होम /न्यूज /जीवन शैली /

रक्षाबंधन पर फोटो क्लिक करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स, चुटकियों में आएगी परफेक्ट फोटो

रक्षाबंधन पर फोटो क्लिक करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स, चुटकियों में आएगी परफेक्ट फोटो

फोटो क्लिक करते समय लाइट्स पर फोकस करें-Image/Canva

फोटो क्लिक करते समय लाइट्स पर फोकस करें-Image/Canva

आमतौर पर किसी खास मौके की यादों को सहेजने के लिए फोटो क्लिक करना बेस्ट ऑप्शन होता है. हालांकि कई बार लाख कोशिशों के बाद भी फोटो अच्छी नहीं आती है और ना चाहते हुए भी ओकेजन का मजा किरकिरा हो जाता है. ऐसे में फोटोग्राफी के कुछ बेसिक स्टेप्स को फॉलो करके आप इस रक्षाबंधन को यादगार बना सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

फोटो खींचने के लिए आप कैमरे का नाइट मोड यूज करें.
रक्षाबंधन पर ग्रुप फोटो लेने के लिए अपने ग्रुप के साथ सेमी सर्कल में खड़े हो सकते हैं.

Rakshabandhan Photography Tips: किसी खास ओकेजन को यादगार बनाने के लिए ज्यादातर लोग फोटो लेना पसंद करते हैं. इस दौरान कुछ लोग सेल्फी में अपने खास लुक को कैप्चर करने की कोशिश करते हैं. तो कुछ लोग जिंदगी के हर खास पल को कैमरे में कैद कर लेना चाहते हैं. हालांकि कई बार लाख कोशिशों के बाद भी फोटो अच्छी नहीं आती है. ऐसे में अगर आप रक्षाबंधन (Rakshabandhan) को यादगार बनाना चाहते हैं, तो फोटो क्लिक करने के कुछ टिप्स फॉलो करके आप रक्षा बंधन पर परफेक्ट फोटोज ले सकते हैं.

दरअसल कई बार काफी सजने-संवरने और खूबसूरत दिखने के बावजूद कुछ लोगों की फोटो अच्छी नहीं आती है. लेकिन क्या आप फोटो खींचने के वास्तविक तरीकों को जानते हैं. जी हां, फोटो खींचने के सही एंगल और एक्पोजर को ध्यान में रखकर आप आसानी से परफेक्ट फोटो क्लिक कर सकते हैं. तो आइए हम आपको बताते हैं फोटो क्लिक करने के कुछ स्टेप्स, जिसे फॉलो करके आप रक्षाबंधन पर बेस्ट फोटो खींच सकते हैं.

लाइट्स पर करें फोकस

रक्षाबंधन पर अच्छी फोटो क्लिक करने के लिए लाइट्स को नजरअंदाज करना न भूलें. खूबसूरत लाइटिंग आपकी फोटो को भी बेस्ट बनाने का काम करेगी. वहीं फोटो खींचने के लिए आप कैमरे का नाइट मोड भी यूज कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Sawan 2022 Vrat List: आज से सावन प्रारंभ, जानें कब है रक्षाबंधन, हरियाली तीज, नाग पंचमी

पिक्चर क्वालिटी चेक करें

फोटो क्लिक करने से पहले फोटो को अधिक जूम करने से बचें. इससे आपकी पिक्चर क्वालिटी खराब हो जाती है. साथ ही फोटो क्लिक करते समय कैमरा शेक होने से भी फोटो धुंधली हो जाती है. इसलिए रक्षाबंधन पर फोटो क्लिक करने के लिए आप ट्रायपॉड और सेल्फ टाइमर की मदद ले सकते हैं.

ग्रुप फोटो

रक्षाबंधन पर ग्रुप फोटो लेने के लिए आप अपने ग्रुप के साथ सेमी सर्कल में खड़े हो सकते हैं. इससे ग्रुप फोटो काफी बेहतर आएगी और फोटो में आपका ग्रुप भी आसानी से आ जाएगा. वहीं क्रिस्प और क्लियर फोटो के लिए आप मैनुअली एक्सपोजर भी सेट कर सकते हैं.

लैंडस्केप मोड

फोटो में बड़ा एरिया कवर करने के लिए आप लैंडस्केप मोड में फोटो क्लिक कर सकते हैं. वहीं घर की डेकोरेशन और लाइटिंग शो करने के लिए भी लैंडस्केप मोड में फोटो क्लिक करना बेस्ट होता है.

ये भी पढ़ें: सावन के दौरान डाइट में शामिल करें ये चीजें, व्रत में भी हेल्थ रहेगी अच्छी

 

कैंडेड शॉट ट्राई करें

रक्षाबंधन पर सेल्फी लेने के लिए आप पोट्रेट मोड के साथ कैंडेड शॉट ट्राई कर सकते हैं. इससे बैकग्राउंड के साथ फोटो अच्छी आती है. वहीं ज्यादा सीन कैप्चर करने के लिए वाइड एंगल लेंस का इस्तेमाल करना भी बेस्ट ऑप्शन हो सकता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Raksha bandhan, Rakshabandhan, Rakshabandhan festival, Tips and Tricks

अगली ख़बर