होम /न्यूज /जीवन शैली /

बोनसाई पौधों पर आ गया है दिल, तो इस बार घर पर ऐसे करें तैयार, जानें जरूरी टिप्स

बोनसाई पौधों पर आ गया है दिल, तो इस बार घर पर ऐसे करें तैयार, जानें जरूरी टिप्स

बोनसाई पौधों को उगाने में लंबा समय लगता है. (Image-Canva)

बोनसाई पौधों को उगाने में लंबा समय लगता है. (Image-Canva)

बोनसाई पौधा उगाने की ऐसी कला है, जिसमें ज्यादा समय लगता है. हालांकि अगर आप सही कला का इस्तेमाल करेंगे, तो बेहतर नतीजे मिलेंगे.

Tips for Bonsai: बोनसाई एक कला है, जिसमें आप आर्टिस्टिक स्किल्स के साथ पौधे उगा सकते हैं. बोनसाई का पौधा घर में उगाने के लिए ज्यादा समय की जरूरत होती है. इसमें कई साल लग सकते हैं.  साथ ही इन पौधों के लिए बहुत ज्यादा केयर की जरूरत होती है. अगर आपका भी बोनसाई के पौधों पर दिल आ गया है और इन्हें घर पर ही उगाने का मन कर रहा है तो आपको इसे तैयार करने के लिए कुछ जरूरी टिप्स जानने की जरूरत है.  बोनसाई पौधे काफी कम जगह में आ जाते हैं और घर में सुंदर भी लगते हैं. बोनसाई का पौधा लगाने से घर में अच्छी एनर्जी महसूस होती है.  आइए जानते हैं किन तरीकों से बोनसाई पौधों को तैयार किया जा सकता है. 

इसे भी पढ़ें- कॉटन के कपड़े अगर पड़ जाते हैं फीके तो ये टिप्स करें फॉलो, नहीं कम होगी चमक

जरूरी टिप्स

1. अगर बिल्कुल ही स्क्रैच से पौधा उगाना शुरू करना चाहते हैं, तो बीज से इसे शुरू करना पड़ेगा.  यह पौधा उगाने का सबसे आसान तरीका है.  इसमें खर्च भी काफी कम होता है.  पहले से ही लगे पौधे के किसी भाग से उसके बीज को प्राप्त किया जा सकता है.
2. अगर जगह कम है या फिर समय की कमी है तो डायरेक्ट किसी छोटे पौधे को लाकर ही इसे शुरू किया जा सकता है.
3. आस पास की नर्सरी से इसे खरीदा जा सकता है.
4. कम से कम दो साल का पौधा आपको दिया जायेगा इसलिए इसे बड़ा करना भी काफी कम मुश्किल होता है. 

इसे भी पढ़ेंः डोर डेकोरेशन से लेकर होम इंटीरियर तक कलरफुल पुराने कपड़ों से घर को दें बेस्ट लुक

5. किसी पौधे की कटिंग से दूसरा पौधा उगाया जा सकता है. यह भी ठीक उसी पौधे की तरह लगने वाला है.  साथ ही आपको यह भी पता चल जायेगा कि वह बड़ा होकर कैसा दिखेगा.  इस हिसाब से जगह और पौधे को कहां रखना है, इसके बारे में निर्णय लिया जा सकेगा.
6. लेयरिंग करके भी पौधे को उगाया जा सकता है.  इसमें केवल दिए गए पौधे को जमीन से जोड़ना होता है और वह खुद ही बड़ा होना शुरू हो जाता है.
7. अगर घर में ज्यादा हरियाली और प्राकृतिकता लाना चाहते हैं तो वाइल्ड प्लांट्स के द्वारा भी इन्हें उगाया जा सकता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Plantation, Tips and Tricks

अगली ख़बर