होम /न्यूज /जीवन शैली /शरीर में दाद से बचाव के लिए कैसे करें हाइड्रोजन पेरॉक्साइड का इस्तेमाल

शरीर में दाद से बचाव के लिए कैसे करें हाइड्रोजन पेरॉक्साइड का इस्तेमाल



दाद में हाइड्रोजन पेरोक्साइड का इस्तेमाल (image -canva)

दाद में हाइड्रोजन पेरोक्साइड का इस्तेमाल (image -canva)

Hydrogen peroxide - दाद एक सामान्य स्किन इन्फेक्शन है जो सामान्य उपचार से ठीक किया जा सकता है, दाद में साफ सफाई का विशे ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

हाइड्रोजन पेरोक्साइड का इस्तेमाल जले कटे पर भी किया जा सकता है
हाइड्रोजन पेरोक्साइड को इंफेक्टेड जगह पर कॉटन की मदद से लगाएं

Hydrogen Peroxide in Ringworm : दाद एक फंगल इन्फेक्शन है जिसे डर्माटोफाइटिस भी कहा जाता है. यह एक कंटेजियस इन्फेक्शन है, जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में आसानी से फैल सकता है.यह इन्फेक्शन कई बार पालतू जानवरों से भी फैलता है. लेकिन ये चेहरे, गर्दन या शरीर के ऐसे हिस्से में होता है, जिससे चलने और बैठने में दिक्कत या कई शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ये एक प्रकार का सामान्य स्किन इन्फेक्शन होता है जो किसी को भी हो सकता है. ये स्किन पर हो जाए तो तेज खुजली, जलन के साथ ही गोल-गोल निशान बनने लगता है. शरीर पर गोल लाल निशान होने के कारण ही इसे रिंग वॉर्म कहते हैं अगर आप इस तरह की समस्या से गुजर रहे हैं तो आइये जानते हैं, इसके बचाव के लिए कैसे करें हाइड्रोजन पेरॉक्साइड का इस्तेमाल.

दाद के लिए ऐसे करें हाइड्रोजन पेरोक्साइड का इस्तेमाल 
स्टाइल क्रेज के अनुसार हाइड्रोजन पेरॉक्साइड स्किन पर एंटी-सेप्टिक की तरह काम करता है, जली-कटी त्वचा पर भी इसका प्रयोग करने से तुरंत आराम मिल सकता है. हाइड्रोजन पेरॉक्साइड बाजार में आसानी से किसी भी मेडिकल शॉप में मिल सकता है.

हाइड्रोजन पेरॉक्साइड का इस्तेमाल करने से पहले ख्याल रखें कि उसकी मात्रा अधिक नहीं होनी चाहिए, हाइड्रोजन पेरॉक्साइड की मात्रा ज्यादा होने से स्किन में इरिटेशन और बर्निंग होने की संभावना बढ़ जाती है.
दाद के इलाज के लिए हाइड्रोजन पेरॉक्साइड का आपको केवल 3% लिक्विड ही यूज करना है. हाइड्रोजन पेरॉक्साइड को एक कटोरी में लेकर उसमे कुछ मात्रा पानी की मिलाएं और एक लिक्विड सॉल्यूशन तैयार करलें. पानी और हाइड्रोजन पेरॉक्साइड के घोल को एक कॉटन बॉल की मदद से दाद वाले इंफेक्टेडप्लेस पर लगाए.
हाइड्रोजन पेरॉक्साइड के घोल को कुछ दिनों तक इस्तेमाल करें ऐसा करने से दाद में आराम मिलता है. हाइड्रोजन पेरॉक्साइड का इस्तेमाल दिन में एक से दो बार किया जा सकता है, इस मिक्सचर के दाद पर ठीक होने तक रोज लगाएं.

Tags: Health, Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें