होम /न्यूज /जीवन शैली /बेहतर सेहत के लिए गुड़हल के फूल इस्तेमाल करते हैं तो इस तरीके से लंबे समय तक करें स्टोर

बेहतर सेहत के लिए गुड़हल के फूल इस्तेमाल करते हैं तो इस तरीके से लंबे समय तक करें स्टोर

गुड़हल के फूलों के पाउडर को एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करें-Image/Canva

गुड़हल के फूलों के पाउडर को एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करें-Image/Canva

गुड़हल के फूलों का इस्तेमाल सेहत के साथ-साथ त्वचा और बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. मगर गुड़हल के फूलों को स्टो ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

गुड़हल के फूलों को सुखाकर इसका पाउडर बनाकर लम्बे समय तक स्टोर कर सकते हैं.
त्वचा और बालों की खास देखभाल के लिए गुड़हल के पाउडर का इस्तेमाल बेस्ट रहता है.

Tips to Store Hibiscus Flower: त्वचा और बालों के लिए गुड़हल के फूलों का इस्तेमाल बेहद फायदेमंद माना जाता है. गुड़हल का फूल बालों को हेल्दी रखने के साथ-साथ त्वचा को ग्लोइंग और खूबसूरत बनाए रखने में भी मददगार होता है. हालांकि गुड़हल के फूलों (Hibiscus flower) को स्टोर करना काफी मुश्किल टास्क होता है. ऐसे में अगर आप स्किन और हेयर केयर के लिए गुड़हल के फूल अकसर ही यूज करते हैं, तो कुछ आसान तरीकों से आप इसे लम्बे समय तक स्टोर कर सकते हैं. दरअसल गुड़हल के फूल तोड़ने के कुछ समय बाद ही मुरझाने लग जाते हैं. जिसके चलते गुड़हल के बासे फूल त्वचा और बालों पर कम असरदार साबित होते हैं. वहीं गुड़हल के फूल यूज करने के लिए हमेशा फ्रेश फूल तोड़ना ज्यादातर लोगों के लिए मुमकिन नहीं हो पाता है. इसलिए हम आपसे शेयर करने जा रहे हैं गुड़हल के फूलों को स्टोर करने के कुछ टिप्स, जिसे फॉलो करके आप कई दिनों तक फूलों को खराब होने से बचा सकते हैं.

गुड़हल के फूलों का बनाएं पाउडर

गुड़हल के फूलों का पाउडर बनाकर आप इसे लम्बे समय तक स्टोर करके रख सकते हैं. इसके लिए गुड़हल के फूलों को धोकर 1-2 दिन तक धूप में सुखा लें. फूलों की नमी खत्म हो जाने के बाद इसे मिक्सी में डालकर पीस लें. अब गुड़हल के पाउडर को कांच के जार में स्टोर कर लें. साथ ही पाउडर को निकालने के लिए हमेशा सूखे चम्मच का ही इस्तेमाल करें. इससे आपका पाउडर 2 महीने तक खराब नहीं होगा.

ये भी पढ़ें: बालों के लिए ही नहीं स्किन के लिए भी फायदेमंद है गुड़हल का फूल, जानें इस्तेमाल का तरीका

स्किन केयर में गुड़हल के पाउडर का यूज

त्वचा की खास देखभाल के लिए गुड़हल के पाउडर का इस्तेमाल बेस्ट रहता है. ऐसे में 1 चम्मच गुड़हल पाउडर में 2 चम्मच दही डालकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर अप्लाई करें फिर 15 मिनट बाद साफ पानी से फेस वॉश कर लें. हफ्ते में एक बार ये नुस्खा ट्राइ करने से आपकी त्वचा का ग्लो साफ दिखने लगेगा.

ये भी पढ़ें: केमिकल मिक्स कलर की जगह इस्तेमाल करें गुड़हल के फूलों का हेयर कलर, मिलेंगे बेहतर रिजल्ट

हेयर केयर में गुड़हल के फूलों का इस्तेमाल

बालों के डैंड्रफ और हेयर फॉल से छुटकारा दिलाने के साथ-साथ हेयर ग्रोथ में भी गुड़हल के फूलों का इस्तेमाल बेहद कारगर होता है. इसके लिए गुड़हल के पाउडर में 3-4 चम्मच नींबू का रस मिलाकर स्कैल्प पर अप्लाई करें. अब 40 मिनट बाद साफ पानी से हेयर वॉश कर लें. बेहतर नतीजों के लिए 15 दिन में 1 बार इस नुस्खे को जरूर ट्राई करें.

गुड़हल के फूलों से बनाएं चाय

हेल्दी लाइफस्टाइल इन्जॉय करने के लिए आप गुड़हल के फूलों की चाय भी टेस्ट कर सकते हैं. इसके लिए 1 ½ कप पानी में गुड़हल का पाउडर डालकर उबालें. अब 1-2 मिनट तक उबालने के बाद शहद या खजूर सिरप मिलाकर इसका सेवन करें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें