Home /News /lifestyle /

monochromatic interior will add royal look in hindi

घर की शोभा बढ़ा देगा मोनोक्रोमेटिक इंटीरियर, मिलेगा रॉयल लुक

मोनोक्रोमैटिक स्कीम घर को शानदार और रॉयल लुक देने में कारगर है. (Image-Canva)

मोनोक्रोमैटिक स्कीम घर को शानदार और रॉयल लुक देने में कारगर है. (Image-Canva)

मोनोक्रोमेटिक इंटीरियर आज के नए जमाने का लेटेस्ट सफल प्रयोग है, आप इसे घर सजाने के लिए आजमा सकते हैं. ये आपके घर को बेहतरीन लुक देगा.

Monochromatic interior: आज से कई साल पहले घरों कि हर जगह पर अलग और चटक रंग पसंद किए जाते थे. सभी के घरों में अलग-अलग रंग और कई तरह के इंटरियर दिखने को मिलते थे, जो काफी अच्छे भी लगते थे लेकिन आज के दौर में जहां हर चीज एक नए ढंग से पेश की जा रही है, वहीं बात घर के इंटीरियर के की जाए तो अब घर को सजाने के लिए कई तरह के रंगों की आवश्यकता नहीं है. आजकल हर चीज मिनिमाइज होती जा रही है, ज्यादातर लोग साधारण और सिंपल रेंज की चीजे पसंद करते हैं.

अगर आप भी अपने घर को सजाना चाहते हैं तो एक ही रंग पर आधारित मोनोक्रोमैटिक इंटीरियर को आजमा सकते हैं. मोनोक्रोमैटिक इंटीरियर और कलर स्कीम्स एक जगह पर एक ही रंग का इस्तेमाल कर उसकी भिन्नता को दर्शाती है.

मोनोक्रोमैटिक इंटीरियर घर में लगा देगा चार चांद

  • मोनोक्रोमैटिक स्कीम आपके घर को शानदार रूप से सजाने का काम करती है. घर में हर तरफ एक ही रंग का इंटीरियर सुनने में अजीब लग सकता है लेकिन मोनोक्रोमैटिक स्कीम घर को शानदार और रॉयल लुक देने में कारगर है.
  • मोनोक्रोमैटिक इंटीरियर से अपने घर को सजाने के लिए आपको सबसे पहले रंग का चुनाव करना होगा.
  • आजकल बाजार में अनगिनत रंग उपलब्ध है उनमें से आप अपनी पसंद का कोई भी रंग चुन सकते हैं, अगर आप सिंपल और प्लीसेंट लुक देना चाहते हैं तो सफेद रंग का चुनाव ठीक रहेगा. अपने घर को व्हाइट लुक देने के लिए इंटीरियर का प्योर या सटीक सफेद होना आवश्यक है.
  • आजकल ग्रे और बेज जैसे रंगों का मिश्रण भी काफी प्रचलित है, यह रंग मिक्स होकर बेहद खूबसूरत लुक देते हैं.

यह भी पढ़ें- इस बार मानसून में गुलमोहर और गुड़हल से सजाएं घर, जानिए प्लांटेशन का सही तरीका

  • घर को एक शाही लुक देना चाहते हैं तो नीले रंग का चुनाव कर सकते हैं, अपने घर को रॉयल बनाने के लिए सबसे अच्छा विकल्प रॉयल ब्लू हो सकता है.
  • रॉयल ब्लू इंटीरियर के साथ बड़े झूमर और बड़ी पेंटिंग्स को लगाने से घर चमक उठेगा.
  • मोनोक्रोमैटिक इंटीरियर नए जमाने का बेहतरीन सफल प्रयोग है. आप भी अगर घर की सजावट कर रहे हैं तो मोनोक्रोमैटिक इंटीरियर अपना सकते हैं.
    (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Home, Life style, Tips and Tricks

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर