होम /न्यूज /जीवन शैली /शादियों में सिल्क की साड़ी हो जाए गंदी तो इन ट्रिक्स से करें साफ, लंबे समय तक दिखेगी नई जैसी

शादियों में सिल्क की साड़ी हो जाए गंदी तो इन ट्रिक्स से करें साफ, लंबे समय तक दिखेगी नई जैसी

सिल्क की साड़ी को संभलकर रखना चाहिए. (Image-Canva)

सिल्क की साड़ी को संभलकर रखना चाहिए. (Image-Canva)

शादी के सीजन में बेस्ट लुक पाने के लिए ज्यादातर महिलाएं सिल्क की साड़ी पहनना पसंद करती हैं. हालांकि सिल्क की साड़ी पहनन ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

उतारने के फौरन बाद सिल्क साड़ी को अलमारी में नहीं रखना चाहिए.
स्टोर करने से पहले सिल्क की साड़ी को सूती साड़ी से अच्छी तरह ढक दें.

Tips to keep silk saree: सर्दियों के दस्तक देने के साथ ही देश में शादियों के सीजन का भी आगाज हो चुका है. वहीं शादी में ट्रेडिशनल लुक कैरी करने के लिए ज्यादातर महिलाएं सिल्क की साड़ी को तवज्जो देना पसंद करती हैं. हालांकि शादी की भाग-दौड़ में सिल्क की साड़ी (Silk saree) जल्दी गंदी हो जाती है. वहीं क्लीनिंग के बाद साड़ी को सेफ रखने के लिए भी महिलाओं को काफी मशक्कत करनी पड़ती है. सिल्क की साड़ी महंगी होने के साथ-साथ काफी सेंसटिव भी होती है. वहीं शादी में पहनने के बाद महिलाएं साड़ी को नॉर्मल तरीके से तह करके रख देती हैं. जिससे आपकी एक्सपेंसिव सिल्क की साड़ी खराब भी हो सकती है. ऐसे में कुछ स्मार्ट टिप्स की मदद से आप सिल्क की साड़ी को बिल्कुल नए जैसा बनाकर रख सकती हैं.

सेपरेट करके रखें साड़ियां
कई बार महिलाएं सभी सिल्क की साड़ियों को एक-साथ रख देती हैं. ऐसे में काफी समय तक रखी रहने से साड़ियां और डिजाइन आपस में चिपक जाती हैं. वहीं एक साड़ी में फंगस लगने से आपकी सारी साड़ियां खराब हो सकती हैं. इसलिए सिल्क की साड़ियों को हमेशा अलग-अलग रखना ही बेहतर रहता है.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में इन तरीकों से पहनें साड़ी, ठंड से बचाव के साथ मिलेगा स्टाइलिश लुक

साड़ी को कवर करें
सिल्क की साड़ी को आप कुछ समय तक सिंपल तरीके से फोल्ड करके अलमारी में रख सकती हैं. मगर ज्यादा दिनों तक खुला रखने से सिल्की की साड़ी खराब होने लगती है. इसलिए सिल्क की साड़ी को स्टोर करने से पहले इसे सूती कपड़े से अच्छी तरह ढक दें. इससे आपकी साड़ी गंदी नहीं होगी और पूरी तरह सुरक्षित भी रहेगी.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में स्लिम दिखने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, मिनटों में मिलेगा स्टाइलिश लुक

नेफ्थलीन बॉल का इस्तेमाल करें
सिल्क की साड़ी को लम्बे समय तक रखने से इसमें स्मैल आनी शुरू हो जाती है. ऐसे में साड़ी पहनते समय आपको इसे धोना पड़ सकता है. वहीं साड़ी को रखने से पहले आप अलमारी में नेफ्थलीन की गोलियां डाल सकते हैं. इससे आपकी साड़ी हमेशा स्मैल फ्री बनी रहेगी.

उतारने के फौरन बाद न रखें साड़ी
सिल्की की साड़ी को पहनकर उतारने के फौरन बाद इसे स्टोर करने की भूल बिल्कुल न करें. ऐसे में साड़ी को कुछ देर के लिए नार्मल हवा में डाल दें. इससे साड़ी के बैक्टीरिया खत्म हो जाएंगे और साड़ी से बदबू भी नहीं आएगी.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें