Home /News /lifestyle /

phone safety tips for monsoon or rainy season in hindi mt

बारिश में भीगे फोन को खराब होने से बचाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

फोन भीगने पर इसे ऑफ करके एसेसरीज निकाल दें-Image/Canva

फोन भीगने पर इसे ऑफ करके एसेसरीज निकाल दें-Image/Canva

मानसून में बारिश से सामना कब हो जाए, इस बात का अंदाज़ा किसी को भी नहीं होता है. घर से निकले हो और अचानक बारिश आ जाए, तो बड़ी समस्या होती है कि फोन को भीगने से कैसे बचाया जाए. इस प्रॉब्लम से बचने के लिए आज हम आपको बताते हैं कुछ ज़रूरी टिप्स.

अधिक पढ़ें ...

 Tips and tricks: बारिश के मौसम में अक्सर घर से बाहर निकलने पर अचानक बारिश शुरू हो जाती है और ना चाहते हुए भी कई बार आप बारिश में भीग जाते हैं. इस दौरान सबसे बड़ी चिंता फोन की होती है, महंगे फोन भीग गए, तो बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है. बारिश में फोन को भीगने से कैसे बचाएं, मानसून शुरू होते ही यह सवाल भी दिमाग में बार-बार उठने लगता है.

दरअसल बारिश में फोन भीगने की वजह से फोन के अंदर पानी चला जाता है. ऐसे में ज़्यादातर लोग फोन की सेफ्टी को लेकर परेशान हो जाते हैं और उसे फिर से ठीक करने की पूरी कोशिश करने में जुट जाते हैं. हालांकि मानसून में फोन को सेफ रखना इतना मुश्किल काम भी नहीं है. जी हां, कुछ आसान टिप्स की मदद से आप न सिर्फ फोन को भीगने से बचा सकते हैं, बल्कि भीगने के तुरंत बाद फोन को थोड़ी सावधानी बरतते हुए सेफ रख सकते हैं.

फोन बंद करें
अगर आपका फोन कभी गलती से बारिश में भीग जाए, तो फोन को सेफ रखने के लिए सबसे पहले फोन को स्विच ऑफ कर दें. फोन ऑफ न करने पर पानी फोन के अंदर जाने से फोन में शॉर्ट सर्किट होने का डर रहता है. जिससे आपका फोन पूरी तरह खराब हो सकता है.

ये भी पढ़ें: मानसून में चीनी को नमी से बचाने के लिए अपनाएं ये तरीके

एसेसरीज को निकालकर पोछें
फोन भीग जाने पर फोन से सिम कार्ड, अगर मेमोरी कार्ड और बैटरी निकलती है, तो इन सभी को निकालकर टिशू पेपर से पोछें. अगर आपके फोन की बैटरी नॉन रिमूवल है, तो फोन ऑन रखने का रिस्क बिल्कुल न लें और फोन को तुरंत ऑफ कर दें.

चावल की लें मदद
फोन भीग जाने पर इसे चावल में रखना सबसे बेस्ट ऑप्शन होता है. चावल फोन का पानी सोखकर इसे ठीक करने में मददगार होता है. बारिश में भीगने पर फोन को स्विच ऑफ करके कम से कम 24 घंटों के लिए चावल के बीच में दबाकर रख दें. इसके अलावा फोन की नमी सोखने के लिए आप सिलिका जेल की भी मदद ले सकते हैं.

हेडफोन और यूएसबी यूज करने से बचें
बारिश में फोन भीग जाने पर भूल से भी हेडफोन और यूएसबी केबल का इस्तेमाल न करें. इससे आपका फोन हमेशा के लिए खराब हो सकता है. हालांकि फोन ठीक होने के बाद आप बेफिक्र होकर इनका उपयोग कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: मानसून में अगर फ्रिज में लग जाती हो फंगस, तो जानें इसकी वजह और साफ़ करने का तरीका

ऐसे रखें फोन को सेफ
मानसून में फोन को सेफ रखने के लिए घर से निकलते समय ही कुछ सावधानी बरत सकते हैं. मसलन घर से बाहर जाते समय पॉकिट में प्लास्टिक का पाउच रख लें और बारिश शुरू होने पर फोन को पाउच में रखें. साथ ही बारिश में फोन का डायरेक्ट यूज करने के बजाए ब्लूटूथ हेडफोन्स या ईयर पॉड्स की मदद लें. इससे आपका फोन पूरी तरह सेफ रहेगा.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर