Home /News /lifestyle /

janmashtami 2022 easy and super tips to decorate matki at home in hindi

Janmashtami 2022: जन्माष्टमी पर कृष्ण भगवान की माखन मटकी को ऐसे सजाएं

इस कृष्ण जन्माष्टमी पर ऐसे सजाएं कान्हा की मनपसंद माखन मटकी. (image-canva)

इस कृष्ण जन्माष्टमी पर ऐसे सजाएं कान्हा की मनपसंद माखन मटकी. (image-canva)

Janmashtami preparation: कृष्ण जन्माष्टमी पर पूजा या दही हांडी आयोजित करने के लिए बाजारों में माखन मटकी के लिए भीड़ उमर जाती है और बहुत महंगी मिलती है, इसलिए आप कुछ आसन तरीकों से घर पर माखन मटकी को सजा सकते हैं.

हाइलाइट्स

मटकी सजाने के लिए डार्क कलर से मटकी को पेंट कर लें.
दही हांडी की मटकी के नीचे मोतियों के टैसल्स ज़रूर लगाएं.
मटकी सजाने के लिए मोर पंखों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

Tips to Decorate Matki : कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार हर साल धूमधाम से मनाया जाता है, जिसके लिए बच्चे और बड़े सभी खूब एक्साइटेड रहते हैं और खासकर जिनके घर में छोटे से लड्डू गोपाल मौजूद होते हैं, उन्हें जन्माष्टमी की ढेरों तैयारियां करनी होती हैं. जन्माष्टमी के पर्व पर लड्डू गोपाल का विशेष श्रृंगार किया जाता है और अलग-अलग तरह के व्यंजन भोग प्रसाद के लिए बनाएं जाते हैं. कृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर हर जगह दही हांडी का प्रोग्राम आयोजित किया जाता है और घर को भी कृष्णा के मनपसंद माखन की मटकी को डेकोरेट किया जाता है. जन्माष्टमी के मौके पर स्कूल, कॉलेजों में भी कई कंपटीशन आयोजित किए जाते हैं, जिनमें माखन मटकी डेकोरेशन सबसे खास और मजेदार होता है. आज हम आपके लिए लेकर आए हैं माखन मटकी सजाने के लिए बेहद आसान तरीके. आइए जानते हैं.

ऐसे सजाएं कृष्ण भगवान की माखन मटकी 

रिबन और गोटा पट्टी से सजाएं मटकी
माखन मटकी सजाने के लिए आपको सबसे पहले अपनी ज़रूरत के मुताबिक मिट्टी की एक छोटी या बड़ी मटकी लेनी है. मटकी के बाहर रंग-बिरंगे रिबन या सुंदर गोटा-पट्टी को अच्छे से चिपका दें और मटकी को अंदर से गोटा-पट्टी के मैचिंग रंग का पेंट कर लें ताकि मटकी भीतर से भी अच्छी लग सके.

रंगो से सजाएं मटकी 
अलग-अलग रंगों से सजी मटकी बेहद खूबसूरत लगती है. मटकी सजाने के लिए आप वॉटर कलर या पक्के पेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं. मटकी पर अपने पसंद का कोई भी डिजाइन जैसे मोरपंख या मधुबनी पेंटिंग रंगों की मदद से बनाकर सुखा लें. मटकी को फाइनल लुक देने के लिए पेंटिंग के बाद मटकी पर मोती चिपका दें. इससे मटकी और ज्यादा खूबसूरत लग सकती है.

यह भी पढ़ेंः झीलों के शहर उदयपुर की खूबसूरती बना देगा दीवाना, दिखेंगे मनमोहक नजारे

कुंदन और मोतियों से सजाएं मटकी 
माखन मटकी सजाने के लिए आपको कुंदन के मोती और अलग-अलग तरह के सितारे लेने हैं. मटकी पर सिंपल पैटर्न में कुंदन और मोतियों को चिपका कर कुछ देर सूखने के लिए छोड़ दें. मटकी पर मोती चिपकाने के बाद मटकी के नीचे मोतियों के टैसल्स या मोरपंख हैंग करें. डेकोरेशन करने से पहले अच्छे और डार्क कलर से मटकी को पेंट कर लें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

इसे भी पढ़ें: भोजन करने के तुरंत बाद होने लगता है पेट में दर्द, हो सकते हैं ये कारण जिम्मेदार

Tags: Janmashtami, Lifestyle, Sri Krishna Janmashtami, Tips and Tricks

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर