• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • जल्दी खत्म हो जाता है मोबाइल डेटा? करें ये काम लंबे समय तक करें एन्जॉय

जल्दी खत्म हो जाता है मोबाइल डेटा? करें ये काम लंबे समय तक करें एन्जॉय

मोबाइल डेटा बचाने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो-Image/shutterstock

मोबाइल डेटा बचाने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो-Image/shutterstock

Know how to save mobile data- हर किसी चीज के लिए लोगों को इंटरनेट (Internet) की मदद लेनी पड़ रही है. इसके लिए हर कोई अपना मोबाइल डेटा (Mobile data) बचा कर रखना चाहता है. लेकिन सोच-समझ कर इस्तेमाल करने के बावजूद उनका डेटा पता नहीं कहां और कैसे खत्म हो जाता है.

  • Share this:
    आज के दौर में बिना स्मार्ट फोन (Smart phone) के लाइफ अधूरी सी है. ख़ास कर कोरोना के इस दौर में जब पढ़ाई भी ऑनलाइन हो रही है. इंटरटेनमेंट हो या कोई जानकारी हासिल करनी हो, शॉपिंग करनी हो या फिर पैसों का लेनदेन करना हो. हर किसी चीज के लिए इंटरनेट (Internet) की मदद लेनी पड़ रही है. इसके लिए हर कोई अपना मोबाइल डेटा (Mobile data) बचा कर रखना चाहता है. लेकिन कई बार लोगों के सामने ये दिक्कत आती है कि सोच-समझ कर इस्तेमाल करने के बावजूद उनका डेटा पता नहीं कहां और कैसे खत्म हो जाता है. तो हम आपको मोबाइल डेटा को बचाने के कुछ तरीके यहां बता रहे हैं. जिनको फॉलो करके आप इस दिक्कत को काफी हद तक कम कर सकते हैं. आइये जानते हैं.

    कई एप्स एक साथ न करें ओपन

    कई बार हम एक के बाद एक, कई सारे एप्स ओपन कर देते हैं. जबकि इस्तेमाल किसी एक एप का ही कर रहे होते हैं. इससे काफी डेटा एक साथ खर्च होता रहता है. इतना ही नहीं जब हम मोबाइल नहीं भी इस्तेमाल कर रहे होते हैं तब भी बैकग्रांउड में ये एप्स खुले ही पड़े रहते हैं. जिसके बारे में आपको ध्यान ही नहीं होता है. इसलिए जब किसी एप को ओपन करें तो बाकी एप को बंद करना न भूलें. साथ ही जब आप मोबाइल का इस्तेमाल न कर रहे हों तो क्लीयर या क्लोज़ ऑल एप्स पर क्लिक ज़रूर कर दें. इससे आपका काफी डेटा बच जायेगा.

    ये भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं एल्युमीनियम फॉइल कितने सारे कामों को बनाता है आसान

    न करें ऑनलाइन गेम्स और वीडियो का इस्तेमाल

    कई बार बहुत से लोग ऑनलाइन फिल्म देखने लगते हैं और गेम्स खेलने लगते हैं. इससे भी मोबाइल डेटा ज्यादा और तेजी के साथ खत्म हो जाता है. इसलिए जब भी आपको गाने देखने या सुनने हों या गेम्स खेलने हों तो वीडियो और गेम्स को डाउनलोड कर लें, फिर अपना मनोरंजन करें. इससे जितना भी डेटा खर्च होना होगा एक ही बार में हो जायेगा. इनके ज़रिये आप अपना मनोरंजन ऑफलाइन भी कर सकेंगे. रोज़-रोज़ उन्हीं गानों और गेम्स के लिए रोज़ाना डेटा नहीं खर्च करना पड़ेगा.

    ऑटो अपडेट और ऑटो डाउनलोड सेटिंग क्लोज़ रखें

    कई बार आपने देखा होगा कि व्हाट्सएप पर जो भी इमेज या वीडियो आते हैं वो अपने आप डाउनलोड होने लगते हैं. ऐसा ही कई और एप्स पर भी होता है. साथ ही जब एप्स का नया वर्जन आता है वो ऑटो अपडेट होने लगते हैं. इससे भी मोबाइल डेटा काफी खर्च होता है. इसलिए अपने व्हाट्सएप और मोबाइल सेटिंग्स में जाकर ऑटो डाउनलोड और ऑटो अपडेट सेटिंग को क्लोज़ करें और ज़रूरत होने पर ही चीजों को डाउनलोड करें.

    ये भी पढ़ें: कोरोना के दौर में अपनों से बनी दूरी को, इन तरीकों से बदलें नज़दीकियों में

    एप्स पर न करें फ्री कॉलिंग

    कई एप्स पर फ्री कॉलिंग की सुविधा दी जाती है. इसका इस्तेमाल इंटरनेशनल कॉलिंग के लिए कभी-कभी करना तो ठीक है लेकिन अकसर लोकल कॉल्स के लिए इसका इस्तेमाल करने से बचना चाहिए क्योंकि इससे भी मोबाइल डेटा काफी तेजी से खर्च होता है. इसलिए किसी भी एप पर दी गयी फ्री कॉलिंग सुविधा का इस्तेमाल करने से बचें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज