Home /News /lifestyle /

leaving pet dog alone at home tips in hindi pra

अपने प्‍यारे डॉग को घर पर अकेले छोड़ने में आती है परेशानी तो अपनाएं ये टिप्‍स

कई लोगों को अपने पालतू कुत्‍तों को घर पर छोड़ने में गिल्‍टी फीलिंग होती है. Image : Canva

कई लोगों को अपने पालतू कुत्‍तों को घर पर छोड़ने में गिल्‍टी फीलिंग होती है. Image : Canva

जब भी बाहर जाना हो तो उससे पहले अपने डॉग को अच्‍छी तरह से थका दें. इसके लिए आप उन्‍हें पार्क ले जाएं और कम से कम 20 मिनट तक बॉल से खिलाएं. ऐसा करने से वे थक जाएंगे और आपके जाने के बाद सोते रहेंगे.

घर के अगर आप भी कुत्‍ते पालते हैं तो सबसे बड़ी दिक्‍कत उन्‍हें घर पर छोड़कर कहीं जाने में आती है. खासतौर पर अगर उन्‍हें घर पर अकेले रहना हो तो ये और भी बड़ी समस्‍या लगती है. दरअसल कुत्‍तों को अपने मालिक के साथ रहना अच्‍छा लगता है और मालिक के बिना वे उदास रहते हैं. कई वे अपने इमोशन को व्‍यक्‍त करने के लिए घर के फर्नीचर, जूते आदि काट देते हैं और शरारत करते हैं. ऐसे में अपने पालतू को घर पर छोड़ने में कई लोगों को गिल्‍टी फीलिंग भी होती है. लेकिन हर जगह उन्‍हें लेकर जाना संभव भी नहीं होता है. ऐसे में अगर आप घर पर अपने पेट डॉग को छोड़कर जाते हैं तो कुछ जरूरी बातों को जरूर ध्‍यान में रखें.

डॉग को घर पर अकेला छोड़ते वक्‍त अपनाएं ये टिप्‍स

थका दें
जब भी बाहर जाना हो तो उससे पहले अपने डॉग को अच्‍छी तरह से थका दें. इसके लिए आप उन्‍हें पार्क ले जाएं और कम से कम 20 मिनट तक बॉल से खेलाएं. ऐसा करने से वे थक जाएंगे और आपके जाने के बाद सोते रहेंगे.

खिलौना रखें
जब भी आप बाहर जाएं तो उन्‍हें उनके पसंद का खिलौना देकर जाएं. ऐसा करने से वे खिलौने से खेलेंगे और उनका मन आप पर से भटका रहेगा. यही नहीं, वे अकेला महसूस कम करेंगे.

इसे भी पढ़ेंः डोर डेकोरेशन से लेकर होम इंटीरियर तक कलरफुल पुराने कपड़ों से घर को दें बेस्ट लुक

टीवी करें ऑन
अगर आप घर से निकलते वक्‍त टीवी ऑन कर दें तो डॉग का मन भटका रहेगा. आप किसी म्‍यूजिक चैनल या टॉक शो लगा सकते हैं.

साफ पानी और खाना दें
घर से निकलते वक्‍त आप यह सुनिश्चि करें कि डॉग का पानी और खाने की पूरी व्‍यवस्‍था हो. जिससे वो खुद खाता पीता रहे. खाली पेट वो और परेशान हो सकता है.

दरवाजा अच्‍छी तरह बंद करें
घर से निकलते समय इस बात का ध्‍यान रखें कि दरवाजे अच्‍छी तरह बंद हैं या नहीं. अगर खिड़कियों में ग्रिल नहीं लगा है तो आप खिड़कियों को भी बंद कर जाएं. जिससे वे आपके पास आने के लिए इन से बाहर निकलने का प्रयास ना करें. वेंटिलेशन का ध्‍यान रखें.

इसे भी पढ़ें- कॉटन के कपड़े अगर पड़ जाते हैं फीके तो ये टिप्स करें फॉलो, नहीं कम होगी चमक

कैमरा फिट करें
अगर संभव हो तो आप घर में कैमरा फिट कर सकते हैं. इससे आपको पता रहेगा कि आपका डॉग क्‍या कर रहा है.

डॉग सिटर करें हायर
अगर फिर भी आपका कुत्‍ता अकेले नहीं रह पाता तो आप डॉग सिटर हायर कर सकते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Dog, Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर