Home /News /lifestyle /

how to special care for cotton clothes in hindi mt

कॉटन के कपड़े अगर पड़ जाते हैं फीके तो ये टिप्स करें फॉलो, नहीं कम होगी चमक

कॉटन के कपड़े ज्यादा गर्म पानी में न धोएं-Image/Canva

कॉटन के कपड़े ज्यादा गर्म पानी में न धोएं-Image/Canva

गर्मी और बारिश के मौसम में ज्यादातर लोग कॉटन के कपड़े पहनना ही पसंद करते हैं. कॉटन के कपड़े आरामदायक होने के साथ-साथ स्टाइलिश लुक कैरी करने का बेस्ट ऑप्शन होते हैं. हालांकि कुछ समय बाद कॉटन के कपड़ों की चमक कम होने लगती है. ऐसे में कपड़ों को धोने से लेकर सुखाने और इनके रख-रखाव पर फोकस करके आप सालों साल कॉटन के कपड़ों की चमक बरकरार रख सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Tips and tricks: कॉटन के कपड़े गर्मियों और बरसात में इस्तेमाल होने वाले आम फैब्रिक में से एक हैं. कुछ लोग गर्मी से राहत पाने के लिए कॉटन के कपड़े पहनना पसंद करते हैं. तो कुछ लोग कूल और फैशनेबल लुक फॉलो करने के लिए कॉटन ड्रेस का चुनाव करते हैं. हालांकि अक्सर अधिक धूप लगने से कॉटन के कपड़ों (Cotton clothes) की चमक फीकी पड़ जाती है. ऐसे में कुछ टिप्स फॉलो करके आप कॉटन के कपड़ों की चमक कम होने से रोक सकते हैं. गर्मी और मॉनसून के दौरान कॉटन के कपड़ों को बेस्ट कंफर्टेबल आउटफिट माना जाता है. मगर, कई बार काफी रख-रखाव के बाद भी महंगे से महंगे कॉटन के कपड़े भी अपनी चमक खोने लगते हैं. जिसके चलते कुछ खास बातों पर ध्यान देकर आप कॉटन के कपड़ों की चमक लम्बे समय तक बरकरार रख सकते हैं. तो आइए जानते हैं कॉटन के कपड़ों की चमक मेंटेन करने के कुछ टिप्स.

धोने से पहले पढ़ें लेबल
कॉटन के कपड़ों पर अमूमन लेबल लगे होते हैं. जिनमें इन्हें धोने के इंस्ट्रक्शन लिखे होते हैं. ऐसे में कॉटन के कपड़ों को धोने से पहले इन पर लगा लेबल अच्छे से पढ़ लें. बता दें कि लेबल पर ड्राई क्लीन ओनली लिखा होने पर कपड़ों को ड्राई क्लीन कराएं. वहीं 30 का मतलब 30 डिग्री से अधिक तापमान वाले पानी में कपड़ों को धोने से बचना चाहिए. इसके अलावा ट्राइंगल पर क्रॉस कपड़े पर ब्लीच का इस्तेमाल न करने की ओर इशारा करता है. वहीं ऑयरन के बीच में एक डॉट कपड़े को लो हीट पर प्रेस करने की सलाह देता है.

ये भी पढ़ें: डोर डेकोरेशन से लेकर होम इंटीरियर तक कलरफुल पुराने कपड़ों से घर को दें बेस्ट लुक

गर्म पानी से न धोएं
आमतौर पर गर्म पानी में कपड़े जल्दी साफ होते हैं. मगर कॉटन के कपड़ों को गर्म पानी में धोने से इनकी चमक खत्म होने लगती है. साथ ही गर्म पानी से धोने पर कॉटन के कपड़े सिकुड़ने का डर रहता है और कॉटन का धागा कमजोर होने के चलते कपड़े जल्दी फट जाते हैं. इसलिए कॉटन के कपड़ों को भूलकर भी गर्म पानी से न धोएं.

तेज धूप से रखें दूर
तेज धूप में कॉटन के कपड़ों की चमक तेजी से कम होने लगती है. इसलिए कॉटन के कपड़ों को धोने के बाद हल्के हाथों से निचोड़ कर हल्की धूप में ही सुखाएं. इससे कॉटन के कपड़े सिकुड़ते भी नहीं और इनकी चमक भी मेंटेन रहती है.

ये भी पढ़ें: Tips And Tricks: बाथरोब खरीदते समय इन बातों का रखें खास ख्याल

अच्छे वॉशिंग प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें
कॉटन के कपड़ों को धोने के लिए सही वॉशिंग प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है. जहां हार्ड डिटर्जेंट इस्तेमाल करने से कॉटन के कपड़ों की चमक कम होने लगती है और कपड़ों में पीलापन आना शुरू हो जाता है. वहीं माइल्ड डिटर्जेंट कपड़ों की चमक को प्रभावित नहीं करता है. साथ ही कपड़ों को धोने के बाद थोड़ी देर के लिए ऑफ्टर वॉश फैब्रिक कंडीशनर में भिगोने से कॉटन की चमक नए जैसी बनी रहती है.

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर