Lockdown: वर्क फ्रॉम होम के दौरान वीडियो मीटिंग से पहले रखें इन बातों का ध्यान, जमेगा इम्प्रैशन

वीडियो कांफ्रेंस मीटिंग से पहले रखें इन बातों का ध्यान
वीडियो कांफ्रेंस मीटिंग से पहले रखें इन बातों का ध्यान

अगर आप भी अपने क्लाइंट के साथ वीडियो कांफ्रेंस मीटिंग करते हैं तो इन बातों का ख्याल रखें...

  • Agency
  • Last Updated: April 15, 2020, 8:56 AM IST
  • Share this:
कोरोना वायरस (Coronavirus, Covid 19) के चलते कई लोग वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) कर रहे हैं. वर्क फ्रॉम होम के दौरान कई लोगों को वीडियो कांफ्रेंस पर मीटिंग करनी पड़ती है. लेकिन वीडियो कांफ्रेंस भी एक तरह से टास्क ही है. इस दौरान आपको खुद को एक दम प्रोफेशन तरीके से पेश करना होता है. अगर आप भी अपने क्लाइंट के साथ वीडियो कांफ्रेंस मीटिंग करते हैं तो इन बातों का ख्याल रखें...

टचअप करते रहें:
वीडियो मीटिंग के दौरान अपने लुक का पूरा ख्याल रखें क्योंकि इसका काफी असर पड़ता है तो जरूरी है कि आप वीडियो मीटिंग में भी अच्छे दिखें. इसके लिए आप समय-समय पर टच अप कर सकते हैं. इसके लिए कुछ एप में खास फीचर दिए जाते हैं, जिनका इस्तेमाल कर सकते हैं.

अच्छी क्वालिटी के हेडफोन का ही इस्तेमाल करें:
वीडियो मीटिंग के समय अच्छा दिखने जितना ही जरूरी है आपकी और आपके सामने वाले की आवाज एक दूसरे को साफ-साफ सुनाई दे. इसके लिए आवश्यक है कि आप एक बेहतर क्वालिटी का हेडफोन इस्तेमाल करें. अन्यथा न आपकी बात उन तक पहुंच पाएगी और न ही आप उनकी बातों को सुन पाएंगे.



पोश्चर हो सही:
वीडियो मीटिंग के दौरान आपका पोश्चर ठीक होना भी बेहद जरूरी है. कई बार लोग मीटिंग के दौरान कैमरे को ऐसे रख देते हैं जिसमें उनकी केवल नाक या चेहरा ही दिखता है, जो बिल्कुल गलत है. आप मीटिंग से पहले यह सुनिश्चित करें की कैमरे का झुकाव आपकी तरफ हो और आप पूरी तरह से फ्रेम में दिख सकें. साथ ही मीटिंग के लिए एक बेहतर क्वालिटी वाले कैमरे का इस्तेमाल करें.

लाइटिंग हो ठीक:
वीडियो मीटिंग के लिए सबसे जरूरी है कि आपके कमरे में रोशनी सही हो. कई लोग वीडियो मीटिंग के दौरान ऐसी जगह बैठ जाते हैं जहां से सामने वाले को आपका चेहरा साफ दिखाई नहीं दे पाता. जिससे मीटिंग में खलल पड़ता है. इसका असर आपके व्यक्तित्व पर भी पड़ता है. भले ही आप मीटिंग के लिए कितने भी तैयार हो जाएं लेकिन सही रोशनी की व्यवस्था न हो तो आपकी मीटिंग सफल नहीं हो सकती.

बैकग्राउंड को साफ रखना बेहद जरूरी:
वीडियो मीटिंग के दौरान केवल रोशनी का सही होना जरूरी नहीं है. इसके लिए यह भी जरूरी है कि आप जहां बैठे हो वहां का बैकग्राउंड साफ और स्वच्छ दिखे. यदि बैकग्राउंड साफ नहीं होगा तो लोगों के दिमाग में आपकी नकारात्मक छवि बनेगी. बता दें कि यदि आप वीडियो मीटिंग के लिए एप का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको बैकग्राउंड बदलने और ठीक करने की सुविधा भी मिल जाती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज