Home /News /lifestyle /

tips and tricks how to use egg yolks for different things mt

अंडे की जर्दी अगर बच जाती है तो फेंकने की बजाय ऐसे करें यूज

एग-योक का इस्तेमाल कंडीशनर के तौर पर करें.

एग-योक का इस्तेमाल कंडीशनर के तौर पर करें.

अंडे का सेवन आमतौर पर कई लोग करते हैं. कुछ लोग अपनी डाइट में उबले अंडों को शामिल करते हैं. तो कुछ लोग किचन में अंडों की अलग-अलग डिश ट्राय करते हैं. कई लोग अंडे के पीले भाग को खाना पसंद नहीं करते हैं. ऐसे में सिर्फ अंडे की सफेदी को इस्तेमाल में लेकर अंदर के एग-योक को फेंक दिया जाता है. हालांकि स्किन केयर से लेकर कुछ टेस्टी डिशेस में एग-योक यानी अंडे की जर्दी का प्रयोग करना काफी फायदेमंद हो सकता है.

अधिक पढ़ें ...

अंडे का इस्तेमाल कई लोगों की लाइफस्टाइल का अहम हिस्सा होता है. डाइट से लेकर स्किन केयर रूटीन तक ज्यादातर लोगों का दिन अंडे के बिना पूरा नहीं होता है. कई बार हमें पूरे अंडे के बजाए सिर्फ अंडे के सफेद भाग का ही इस्तेमाल करना होता है. जिसके चलते हम अंडे की सफेदी निकाल कर अंदर का पीला भाग फेंक देते हैं. हालांकि अगर आप चाहें तो इस एग-योक का भी कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है.

दरअसल अंडे का असली प्रोटीन योक यानी जर्दी में ही होता है. लेकिन इसमें फैट की मात्रा अधिक होने के कारण कई लोग योक निकालकर अंडे का सेवन करते हैं. वहीं कई डिशेस में भी एग-योक का यूज नहीं रहता है. जिसके कारण कुछ लोग एग-योक को फेंकना ही मुनासिब समझते हैं. लेकिन स्किन केयर से लेकर खाने की कुछ रेसिपी में आप इस एग-योक का इस्तेमाल करके त्वचा पर ग्लो लाने के साथ-साथ टेस्टी डिशेस का भी लुत्फ उठा सकते हैं.

फेस मास्क लगाएं
आप एग-योक का इस्तेमाल फेस मास्क के रूप में भी कर सकते हैं. इसके लिए एग-योक को एक बॉउल में अच्छे से फेंट लें. अब इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें. आप देखेंगे कि आपका चेहरा ग्लो करने लगेगा.

ये भी पढ़ें: उम्र से पहले होने वाली झुर्रियों से मिनटों में निजात दिला सकता है खट्टा दही

बालों का बेस्ट कंडीशनर
बालों पर एग-योक का उपयोग काफी फायदेमंद होता है. एग-योक बालों के लिए नेचुरल कंडीशनर का काम करता है. जिसे लगाने से बाल मुलायम और चमकदार बनते हैं. इसके लिए एग-योक को फेंट कर इसमें 1 चम्मच जैतून का तेल एड करें. अब इस पेस्ट को हेयर मास्क की तरह बालों पर अप्लाई करें और 15 मिनट बाद हेयर वॉश कर लें.

पुडिंग में मिलाएं
पुडिंग बनाते समय आप एग-योक को पुडिंग पाउडर में भी मिला सकते हैं. अंडों के दो पीले भाग को पुडिंग पाउडर में मिलाने से पुडिंग काफी मुलायम और स्वादिष्ट बनती है. साथ ही ये काफी हेल्दी भी हो जाती है.

ये भी पढ़ें: एक्‍ने और मुहांसों को दूर करना है तो स्किन केयर में शामिल करें नीलगिरी तेल

केक में करें इस्तेमाल
केक में अंडे का इस्तेमाल तो आप सभी ने सुना होगा. केक बनाते समय आप इसे ट्राय भी कर सकते हैं. केक के बैटर में एग-योक मिलाने से आपका केक काफी सॉफ्ट और स्पन्जी बनता है. जिससे केक खाने में और भी ज्यादा टेस्टी लगने लगता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर