होम /न्यूज /जीवन शैली /इन ट्रिक्स से करें रबिंग एल्कोहल का इस्तेमाल, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स समेत ये चीजें दिखेंगी नई जैसी

इन ट्रिक्स से करें रबिंग एल्कोहल का इस्तेमाल, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स समेत ये चीजें दिखेंगी नई जैसी

रबिंग एल्कोहल का इस्तेमाल घर की साफ-सफाई के लिए कर सकते हैं. (Image-Canva)

रबिंग एल्कोहल का इस्तेमाल घर की साफ-सफाई के लिए कर सकते हैं. (Image-Canva)

रबिंग एल्कोहल के नाम से तो लगभग सभी वाकिफ होंगे. लेकिन ज्यादातर लोग रबिंग एल्कोहल के इस्तेमाल से अनजान रहते हैं. हालांक ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को साफ करने के लिए रबिंग एल्कोहल का यूज कर सकते हैं.
ज्वेलरी चमकाने के लिए भी आप रबिंग एल्कोहल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Rubbing Alcohol Uses: रबिंग एल्कोहल आमतौर पर ज्यादातर घरों में मौजूद रहता है. जिसका इस्तेमाल लोग छोटी-मोटी चीजों को साफ करने के लिए करते हैं. क्या आप जानते हैं कि रबिंग एल्कोहल आपके लिए काफी काम की चीज हो सकती है. रोजमर्रा के कई कामों में रबिंग एल्कोहल (Rubbing alcohol) का इस्तेमाल करके आप घर के कई कामों को आसान बना सकते हैं. वैसे तो साफ-सफाई में रबिंग एल्कोहल का इस्तेमाल काफी कारगर साबित होता है. इसके कुछ साइड इफेक्ट भी होते हैं. जिसके कारण रबिंग एल्कोहल के साथ लोग एक्सपेरिमेंट करने से बचते हैं और सिर्फ जरूरी चीजों के लिए ही इसका इस्तेमाल करते हैं. आज आपको रबिंग एल्कोहल के कुछ अनोखे तरीकों के बारे में बताएंगे, जिसे ट्राई करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.

ज्वेलरी चमकाएं

रबिंग एल्कोहल से ज्वेलरी साफ करने के लिए रूई में थोड़ा सा रबिंग एल्कोहल लगाएं. अब इस रूई से ज्वेलरी को साफ कर लें. इससे न सिर्फ आपकी ज्वेलरी में लगी गंदगी गायब हो जाएगी बल्कि आपकी ज्वेलरी जर्म्स फ्री भी बन जाएगी.

ये भी पढ़ें: घर पर सनस्क्रीन बनाने के लिए इन चीजों का करें इस्तेमाल, ऐसे रखें त्वचा का ख्याल

इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स की सफाई

इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को साफ करने के लिए रबिंग एल्कोहल का इस्तेमाल बेस्ट हो सकता है. इसके लिए स्मार्ट फोन, टीवी, फ्रिज, टैबलेट, लैपटॉप और कम्प्यूटर जैसी चीजों को चमकाने के लिए कॉटन में कुछ बूंद रबिंग एल्कोहल डालकर इससे चीजों को हल्का रब करें. इससे आपके सभी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस नए जैसे चमक जाएंगे.

किचन की सफाई

किचन का गंदा कपड़ा और बर्तन साफ करने वाला स्पन्ज साफ करने में रबिंग एल्कोहल काफी मददगार हो सकता है. इसके लिए किसी बर्तन में रबिंग एल्कोहल डालकर गंदे कपड़े और स्पन्ज को इसमें भिगो दें. अब थोड़ी देर बाद पानी से धोने पर किचन का कपड़ा और स्पन्ज आसानी से साफ हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: पैरों की बदबू से हैं परेशान तो इन 5 तरीकों से पाएं इससे छुटकारा

बेस्ट रूम फ्रेशनर

रबिंग एल्कोहल का इस्तेमाल आप रूम फ्रेशनर के रूप में भी कर सकते हैं. इसके लिए रबिंग एल्कोहल में हल्का सा एसेंशियल ऑयल मिलाकर स्प्रे बॉटल में भर लें. अब इसे घर में स्प्रे करने से आपका घर महकने लगेगा.

जूतों को बनाएं स्मैल फ्री

जूतों की बदबू से निजात पाने के लिए भी रबिंग एल्कोहल का इस्तेमाल अच्छा ऑप्शन हो सकता है. इसके लिए रबिंग एल्कोहल को शूज पर स्प्रे करें और धूप में सूखने के लिए रख दें. कुछ देर में ही आपके जूतों की बदबू छूमंतर हो जाएगी.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें