होम /न्यूज /जीवन शैली /तकिया साफ करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, मिनटों में हो जाएगा जर्म्स और स्मैल फ्री

तकिया साफ करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, मिनटों में हो जाएगा जर्म्स और स्मैल फ्री


तकिए की धूल-मिट्टी निकालने के लिए वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल कर सकते हैं-Image-Canva

तकिए की धूल-मिट्टी निकालने के लिए वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल कर सकते हैं-Image-Canva

घर मे रखा तकिया अक्सर काफी गंदा हो जाता है. ऐसे में तकिए को साफ करने के लिए आपको उसे धोना पड़ता है. लेकिन क्या आप जानते ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

बेकिंग सोडा की मदद से आप तकिए को साफ और स्मैल फ्री बना सकते हैं.
तकिए की गंदगी साफ करने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल भी बेस्ट हो सकता है.

Pillow cleaning tips: रोजमर्रा की जिंदगी में तकिए का इस्तेमाल काफी कॉमन होता है. बेडरूम में जहां अमूमन सभी के बेड पर तकिया रखा मिलता है. वहीं तकिए यानी कुशन के बिना ड्राइंग रूम में रखा सोफा सेट भी खाली नजर आता है. हालांकि डेली यूज के चलते तकिया (Pillow) गंदा भी जल्दी हो जाता है. ऐसे में अगर आपका तकिया भी गंदा हो गया है तो कुछ आसान तरीकों से आप तकिए की जर्म्स और बदबू दूर कर सकते हैं. घर में आने वाली धूल और मिट्टी से तकिया गंदा हो जाता है. वहीं गंदा होने के कारण तकिए से स्मैल आनी भी शुरू हो जाती है. ऐसे में तकिया साफ करना ज्यादातर लोगों के लिए मुश्किल टास्क बन जाता है. इसलिए हम आपसे शेयर करने जा रहे हैं कुछ पिलो क्लीनिंग टिप्स, जिसे ट्राई करके आप बिना धोए भी तकिए को चुटकियों में बिल्कुल नए जैसा चमका सकते हैं.

वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करें
तकिए में जमा धूल, मिट्टी और गंदगी निकालने के लिए आप वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले पिलो कवर को रिमूव कर दें. अब वैक्यूम क्लीनर की स्पीड कम करके इससे तकिए की सफाई करें. ध्यान रहे कि वैक्यूम क्लीनर की स्पीड ज्यादा होने से आपका तकिया फट भी सकता है. साथ ही रूई फंसने से वैक्यूम क्लीनर खराब भी हो सकता है. इसलिए वैक्यूम क्लीनर से तकिया साफ करते समय इसकी स्पीड कम करना न भूलें.

ये भी पढ़ें: पुराने गद्दे को साफ करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, मिनटों में हो जाएगी क्लीनिंग

बेकिंग सोडा की मदद लें
घर में वैक्यूम क्लीनर न होने पर आप बेकिंग सोडा से भी तकिए को आसानी से क्लीन कर सकते हैं. इसके लिए गंदे तकिए पर बेकिंग सोडा डाल दें. अब तकिए को ब्रश से रब करें 10-15 मिनट बाद बेकिंग सोडा को रिमूव कर दें. इससे आपका तकिया तुरंत साफ होने के साथ-साथ जर्म्स और बदबू फ्री भी हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: किचन साफ करने में होती है परेशानी, तो अपनाएं ये बेहतरीन ट्रिक्स, मिनटों में होगी सफाई

टूथपेस्ट से करें साफ
गंदे तकिए को साफ करने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल भी बेस्ट हो सकता है. इसके लिए ब्रश पर टूथपेस्ट लगाकर तकिए की गंदगी पर रगड़ें और टूथपेस्ट को सूखने के लिए छोड़ दें.

अब 10 मिनट बाद टूथपेस्ट को हाथ से रगड़कर छुड़ा दें. इससे आपका तकिया आसानी से चमक जाएगा. साथ ही तकिए की स्मैल भी मिनटों में गायब हो जाएगी.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें