होम /न्यूज /जीवन शैली /

Pet Dog Winter Care: सर्दियों में रखें अपने 'Fur Buddy' का ख्याल, 7 टिप्स फॉलो कर उसे ठंड से बचाएं

Pet Dog Winter Care: सर्दियों में रखें अपने 'Fur Buddy' का ख्याल, 7 टिप्स फॉलो कर उसे ठंड से बचाएं

फर होने के बावजूद भी डॉग को ठंड लग सकती है इसलिए उन्हें गर्म कपड़े पहनाएं. (Image- Shutterstock)

फर होने के बावजूद भी डॉग को ठंड लग सकती है इसलिए उन्हें गर्म कपड़े पहनाएं. (Image- Shutterstock)

Pet Dog Winter Care: इंसान और कुत्तों की दोस्ती बहुत पुरानी है. कुत्तों को एक वफादार दोस्त (Loyal friend) माना जाता है. कई डॉग लवर्स उन्हें अपनी दुनिया मानते हैं और उनकी देखभाल बिल्कुल बच्चों की तरह करते हैं. ऐसे में डॉग पालने वालों की चिंता तब बढ़ जाती है जब सर्दियों का मौसम (Winter season) दस्तक दे रहा होता है. पेट्स की देखभाल करना बहुत बड़ी जिम्मेदारी होती है क्योंकि खासतौर पर ठंडे मौसम के मौसम में उनकी सेहत का अधिक ध्यान रखने की जरूरत होती है. कुछ टिप्स को अपनाकर सर्दियों में पेट डॉग की देखभाल (Pet Dog Winter Care Tips) की जा सकती है.

अधिक पढ़ें ...

    Pet Dog Winter Care Tips: सर्दियों के मौसम (Winter Season) में डॉग लवर्स (Dog lovers) खुद से ज्यादा अपने पालतू कुत्ते का ध्यान रखते हैं. वे अपने पेट डॉग (Pet dog) को बिल्कुल बच्चों की तरह ही पालते हैं और उनकी देखभाल में कोई कमी नहीं छोड़ते. ऐसे में जो लोग पहली बार कोई पपी (Puppy) या डॉग पाल रहे हैं, उन्हें ये चिंता सता रही है कि वह अपने प्यारे और लाडले डॉग की सर्दियों में किस तरह केयर करेंगे, जिससे उन्हें ठंड न लगे. पेट्स की देखभाल करना बहुत बड़ी जिम्मेदारी होती है क्योंकि खासतौर पर ठंडे मौसम के मौसम में उनकी सेहत का अधिक ध्यान रखने की की जरूरत होती है.

    ऐसे में हम आपको सर्दियों (Winter) में पेट डॉग की देखरेख (Pet Dog Care) करने की कुछ जरूरी टिप्स बताएंगे, जिनकी मदद से आप अपने सबसे अच्छे ‘दोस्त’ को सर्दियों में महफूज रख सकते हैं.

    Pet Dog Winter Care Tips- गुनगुने पानी से नहलाएं
    सर्दियों (Winter) में जानवरों को ठंडे पानी से बिल्कुल भी न नहलाएं. उनके लिए पानी गुनगुना करें वरना वह बीमार पड़ सकते हैं. साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि नहाते समय उनके कान में पानी न जाए. इसके लिए उन्हें नहलाते समय उनके कान में रुई डाल दें.

    सन बाथ कराएं
    धूप जितनी आपके शरीर के लिए जरूरी होती है, उतनी आपके पालतू जानवर के लिए भी है. इसलिए आप उनके साथ कुछ समय सर्दियों की धूप में बिताएं. उन्हें सन बाथ (Sun bath) कराएं. इस दौरान आप उनके साथ बाहर खेल भी सकते हैं.
    मुलायम और गर्माहट भरा बिस्तर लगाएं
    विंटर सीजन में शायद ही कोई होगा जिसे कोजी बेड (Cozy bed) न चाहिए हो. आप अपने ‘फर बडी’ (Fur buddy) के लिए भी मुलायम और गर्माहट भरा बिस्तर लगाएं ताकि उसे ठंड न लगे और वो सर्दियों में बिना ठिठुरे चैन से सो सके.

    यह भी पढ़ें- दुनिया के वो देश, जहां होती है कुत्तों की पूजा, भगवान की तरह मंदिरों में बनी हैं मूर्तियां

    गर्म कपड़े पहनाएं
    बहुत सारे लोग सोचते हैं कि कुत्तों के पास पहले से लिए फर (Fur) होता है तो शायद उन्हें अतिरिक्त गर्म कपड़ों की जरूरत नहीं लेकिन ऐसा नहीं है. फर होने के बावजूद भी उन्हें ठंड लग सकती है और वो बीमार पड़ सकते हैं. इसलिए जरूरी है कि बच्चों की तरह ही समय रहते उनके लिए भी गर्म कपड़ों का इंतजाम किया जाए.

    नियमित जांच कराएं
    अगर आपका पालतू कुत्ता बहुत ज्यादा सुस्त (Lazy) दिख रहा है या खाना ठिक से नहीं खा रहा या उनमें बीमारी का कोई भी और लक्षण है तो तुरंत उसे जानवरों के डॉक्टर (Vet) के पास लेकर जाएं.

    यह भी पढ़ें- Cat Island: जापान में मौजूद हैं ऐसे टापू जहां फैला है बिल्लियों का साम्राज्य, यहां रहती हैं सैकड़ों Cats

    हाइड्रेटेड रखें
    सर्दियों में इंसानों के साथ-साथ जानवर भी पानी पीना कम कर देते हैं लेकिन इस मौसम में उन्हें भी हाइड्रेटेड (Hydrated) रखना बहुत जरूरत होता है. इसलिए आप उन्हें पानी पीने के लिए ट्रेन करें.

    टहलाने ले जाएं
    सर्दी के मौसम (Winter season) में अपने पालतू कुत्ते (Pet dog) को नियमित तौर पर टहलाने जरूर ले जाएं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

    Tags: Dogs, Lifestyle, Winter season

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर