होम /न्यूज /जीवन शैली /जानिए कपूर से मिलने वाले 5 स्वास्थ्य लाभ, साथ ही कैसे करें प्रयोग

जानिए कपूर से मिलने वाले 5 स्वास्थ्य लाभ, साथ ही कैसे करें प्रयोग

कपूर से मिलने वाले हेल्थ बेनिफिट्स (image -canva)

कपूर से मिलने वाले हेल्थ बेनिफिट्स (image -canva)

Camphor - कपूर का इस्तेमाल हिंदू धर्म में पूजा-पाठ और अनुष्ठानों में किया जाता है. कपूर से भगवान की पूजा करने से खुश हो ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

कपूर लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है
कपूर फेफड़ों की सूजन के कम करने में कारगर
जोड़ों के दर्द में काफी राहत दिलाता है कपूर

Benefits of Camphor : हमारे देश में कपूर के बिना पूजा को अधूरा माना जाता है. हवन-पूजन और कई तरह के धार्मिक अनिष्ठानों में कपूर का इस्तेमाल किया जाता है. आयुर्वेदिक औषधि के रूप में भी कपूर काफी फायदेमंद होता है. आम तौर पर जिस कपूर से पूजा की जाती है, वो कपूर सिंथेटिक का होता है. इसके अलावा खाया जाने वाला कपूर पूरी तरह से नेचुरल होता है. जो की पेड़ की लकड़ी से या फिर छाल से तैयार होता है. भारत के कई राज्यों की रसोइयों में खाने वाले कपूर का इस्तेमाल कई तरह के व्यंजन में किया जाता है. जिससे स्वास्थ्य से जुड़े कई तरह के फायदे देखने को मिलते हैं. अगर आप भी कपूर से होने वाले स्वास्थ्य लाभ पाना चाहते हैं, तो इसके प्रयोग के बारे में जान लीजिये.

कपूर से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ :

सांस की समस्याओं का इलाज
फार्मेसी डॉट इन के अनुसार डिकॉन्गेस्टिव गुण से भरपूर कपूर गले से लेकर फेफड़ों की सूजन को कम करते हैं. कपूर नसों पर काम करता है और काफ सप्रेसेंट के रूप में काम करके खांसी को कम करने में मदद करता है. जिससे सांस सम्बंधित समस्या कम हो जाती है.

दर्द को कम करने में फायदेमंद
कपूर का इस्तेमाल तेज दर्द से निवारण करने में किया जा सकता है. इसे स्किन पर लगाने से तुरंत फायदा भी मिलता है और गर्माहट भी मिलती है. कपूर मसल्स और जोड़ों में दर्द से रहात दिलाने में भी काफी मददगार है.

ऑस्टियोआर्थराइटिस के लिए फायदेमंद
ऑस्टियोआर्थराइटिस की समस्या में कपूर को ग्लूकोसामाइन सल्फेट और चोंड्रोइटिन सल्फेट के साथ इस्तेमाल किया जाए तो ऑस्टियोआर्थराइटिस के दर्द को कम किया जा सकता है. कपूर से गठिया के दर्द को भी ठीक किया जा सकता है.

लो ब्लडप्रेशर कंट्रोल करने के लिए फायदेमंद
एक्सपर्ट्स के मुताबिक जिन भी व्यक्तियों को लो ब्लडप्रेशर की समस्या होती है, उन्हें कपूर का इस्तेमाल जरुर करना चाहिए. क्योंकि इससे लो ब्लडप्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है. कपूर सिस्टोलिक और डायस्टोलिक दोनों तरह के ब्लडप्रेशर के लिए फायदेमंद है.

कैसे करें प्रयोग :
-कपूर का बाम के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है.
-कपूर को तेल के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है.
-कपूर की क्रीम भी इस्तेमाल में लायी जाती है.
-व्यंजनों में खाने वाले कपूर के अर्क का इस्तेमाल किया जा सकता है.

यह भी पढ़ेंः कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को महंगा पड़ सकता है कॉफी पीने का शौक !

यह भी पढ़ेंः अब टोमेटो फीवर का कहर, जानें इस बीमारी से जुड़े सभी सवालों के जवाब

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें