Home /News /lifestyle /

moisture spoil kitchen spices in monsoon these tips will keep them hygienic in hindi

बारिश में मसालों को खराब करती है नमी, ये टिप्स अपनाकर रखें इनकी क्वालिटी बरकरार

मानसून में किचन के मसाले जल्दी खराब न हों, इसके लिए अपनाएं ये टिप्स.

मानसून में किचन के मसाले जल्दी खराब न हों, इसके लिए अपनाएं ये टिप्स.

बारिश के मौसम में किचन के मसाले जल्द खराब हो जाते हैं. यदि मसाले के डिब्बे में एक बार कीड़े या नमी लग जाती है, तो इससे सभी मसाले खराब हो जाते हैं. आप कुछ टिप्स से मसालों को खराब होने से बचा सकते हैं.

Kitchen Tips: बारिश की शुरुआत ​हो चुकी है और सभी जगह खुशनुमा माहौल है. ऐसे मौसम में हमें खास ख्याल रखना पड़ता है सेहत और किचन का. जी हां, बारिश के मौसम में खाद्य पदार्थों में कीड़े या नमी लगने की समस्या ज्यादा होती है. इस मौसम में किचन के मसाले जल्द खराब हो जाते हैं. यदि मसाले के डिब्बे में एक बार कीड़े लग जाते हैं, तो वह सभी मसालों को खराब कर देते हैं. मसालों का उपयोग हर घर में होता है, लेकिन कई मसाले ऐसे होते हैं, जिनका इस्तेमाल डेली यूज में नहीं होता. इस मौसम में कम इस्तेमाल किए जाने वाले या स्टोर किए गए मसालों की देखरेख अधिक करनी होगी. चलिए जानते हैं बारिश के मौसम के मसालों को किस प्रकार सहेज कर रखा जाए.

ये भी पढ़ें: प्याज, लहसुन सहित इन 5 फूड्स को खाने के बाद रखें ध्यान, बन सकते हैं सांस में बदबू की वजह

मसाले के डब्बों का सही चुनाव

कई बार हम मसालों के बड़े पैकेट खरीद लेते हैं, जिसका प्रयोग डेली यूज में कम होता है. इन पैकेट्स को रखने के लिए बड़े डब्बों या कंटेनर का प्रयोग करना पड़ता है, जिस वजह से डब्बों के ऊपरी हिस्से खाली रह जाते हैं. बस इसी खाली जगह की वजह से डब्बे में नमी होने लगती है और मसाले खराब हो जाते हैं. इस मौसम में हो सके, तो मसाले स्टोर करने के लिए छोटे डब्बों का इस्तेमाल करें. मार्केट से छोटे पैकेट खरीदें और उसे इन डब्बों में स्टोर करें.

स्टोर करने से पहले करें ड्राई रोस्ट

बाजार से लाए गए मसालों में कई बार पहले से नमी होती है, जिसे आप ऐसे ही डिब्बे में भर देते हैं. इस मौसम में यदि मसालों को सुरक्षित रखना है, तो उन्हें स्टोर करने से पहले ड्राई रोस्ट कर लें. साबुत मसाले जैसे दालचीनी, लौंग, इलायची, काली मिर्च लंबे समय तक चलते हैं, इसलिए इन्हें ड्राई रोस्ट करके रखा जा सकता है. ड्राई रोस्ट करने से मसाले अधिक फ्लेवरफुल हो जाएंगे.

ये भी पढ़ें: हल्दी से बने फेस पैक भी देते हैं अमेजिंग ग्लो, ऐसे करें इस्तेमाल

मसालों को दिखाएं धूप

बारिश के मौसम में मसालों के डिब्बे में कीड़े लगने की समस्या आम बात है. जब भी धूप निकले, मसालों के डब्बे को धूप दिखाएं. धूप की गर्मी की वजह से डब्बों की नमी चली जाएगी और कीड़े भी मर जाएंगे. धूप दिखाने के बाद मसालों को एयरटाइट डब्बों में बंद करके रखें, ताकि उनमें दोबारा हवा न लग पाए.

मसालों को रखें सुरक्षित

ज्यादातर घरों में मसाले के डब्बों को गैस के आसपास रखा जाता है. गैस के पास रखने से इन डब्बों में नमी पैदा होने लगती है. मानसून में मसालों के डब्बों को गैस के पास से हटाकर सूखे यानी ड्राई जगह पर रखें. हो सके तो मसाले के डब्बों को फ्रिज में स्टोर करें, इससे मसाले ज्यादा देर तक फ्रेश रहेंगे.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Home, Tips and Tricks

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर