होम /न्यूज /जीवन शैली /

Kitchen Tips: आलू की मिठास दूर करने में मदद करेंगे ये 5 आसान टिप्स

Kitchen Tips: आलू की मिठास दूर करने में मदद करेंगे ये 5 आसान टिप्स

आलू की मिठास कम करने के आसान टिप्स. Image/Canva

आलू की मिठास कम करने के आसान टिप्स. Image/Canva

Kitchen Tips: आलू के बिना भारतीय खाने की कल्पना करना भी मुश्किल है. हर भारतीय घर में कोई सब्जी हो या न हो लेकिन आलू की मौजूदगी जरूर होती है. कई बार आलू मीठे निकल जाने की समस्या सामने आती है. ऐसे वक्त में कुछ सिंपल टिप्स अपनाकर आप आलू का मीठापन बहुत हद तक दूर कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

हमारी ज्यादातर फूड डिशेस में आलू का प्रयोग होता है.
मीठा आलू किसी भी डिश का मज़ा किरकिरा कर देता है.

Kitchen Tips: हमारे खाने में आलू (Potato) किसी न किसी तरह से लगभग रोज ही प्रयोग में आ जाता है. ज्यादातर भारतीय डिशेस में आलू का प्रयोग किया जाता है. हम ये कहें कि भारतीय थाली बिना आलू के अधूरी है तो इस बात में भी कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी. हर भारतीय किचन में कम या ज्यादा मात्रा में आलू हमेशा ही मौजूद रहता है. बच्चे तो आलू को बेहद पसंद करते हैं और अक्सर घरों में बच्चों की पसंद से कई आलू की डिशेस तक तैयार की जाती हैं. आलू का स्वाद सभी को काफी पसंद आता है, लेकिन कई बार आलू में मीठापन आ जाता है जो इस सब्जी के स्वाद को पूरी तरह से बिगाड़ देता है.

आप भी अक्सर इस तरह की परेशानी का सामना करते होंगे. कई बार रखे आलू में भी मीठापन आ सकता है. इस वक्त से आलू की सब्जी हो या उससे बनने वाली डिश, दोनों का मजा किरकिरा हो जाता है. ऐसी सूरत में कुछ आसान टिप्स हैं जो आलू का मीठापन बहुत हद तक दूर करने में मददगार साबित हो सकती हैं. आइए जानते हैं किन तरीकों से आलू का मीठापन दूर किया जा सकता है.

आलू का मीठापन दूर करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

सेंधा नमक (Rock Salt) – सादे सफेद नमक के अलावा लगभग सभी घरों में हमेशा सेंधा नमक भी मौजूद रहता है. ज्यादातर उपवास से बनने वाली सामग्रियों में सेंधा नमक का उपयोग किया जाता है. आलू का मीठापन दूर करने में भी सेंधा नमक मददगार हो सकता है. इसके लिए गुनगुने पानी में पहले सेंधा नमक मिलाकर अच्छे से घोलें. इसके बाद आलू को इस पानी में आधा घंटे के लिए छोड़ दें.

इसे भी पढ़ें: खाने का स्वाद बढ़ाने में ये 7 कुकिंग टिप्स आएंगे बेहद काम, आप भी जान लें

विनेगर (Vinegar) – आलू की मिठास कम करने के लिए किसी भी प्रकार का विनेगर इस्तेमाल किया जा सकता है चाहे वो वाइट, रेय या फिर एपल साइड विनेगर ही क्यों न हो. इसके लिए एक बर्तन में 4-5 कप पानी डालें और उसमें 2 टेबलस्पून विनेगर डालकर घोलें. कुछ देर बाद इस पानी में आलू डाल दें और कुछ मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें. इससे आलू की मिठास काफी हद तक कम हो जाएगी.

खट्टे पदार्थ (Sour Food) – आलू की मिठास कम करने के लिए खट्टे पदार्थ भी काफी काम आ सकते हैं. जब भी आप मीठे आलू की सब्जी बनाएं तो उसमें दही, नींबू रस, संतरा गूदा आदि डाल सकते हैं. इससे आलू की मिठास को बैलेंस करने में काफी मदद मिलेगी.

सादा नमक (White Salt) – मीठा आलू आने की स्थिति में उनके उपयोग के अलावा कोई दूसरा चारा नहीं होता है. आप आलू उबालने के पहले उसमें 1 टी स्पून नमक डाल दें उसके बाद आलू बॉइल करें. इस प्रयोग से भी आलू की मिठास कम करने में मदद मिलेगी.

इसे भी पढ़ें: कुकर की रबर ढीली होने पर अपनाएं ये तरीके, मिनटों में टाइट हो जाएगी गास्केट

बेकिंग सोडा (Baking Soda) – किचन में मौजूद अन्य मसालों की तरह ही बेकिंग सोडा भी आसानी से मिल जाता है. आलू की मिठास कम करने में बेकिंग सोडा कारगर हो सकता है. इसके लिए पहले आलू के टुकड़े कर लें. इसके बाद एक बर्तन में पानी भरें और उसमें बेकिंग सोडा मिला दें. इसके बाद कुछ वक्त के लिए इस पानी में आलू डालकर छोड़ दें. आलू की मिठास बहुत हद तक कम हो जाएगी.

Tags: Food, Lifestyle

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर