे प्लांट्स गलना शुरू हो जाते हैं. ऐसे में पौधों की खास देखभाल करना जरूरी होता है. तो आइए जानते हैं बारिश के मौसम में पौधों की खास देखभाल के टिप्स.

सही जगह की करें तलाश
बारिश के मौसम में गमलों को पानी से बचाने के लिए किसी अच्छी जगह की तलाश करें. ऐसे में गमलों को जमीन में रखने के बजाए किसी ऊंची जगह पर हल्का तिरछा करके रखना बेहतर रहता है. इससे गमलों का पानी खुद-ब-खुद बाहर निकल जाता है. साथ ही बरसात में गमलों को किसी छाया वाली जगह पर रखने की कोशिश करें. जिससे गमलों में बारिश का ज्यादा पानी नहीं आ पायेगा.

ये भी पढ़ें: घर फूलों से सजाना चाहते हैं तो ऑर्किड के साथ ये इनडोर प्लांट्स हैं ‘बेस्ट ऑप्शन’

भूसी का करें इस्तेमाल
बारिश में पौधों को पानी से दूर रखने के लिए आप मिट्टी में भूसी, नारियल की जटाएं और लकड़ी का बुरादा भी मिक्स कर सकते हैं. इससे गमले में गिरने वाले पानी को मिट्टी आसानी से सोख लेगी और पौधों को भी भरपूर मात्रा में पोषण मिलता रहेगा.


पौधों की केयर करें

बारिश के दौरान गमलों में मौजूद पौधों को सुरक्षित रखने के लिए समय-समय पर पौधों की गुड़ाई और छंटाई करते रहें. साथ ही पौधों को बरसात के कीड़ों से बचाने के लिए फंगीसाइड स्प्रे करना ना भूलें. इसके अलावा पेचकस या सरिया की मदद से गमलों के छेद को भी बड़ा कर दें. जिससे बारिश का पानी गमले में जमा नहीं होगा.

ये भी पढ़ें: गार्डनिंग के हैं शौकीन लेकिन घर में जगह है कम? इस तरीके से करें बागवानी

ऐसे लगाएं पौधे
गमलों में पानी भरने से रोकने के लिए पौधे लगाते समय कुछ बातों को ध्यान में रखें. इसके लिए सबसे पहले गमले के छेद पर छोटा पत्थर या टूटे हुए गमले का टुकड़ा रख दें . जिससे गमले में मिट्टी डालने के बाद भी छेद खुला रहेगा और गमले से पानी आसानी से निकल जाएगा.

शीट की लें मदद
बारिश के पानी से गमलों को बचाने के लिए आप हरे या सफेद रंग की शीट का इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसे में शीट को शेड या नेट की तरह गमलों के आस-पास बांध दें. जिससे गमले और पौधे दोनों बारिश के पानी से पूरी तरह सुरक्षित रहेंगे.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर